हम में से अधिकतर लोगों को अकेला घूमना पंसद होता है, लेकिन इस दौरान सबसे बड़ा सवाल खड़ा होता है हमारी सुरक्षा. कई बार हम दुनिया-जहान कि बहुत सी ख़ूबसूरत जगहें सिर्फ़ इसीलिए नहीं घूम पाते, क्योंकि हम वहां दोस्तों और फ़ैमली के साथ जाना नहीं चाहते और अकेले जा नहीं सकते. क्यों सही कहा न? अगर आप भी किसी ऐसी कशमकश में हैं, तो हम आपकी ये परेशानी भी थोड़ी कम कर देते हैं.

दरअसल, हमने खोज निकाली हैं भारत की 15 ख़ूबसूरत और शानदार जगहें, जो सुरक्षा के लिहाज़ से महिलाओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित हैं.

1. ऋषिकेश

रिवर राफ़्टिंग के लिए मशहूर ये जगह गंगा नदी के किनारे स्थित है. एडवेंचर के दीवानों के लिए ये एक परफ़ेक्ट जगह है. बस का टिकट 200 से 1400 रुपये में मिल जायेगा. यहां कई आश्रम भी हैं, जहां आपको केवल 150 रुपये में ही ठहरने की जगह मिल सकती है.

कैसे पहुंचे : दिल्ली से मात्र 225 km दूर स्थित इस जगह पर बस से आराम से पहुंचा जा सकता है.

2. बनारस

ख़ूबसूरत गंगा घाट और संस्कृति को देखने के लिए बनारस बेहद अच्छी जगह है. यहां रहने के लिए बहुत सस्ते में जगह मिल जाती है. 200 रुपये में भी आपको कमरा मिल जायेगा. सभी बड़े शहरों से ये जगह अच्छी तरह जुड़ी हुई है.

कैसे पहुंचे : दिल्ली से यहां जाने के लिए आपको केवल 350 रुपये का बस का टिकट लेना होगा.

3. हम्पी

इस जगह को भारत का Petra भी कहा जा सकता है, लेकिन ये जगह Petra से भी कहीं अधिक ख़ूबसूरत है. Tunghabhadra नदी के पास स्थित ये जगह आपको आंखें तर कर देने वाले नज़ारे देंगी. बेंगलुरू के आस-पास रहने वालों के लिए ये जगह जन्नत से कम नहीं है.

कैसे पहुंचे : हम्पी बेंगलुरु से केवल 350 किलोमीटर दूर है और सड़क मार्ग द्वारा बेंगलुरु से हम्पी तक केवल कुछ घंटों में पहुंचा जा सकता है.

4. अरुणाचल प्रदेश

Adventure पसंद लोगों के लिए ये जगह बेस्ट है. अरुणाचल प्रदेश जाने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है. Tawang Chu के पास ट्रैकिंग और Subansiri नदी में Rafting आपको एक अनूठा अनुभव प्रदान करेंगी.

कैसे पहुंचे : ट्रेन या फिर हवाई जहाज़ द्वारा अरुणाचल प्रदेश आसानी से पहुंचा जा सकता है.

5. शिमला

शिमला घूमने के लिए यूं तो बेहद ख़ूबसूरत जगह है, लेकिन शिमला के आस-पास भी बहुत सारी ख़ूबसूरत जगहें हैं, जो पर्यटकों को लुभाती हैं. प्रकृति ने अपने विराट कैनवास पर हिमाचल को सजाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है.

कैसे पहुंचे : दिल्ली से शिमला की दूरी 370 km है. इसीलिये बस या फिर ट्रेन से आसानी से कुछ ही घंटों में शिमला पहुंच सकते हैं.

6. लद्दाख

हिन्दुस्तान की सबसे ख़ूबसूरत जगह लद्दाख है. यहां आने के बाद आपको ताज़गी का एहसास होगा. हवा, वातावरण और यहां के लोगों का व्यवहार भी बहुत ही शांत मिलेगा. ऐसा लगेगा कि आप जन्नत में पहुंच चुके हैं. यहां हर ओर बर्फ़ से ढके पहाड़ और मैदान हैं.

कैसे पहुंचे : घूमने के लिए दिल्ली से जम्मू तक आप ट्रेन या हवाई जहाज़ से आ सकते हैं, उसके आगे का सफ़र बस से करना पड़ेगा. बाइकिंग के लिए मनाली से आ सकते हैं.

7. मुन्नार, केरल

मुन्नार हिल स्टेशन किसी ज़माने में ब्रिटिशर्स के लिए Summer Resort हुआ करता था. ये इडुक्की ज़िले में है. मुन्नार में वो सबकुछ है जो एक Nature Lover अकसर ढूंढता है. यहां के चाय के बागान, प्राचीन घाटियां, झरने, पहाड़ियां, हरे जंगल और ख़ुशबू भरी हवा, सबकुछ आपका मन मोह लेंगे. Biking और Trekking के शौक़ीन इस जगह को स्वर्ग मानते हैं, ख़ासकर यहां के मौसम के कारण.

