आप मुकेश अंबानी, नीता अंबानी और उनके तीन बच्चों ईशा, आकाश और अनंत के बारे में अक्सर पढ़ते-सुनते होंगे. मगर अनिल अंबानी के बच्चों के बारे में बहुत कम सुना होगा. कुछ लोगों को तो अनिल और टीना अंबानी के बच्चों के नाम तक पता नहीं होंगे. जबकि उनके भी दो बेटे हैं. (Everything You Need To Know About Anil Ambani Sons)

Anil Ambani Sons Name: बता दें, अनिल अंबानी ने साल 1991 में टीना मुनीम से शादी की थी. शादी के बाद टीना ने इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था. अनिल और टीना को दो बेटे हुए, जिनके नाम हैं जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी (Jai Anmol And Jai Anshul Ambani). हालांकि, अनमोल और अंशुल दोनों ही लाइमलाइट से दूर रहते हैं.

तो आइए आज हम आपको अनिल और टीना अंबानी के दोनों बेटों के बारे में सारी जानकारी देते हैं-

जय अनमोल अंबानी

जय अनमोल अंबानी अनिल और टीना अंबानी के सबसे बड़े बेटे हैं. दिसंबर 1991 में उनका जन्म हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के Cathedral और John Connon School और यूनाइटेड किंगडम के Seven Oaks School से पूरी की. इसके तुरंत बाद, उन्होंने यूके के Warwick Business School से BSC में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जय अनमोल अंबानी की कुल संपत्ति लगभग $3.3 बिलियन है, जो 20,000 करोड़ रुपय से ज़्यादा है. अनमोल ने 18 साल की उम्र में रिलायंस म्यूचुअल फंड में इंटर्नशिप से अपनी शुरुआत की थी. फिर 2014 में वो कंपनी में शामिल हो गए. कुछ साल बाद, अनमोल रिलायंस कैपिटल के कार्यकारी निदेशक और रिलायंस निप्पॉन लाइफ़ एसेट मैनेजमेंट (RNAM) और रिलायंस होम फाइनेंस (RHF) के बोर्ड मेंबर बन गए.

पिछले साल फ़रवरी में उन्होंने मुंबई में एक हाई-प्रोफाइल इवेंट में सोशल वर्कर Khrisha Shah से शादी की थी.

जय अंशुल अंबानी

जय अंशुल अंबानी अनिल और टीना अंबानी के सबसे छोटे बेटे हैं. वो अनमोल के 5 साल बाद यानी 1996 में पैदा हुए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्टर्न स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से बिज़नेस मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन किया. उन्होंने एक प्रतिष्ठित अमेरिकी स्कूल में अंतरराष्ट्रीय स्तर का ग्रेजुएशन प्रोग्राम भी पूरा किया.

काफ़ी कम उम्र से ही उन्होंने अपने पिता और बड़े भाई के साथ काम करना शुरू कर दिया था. कंपनी के सीनियर्स के मार्गदर्शन में रिलायंस म्यूचुअल फंड और रिलायंस कैपिटल में काम करने का उन्हें एक्सीपरियंस रहा. 2020 में उन्होंने रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर से अचानक इस्तीफ़ा दे दिया, जबकि उन्हें मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में ज्वॉइन किए महज़ 6 महीने हुए थे.

अंशुल को शानदार कारों का भी शौक़ है. उनके पास Mercedes GLK350, Lamborghini Gallardo और Range Rover Vogue जैसे कारे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंशुल को एयरक्राफ़्ट का भी काफ़ी शौक़ है. उनके पास एक Bell 412 हेलीकॉप्टर और एक Falcon 2000 है.

ये भी पढ़ें: इन 20 तस्वीरों में क़ैद हैं अंबानी परिवार के ख़ास और दुर्लभ पल, नज़र आएगी रिश्तों की मज़बूती