सोशल मीडिया आज-कल की ज़रूरत है और लोगों की लाइफ़ का अहम हिस्सा भी है. पूरी दुनिया इसके पीछे दीवानी हो रखी है, लेकिन भारत का एक राज्य है जहां सोशल मीडिया को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है.

कश्मीर की सरकार ने राज्य से सोशल मीडिया पर बैन लगा दिया है. लेकिन कहते हैं न कि बंदिशें इंसान पर लगाई जा सकती हैं, उसकी सोच और काबिलियत पर नहीं. कुछ ऐसा ही किया है कश्मीर में 10वीं के एक छात्र ने. सोशल मीडिया बैन होने के बाद उसने घाटी के लोगों को एक साथ जुड़े रहने के लिए Kashbook नाम की एक Application तैयार की है.

इस App को बनाने में Zeyan Shafiq का साथ उसके दोस्त Uzair Jan ने दिया. साल 2013 में इन लोगों ने पहले इसे सोशल मीडिया वेबसाइट की तरह लॉन्च किया था, लेकिन घाटी में सोशल मीडिया के बैन के बाद इसे मोबाइल App की तरह लॉन्च किया गया है.

इस App से बड़ी तेज़ी से घाटी के लोग जुड़ रहे हैं. सिर्फ़ एक हफ़्ते में ही इस App को हज़ारों लोगों ने डाउनलोड किया है. इसकी सबसे ख़ास बात ये है कि ये कश्मीरी भाषा में है, जिस कारण लोग इससे काफ़ी अच्छी तरीके से कनेक्ट हो रहे हैं.

इस App को बनाने वाले Zeyan ने महज़ 11 साल की उम्र से ही Java और C++ जैसी Computer भाषा सीखनी शुरू कर दी थी.

इस साल की 26 अप्रैल को राज्य सरकार ने घाटी से सोशल मीडिया की हर वेबसाइट और App को बैन कर दिया था. लेकिन Kashbook के ज़रिए कश्मीर के लोग दुनिया से तो नहीं, अपने राज्य के लोगों से ज़रूर जुड़े रह सकते हैं.

Image Source: TOI