Is Seema Haider Major Samia Rehman of Pak Army: सीमा हैदर और सचिन मीणा की लव स्टोरी (Seema Haider and Sachin Love Story) इस समय काफ़ी चर्चा में है. PUBG खेलते हुए दोनों को प्यार हुआ था, जिसके बाद सीमा हैदर अपने चार बच्चों संग पाकिस्तान से भागकर भारत आ गईं और सचिन साथ रहने लगीं.

Seema Haider Story: हालांकि, सीमा हैदर जब से भारत आईं तब से ही तरह-तरह की बातें और खुलासे हो रहे हैं. पाकिस्तान से लेकर हिन्दुस्तान आने तक सीमा की पूरी कुंडली अब ATS खंगाल रही है.

इस बीच ट्विटर पर कुछ यूज़र्स एक फ़ोटो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि सीमा हैदर पाकिस्तान की जासूस है, जिसे भारतीय युवाओं को फंसाने और भारत में बसने के लिए भेजा गया है.

एक वायरल ट्वीट के मुताबिक, सीमा हैदर का असली नाम सामिया रहमान है और वो पाकिस्तानी सेना में काम कर चुकी है. इसी के साथ एक महिला पाकिस्तानी सेनी की वर्दी में नज़र आ रही है. (Pak Army Major Samia Rehman)

इस तरह के दावे कई ट्विटर अकाउंट से किए जा रहे हैं. जिसमें हर किसी का कहना है कि सीमा हैदर पाकिस्तानी आर्मी से जुड़ी है और वो भारत एक ख़ास मक़सद से आई है.

क्या सच में सीमा हैदर है सामिया रहमान?

The Quint के Fact Check के मुताबिक, ये दावा पूरी तरह ग़लत है. सैन्य वर्दी पहने महिला पाकिस्तान की मेजर सामिया रहमान है, जो पाकिस्तान की तरफ़ से संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के तहत दुनिया के कई देशों में शांति अभियान का हिस्सा रही हैं. रहमान के हाथ में दिख रहा सर्टिफिकेट उन्हें उनकी सेवाओं के लिए UN ने दिया था.

पाकिस्तानी वेबसाइट Showbiz Pakistan पर 18 जनवरी 2022 का एक आर्टिक्ल भी है, जिसमें वायरल तस्वीर भी नज़र आ रही है. उसमें महिला को मेजर सामिया रहमान बताया गया है. संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के साथ वो अपने अंतिम अभियान के तहत डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में थीं.

इस लेख के अनुसार, रहमान ने MONUSCO (कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र संगठन स्थिरीकरण मिशन) के साथ एक ऑपरेशन्स प्लॉनिंग ऑफ़िसर के रूप में काम किया था.

इतना ही नहीं, यूएन पीसकीपिंग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी छह अप्रैल 2020 को उनके कार्यकाल समापन की जानकारी दी गई है.

वहीं, BBC हिंदी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीमा हैदर पाकिस्तान के कराची में रहती था. इसमें उनका घर और उनके पति गुलाम हैदर को भी दिखाया गया है. उसेके पति को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि सीमा सचिन के साथ PUBG खेलती थी और अब उसके साथ रहने लगी है. सीमा हैदर और मेजर सामिया रहमान की तस्वीर देखें तो दोनों के चेहरे में भी काफी अंतर है.

ज़ाहिर है कि पाकिस्तान से भारत पहुंची सीमा हैदर को पाकिस्तानी सेना अधिकारी बताने के दावे ग़लत हैं. और जिस महिला की तस्वीर पाकिस्तानी सेना की वर्दी में वायरल हो रही है, वो पाकिस्तान की तरफ से संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में काम कर चुकी सामिया रहमान हैं.

ये भी पढ़ें: PUBG वाली सीमा हैदर के डांस वीडियो हो रहे हैं वायरल, जिनमें बज रहा है ‘घर में एक चारपाई…’ गाना