एक बच्चे की परवरिश में माता और पिता दोनों की अहम भूमिका होती है. दोनों मिलकर अपने बच्चे को एक अच्छा भविष्य देने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं. लेकिन एक सिंगल पैरेंट के लिए बच्चे को संभालना बहुत ही कठिन होता है. क्योंकि बच्चे को संभालना और जॉब करना दोनों में सामंजस्य बैठाना मुश्किल होता है. फिर चाहे वो सिंगल मदर हो या सिंगल फ़ादर.

आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ादर्स से मिलवाने जा रहे हैं, जो सिंगल होते हुए भी अपने बच्चों की परवरिश बखूबी कर रहे हैं. बच्चों के लिए वो क्या-क्या नहीं कर रहे हैं. कोई बीत के बाल बनाने के लिए ब्यूटी स्कूल ज्वाइन कर रहा है तो कोई बच्चों को खुश करने के लिए कभी भालू बन रहा है तो कभी जोकर. एक सिंगल फ़ादर को आये दिन बच्चों की परवरिश करते हुए नई-नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, खासतौर पर जब वो एक लड़की के फ़ादर हो और उनकी बेटी बड़ी हो रही हो. उनको अपनी बेटी को ये भी सिखाना है कि नेल पॉलिश कैसे लगानी है, तो साथ ही उनकी हेयर स्टाइल भी अलग बनानी है. ये सब सीखना पड़ता है एक सिंगल फ़ादर को.

एक बार बराक ओबामा ने कहा था, "पिता तो कोई भी बन सकता है, लेकिन सिर्फ़ बच्चा पैदा करना ही आपको एक फ़ादर नहीं बनाता है. एक बच्चे को बड़ा करना और उसको अच्छी परवरिश देना ही आपको एक पिता का दर्जा देता है."

अगर आप एक सिंगल डैड हैं और अपने बच्चे को अच्छी सीख के साथ बड़ा कर रहे हैं और उनके साथ मस्ती भी करते हैं, तो आज हम आपके लिए सिंगल फ़ादर की बेहद ही मनमोहक और दिल को छू लेने वाली फ़ोटोज़ लेकर आये हैं.

1. अपनी प्यारी बेटी की अच्छी हेयर स्टाइल बनाने के लिए इस फ़ादर ने ज्वाइन कर लिया ब्यूटी स्कूल.

2. अपनी बेटी के चौथे जन्मदिन पर इन्होंने पहली बार बनाया केक, ये उम्मीद करते हैं कि इनकी बेटी को ये केक पसंद आये.

3. मेरी बेटी को पता है कि उसके पापा का फ़ेवरेट कलर ग्रीन है.

4. एक सिंगल फ़ादर अपनी बेटी के साथ परियों की ड्रेस में.

5. एक दोस्त ने पोस्ट की ये फ़ोटो इसमें उनके दोस्त Aaron हैं जो 19 साल की उम्र में सिंगल फ़ादर बन गए थे.

6. ये सिंगल फ़ादर रोज़ अपनी बेटी के साथ दिल को छू लेने वाले इलस्ट्रेशन बनाते हैं.

7. डिलीवरी के समय ही पत्नी की मौत हो जाने के बाद इस फ़ादर ने अपने दोस्तों की मदद से अपनी वाइफ की आवाज़ को सहेजकर बेबी लिए एक गीत बनाया.

8. जीतने के लिए तैयार है ये पापा.

9. जब इस फ़ादर की बेटी ने इनसे पूछा की पैरों के बालों को शेव कैसे करते हैं, तो अपने पैर को शेव करके दिखाया.

10. ये एक सिंगल फ़ादर होने के साथ-साथ एक पायलट भी हैं, इसलिए ये अपनी बेटी को भी अपने साथ ले जाते हैं, जब ये प्लेन उड़ाते हैं.

11. ये डैड अपनी बेटी के उठने के तुरंत बाद उसके साथ रोज़ एक सेल्फी लेते हैं और उसके डेली के रिएक्शन्स को फ़ोटोज़ के कैद करते हैं.

12. जब मेरी बेटी दो साल की थी तब उसने मेरे लिए ये ब्रेसलेट बनाया था. ये मेरी ज़िन्दगी का सबसे खूबसूरत पल था और हमेशा रहेगा.

13. मेरी बेटी को हेलोवीन नाइट्स पसंद हैं, इसलिए मैं तरह-तरह के भेष बनता हूं.

14. मेरी बेटी के स्कूल का पहला दिन मैंने यादगार बना दिया.

15. अपनी बेटियों के साथ स्पा और मूवी का एक साथ लुत्फ़ उठाते हुए एक सिंगल डैड.

क्यों हैं न ये सभी फ़ोटोज़ बेहद खूबसूरत. अगर आपके पास भी अपने बच्चों के साथ ऐसी ही कोई याद है तो हमारे साथ शेयर कर सकते हैं.

Source: boredpanda