दोस्तों आपको ये तो पता ही होगा कि पानी में रहने वाले जलीय जीवों में कई बहुत ख़तरनाक होते हैं, तो वहीं कई बेहद शांत. वैसे तो पानी में कई तरह और प्रजाति की मछली पायी जाती हैं. कोई छोटी, तो कोई विशालकाय. वहीं कुछ प्रकाश भी फैलाती हैं, तो कुछ आगे से नुकीली होने के कारण बहुत ही ख़तरनाक होती हैं. यहां ये कहना गलत नहीं होगा कि धरती पर पानी के अंदर कई रहस्य छुपे हुए हैं.

पर आज हम समुद्र के पानी से जुड़े किसी गहन अध्ययन के बारे में नहीं, बल्कि एक ऐसी शार्क से रू-ब-रू करवाने जा रहे हैं, जो अपने प्राकृतिक नेचर से बिलकुल विपरीत है. जी हां, ये शार्क किसी को हानि नहीं पहुंचाती, बल्कि लोगों को देखकर मुस्कुराती है. ये छोटी सी Snooty the Lemon Shark है.

ये कोई आम शार्क नहीं, बल्कि एक सेलेब्रिटी शार्क मछली है. ये फ्लोरिडा के पानी में रहती है. आपको बता दें कि इसका जबड़ा इस तरह का है, जो इसे एक अलग ही पहचान दिलाता. इसके जबड़े के कारण इसे देखने वाला हर व्यक्ति इसे एक स्माइलिंग शार्क के नाम से बुलाता है, क्योंकि ये हमेशा हंसती हुई दिखती है.

Cassie Jensen, जो एक फ़ोटोग्राफ़र हैं और पिछले कई सालों से इस Snooty the Lemon Shark को देखना चाह रहे थे और जब उन्होंने इसे देखा तो उनको विश्वास ही नहीं हुआ कि ये बिलकुल Finding Nemo की Bruce जैसी ही है.

आपको बता दें कि Finding Nemo एक एनिमेटेड फ़िल्म है, जिसमें Bruce नाम की एक शार्क मछली थी, जिसके दांत शार्प और तीखे थे और वो बहुत ही ख़तरनाक थी, लेकिन Snooty उसके विपरीत बेहद शांत और फ्रेंडली है. ये बिलकुल भी वैसी नहीं है.

Source: ittlefun
Cassie कहते हैं, 'मैंने इससे पहले कई शार्क्स के साथ डाइविंग की है, लेकिन ये पहली बार था जब मैं Snooty से मिला.' इसके साथ ही Cassie कहते हैं, मैं काफी समय से इससे मिलने का प्लान बना रहा था, और जब मैंने उसे अपने क्रूज़ से इतना पास देखा, तो पहले मेरा दिल धड़कने लगा, क्योंकि मुझे डर था. वो फ्लोरिडा के समुद्र में पायी जाने वाली शार्क है, जिसे सब पहचानते हैं. उसके जबड़ों की संरचना के कारण वो लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी रहती है, ऐसा इसलिए क्योंकि वो हमेशा मुस्कुराते हुए ही दिखती है.'
Source: beachcamera

आपको बता दें कि इसकी पूंछ मुड़ी और कटी-फटी हुई है, लेकिन इसको उससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता है और इसकी इसी बात और अदा के लिए सब उसे बहुत पसंद करते हैं.

वो जब भी लोगों के आस-पास होती है, हंसती रहती है और ख़ुश दिखती है.

Source: thesun