सर्दियां... गर्म-गर्म रज़ाइयां, मां के हाथ से बुना हुआ स्वेटर, मूली के परांठे, गाजर का हलवा... लिस्ट काफ़ी लंबी है. सर्दियों की बात ही कुछ और है. बचपन के दिन!

कैसे पूरी फ़ैमिली एक कंबल में घुसकर मूंगफ़लियां खाती थी और बातें करती थी?

सर्दियों में छतों पर भी अलग ही नज़ारें नज़र आते थे. मम्मी, आंटियों के साथ मिलकर अचार और मुरब्बे बनाती थी.

मीठी यादों वाले इस मौसम की कई बेहतरीन यादें हैं लेकिन कुछ बातें इस मौसम का मज़ा किरकिरा कर देती हैं. जैसे कि गिरते बाल, रुखे होंठ वगैरह, वगैरह. इनसे निजात पाने के लिए दे रहे हैं कुछ घरेलु टिप्स

Dandruff और गिरते बाल

1. गुनगुने तेल से मालिश

Source: Femina

सर्दियों में गुनगुने तेल से सिर की मालिश करवाने में कितना अच्छा महसूस होता है न? और अगर मालिश मां या दादी-नानी कर दे तब तो और मज़ा आता है. सर्दियों में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना फ़ायदेमंद होता है.

2. Blow Dry को भूल जाना है बेहतर

Source: Elite Daily

सर्दियों में Blow Dry करने को जी चाहता है, लेकिन ये बालों के लिए अच्छा नहीं है. ज़्यादा Blow Dry करने से भी बाल टूटते हैं.

3. Dandruff से निजात पाने के लिए

Source: TOI

नींबू का रस, Dandruff से निजात पाने का रामबाण उपाय है. गुनगुने तेल में नींबू का रस मिलाकर Massage किया जा सकता है या फिर नींबू के रस को पानी में मिलाकर भी Massage किया जा सकता है.

Aloe Vera Pulp को सिर में लगाने से भी Dandruff से छुटकारा पाया जा सकता है.

फटे होंठ

Source: RD

बचपन में मम्मी होंठों पर घर का घी लगा देती थीं. घर का शुद्ध घी फटो होंठों के लिए बहुत अच्छा होता है. अगर घर का घी नहीं है तो एक अच्छा सा Lip Balm हमेशा अपने पास रखें.

रूखे गाल

Source: Live About

सर्दियों की हवा से गाल रूखे हो जाते हैं. त्वचा को साफ़ रखना और Moisturize करना ज़रूरी है. अच्छे से फ़ेशवॉश से दिन में 2-3 बार चेहरे को धोएं और Moisturizer लगाएं. चेहरे पर Aloe Vera जेल भी लगा सकते हैं, ये त्वचा की नमी बरक़रार रखने में मदद करता है.

रूखे हाथ

Source: Greatist

सर्दियों में हमारे हाथ रूखे होकर दादी मां जैसे लगने लगते हैं. सर्दियों में हाथों को नर्म रखने के लिए Moisturization बेहद ज़रूरी है. रात में सोने से पहले हाथों में Hand cream या बोरोलीन/बोरो प्लस लगाकर ही सोएं, इससे सुबह हाथ मुलायम रहेंगे. इसके अलावा एक बेहद ज़रूरी टिप, ध्यान रखें कि जो साबुन या बॉडी वॉश आप इस्तेमाल करते हैं वो ज़्यादा Harsh न हो!

फटी एड़ियां

Source: Tribune

सर्दियों में एड़ियां ज़्यादा फटती हैं. एड़ियों का ख़ास ख्याल रखना ज़रूरी है. गुनगुने पानी में ज़रा नमक डालकर कुछ देर के लिए पैर डुबो कर रखें. इससे न सिर्फ़ पैर साफ़ होंगे बल्कि आपकी दिनभर की थकान भी दूर होगी. तौलिए से पोंछकर अच्छा सा Foot Cream/बोरोलिन/बोरो प्लस लगाएं और मोज़ें पहन लें. कुछ लोग सोते समय मोज़ें न पहनने की हिदायत देते हैं लेकिन आपके पांव को भी तो आराम की ज़रूरत है, है न?

कुछ अन्य टिप्स

1. गर्म पानी को कहिए No

गर्म पानी से नहाना कितना भी अच्छा लगता हो लेकिन आपको इस No कहना होगा. ठंडे पानी से कैसे नहाएंगे? यही न. तो जी गर्म पानी से नहाना मना कर रहे हैं, गुनगुने पानी से जीभर के नहाइए न?

Source: Edorium Journals

2. प्यास नहीं लगती फिर भी 3-4 लीटर पानी रोज़ पिएं. इससे आपकी बॉडी Hydrated रहेगी.

Source: My Tonic

3. मौसमी फल-सब्ज़ियों का करें सेवन.

Source: Lifestyle Today News

4. रात में सोने से पहले एक कप हल्दी वाला दूध ज़रूर पिएं, ये शरीर को गर्माहट देता है.

Source: K Foods

सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं. मूंगफली और गुड़ की चाय के साथ उठाइए इस मौसम का आनंद.