हर साल कई विदेशी भारत घूमने आते हैं, हफ़्ते-महीने भर के लिए रहते हैं फिर वापस जाते वक्त उनके पास भारत को लेकर मिलीजुले अनुभव रहते हैं.

Reddit पर भारत आई विदेशी महिला ने लोगों से सवाल पूछा और अपने बारे में बताया कि वो दो सप्ताह के लिए भारत घूमने आई थी और ऋषिकेश में रह रही है. उसे ये जगह इतनी पसंद कि वो अपनी छुट्टियों को बढ़ा कर दो महीने से यहां रुकी हुई है और वापस जाने का मन नहीं है. फि़लहाल वो हिमाचल प्रदेश, धर्मशाला की ओर जा रही है और उसे लोगों से वहां के बारे में घूमने लायक जगहें जाननी थे.

Snap From Website

इस सवाल और जानकारी पर लोगों ने जो प्रतिक्रिया दी, वो भी दिलचस्प है. कुछ ने सुरक्षित रहने की सलाह दी, कुछ इस सलाह को देने वालों से भिड़ गए. कुछ Reddit Users ने बताया कि धर्मशाला में कहां जाया जा सकता है और कुछ ने टिप्स भी दी कि यहां घूमते वक्त क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

जो सबसे आम सलाह थी वो यही की भारत में ख़ुद को सुरक्षित रखो, इस सवाल पर अलग वाद-विवाद शुरु हो गया. कोई इसे देश को बदनाम करने वाली बात कहने लगा, किसी को ये सच में एक वाजिब समस्या लगी.

Snap From Website
Snap From Website

जो लोग पहले धर्मशाला जा चुके थे या वहां के रहने वाले थे उन्होंने भी अपने स्तर पर कोशिश की कि विदेशी मेहमान को घूमने में आसानी हो. लोगों ने वहां के मशहूर कैफ़े, पकवान और रुकने के जगहों के बारे में बताया. इन सब सलाहों में जो एक बात जो सबने कही, वो थी मौका मिलने पर दलाई लामा के भाषण सुनने की.

Snap From Website
Snap From Website
Snap From Website
Snap From Website

जो सलाह घूमने के नज़रिये से दी गई थी वो भी बहुत अच्छी थी. इसमें भी सब की एक बात सामान्य थी, फ़ोन चार्ज रखने की.

Snap From Website

अतिथि देवो भव: को सार्थक किया है ऋषिकेश के लोगों ने, अब धर्मशाला वालों की बारी है.

Source: reddit