पिछले कुछ सालों में दुनिया में कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं, इन्हीं में से एक सोशल मीडिया भी है. आज की तारीख़ में सोशल मीडिया लोगों के लिए ज़िंदगी का दूसरा नाम बन चुका है. इसमें कोई दोराय नहीं कि सोशल मीडिया के कई फ़ायदे हैं, लेकिन हां ज़रूरत से ज़्यादा इसका उपयोग लोगों के लिए घातक साबित हो रहा है.

Source : Keypersonofinfluence

हाल ही में जारी की रिपोर्ट के अनुसार, ज़्यादा देर तक फ़ोन का इस्तेमाल करने पर Tenosynovitis के कारण अंगूठे की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है. इसके अलावा अगर कोई फ़ोन पर लगातार टाइप करता रहता है, तो उसे Carpal Tunnel Syndrome की समस्या उत्पन्न हो जाती है. इस सिंड्रोम की वजह से हमारी हाथ की कलाई और उंगलियों में दर्द सा महसूस होने लगता है.

Source : pewresearch

यही नहीं, सोशल मीडिया की लत शरीर की हड्डियों में और जोड़ों का दर्द भी पैदा कर सकती है. साथ ही लंबे समय तक सिर झुकाये रखने की वजह से गर्दन की मांसपेशियां, Ligaments और Tendons में समस्या उत्पन्न हो जाती है. इसी मुद्दे पर बात करते हुए Aakash Healthcare Super Speciality Hospital के Managing Director And Orthopaedic Surgeon डॉक्टर आशीष चौधरी बताते हैं, इस विशेष मुद्रा को 'Text Neck' नाम दिया गया है. अधिकतर कम उम्र के लोगों में Spine की समस्या देखी गई है.

Source : hvg

गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द का कारण ज़्यादा देर तक स्मार्टफ़ोन पर वक़्त गुज़ारना है. कई दशकों पहले जब स्मार्टफ़ोन नहीं थे, तब लोगों में ये समस्या नहीं पाई जाती थी. BLK Super Speciality Hospital के Sr. Consultant, Orthopaedics, Joint Reconstruction & Spine Surgery डॉ. इश्वर बोहरा का कहना है कि स्मार्टफ़ोन का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल हाथ की मांसपेशियों और कंधों पर बुरा असर डालता है.

अगर ख़ुद को फ़िट और दुरुस्त रखना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया और स्मार्टफ़ोन पर उतना ही समय बिताइये जितना ज़रुरी हो क्योंकि किसी भी चीज़ की अति बुरी होती है.

Source : TN

Feature Image Source : idwebhost