कैसे पहुंचे : तमिलनाडु का तेनी रेलवे स्टेशन यहां से लगभग 60 Km दूर है और मदुरई हवाई अड्डा लगभग 140 Km दूर है. इसीलिये आप अपनी ज़रूरत के मुताबिक कोई भी ऑपशन चुन सकते हैं.

8. गैंगटॉक, सिक्किम

गैंगटॉक, सिक्किम की राजधानी है. ये जगह अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और ऐतिहासिक मठों के लिए प्रसिद्ध है. ये शहर रानीपुल नदी के तट पर बसा हुआ है. इस जगह से पूरे कंचनजंघा को देखा जा सकता है. अगर आप गैंगटॉक घूमने का पूरा लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो इस शहर को पैदल घूमें. यहां से कंचनजंघा का नज़ारा ऐसे लगता है, जैसे पर्वत आकाश को छूते हुए हर पल रंग बदल रहा हो. बौद्ध धर्म में रुचि रखने वालों के लिए यहां बहुत से मठ और मंदिर हैं. यहां स्थित चारों तरफ़ से बर्फ़ से ढकी झील आपको अच्छी लगेगी.

कैसे पहुंचे : सिक्किम का कोई रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट नहीं है. इसीलिए यहां तक पहुंचने के लिए आपको पहले पश्चिम बंगाल जाना होगा, फिर वहां से सड़क मार्ग द्वारा सिक्किम पहुंचा जा सकता है.

9. पुदुच्चेरी

पुदुच्चेरी, पर्यटकों को हमेशा से लुभाता आ रहा है. यहां फ़्रेंच लोगों की बनाई इमारतें, अपनी ख़ूबसूरती की वजह से फ्रांस की वास्तुकला का बेहतरीन नमूना पेश करती हैं. यहां फ्रांस और भारत की संस्कृतियों का अद्भुत मिश्रण देखने को मिलता है.

कैसे पहुंचे : यहां पहुंचने का सबसे आसान रास्ता है कि ट्रेन या हवाई जहाज से चेन्नई पहुंचकर, वहां से बस या टैक्सी लेकर पुदुच्चेरी पहुंचा जा सकता है.

10. नैनीताल

उत्तराखंड में मौजूद शहर नैनीताल अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. इसके पास एक नैनी झील है जिसके कारण इसका नाम नैनीताल पड़ा. यहां जा कर आप बहुत सी झीलें देख सकते हैं.

कैसे पहुंचे : दिल्ली से नैनीताल पहुंचना बहुत ही आसान है. यहां से आप बस या ट्रेन से महज़ 4-5 घंटों के अंदर नैनीताल पहुंच सकते हैं.

11. मसूरी

मसूरी उत्तराखंड की प्रकृति की गोद में बसा एक बेहद ख़ूबसूरत शहर है. इसीलिये इसे 'पहाड़ों की रानी' भी कहा जाता है. मसूरी सौंदर्य, शिक्षा, पर्यटन व व्यावसायिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है.

कैसे पहुंचे : दिल्ली से बस या ट्रेन लेकर आप मसूरी पहुंच सकते हैं.

12. खजुराहो

कामसूत्र की तरह ही खजुराहो के मंदिर भी विश्वप्रसिद्ध हैं, क्योंकि इनकी बाहरी दीवारों में लगे अनेक मनोरम और मोहक मूर्तिशिल्प कामक्रिया के विभिन्न आसनों को दर्शाते हैं. खजुराहो समूह भी यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साईट में शामिल है.

कैसे पहुंचे : दिल्ली से हवाई जहाज़ द्वारा आसानी से खजुराहो जाया जा सकता है.

13. उदयपुर

उदयपुर अपनी सुन्दरता के लिए विश्वप्रसिद्ध है. यहां बहुत से क़िले और महल हैं. यहां ढेर सारे तालाब होने के कारण इसे 'City of Lake' भी कहते हैं. यहां हर साल ढेर सारे देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं. इसलिए यहां आपको अकेलापन कम महसूस होगा. यहां सिटी पैलेस, कुम्भलगढ़ क़िला, बगोरे की हवेली, जगमंदिर, सहेलियों की बाड़ी, Lake Pichola, Lake Fatehsagar, Vintage Cars Museum आदि घूम सकते हैं.

कैसे पहुंचे : दि्ल्ली से बस या ट्रेन लेकर आप आसानी से उदयपुर पहुंच सकते हैं.

14. काज़ीरंगा, असम

काजीरंगा भारत के असम राज्य के गोलाघाट और नागांव जिले में एक राष्ट्रीय पार्क है. विश्व प्रसिद्ध इस पार्क में दुनिया के दो तिहाई एक सींग वाले गैंडो की संख्या है. सर्दियों में यहां साइबेरिया से कई पक्षी भी आते हैं. ख़ुद के साथ कीमती वक़्त बिताने के लिये ये जगह काफ़ी अच्छी है.

कैसे पहुंचे : असम की राजधानी गुवाहाटी से करीब 225 किलोमीटर दूर काज़ीरंगा आने के लिए बस या टैक्‍सी सबसे अच्‍छा साधन है.

15. चुरू, राजस्थान

राजस्थान की सभ्यता, संस्कृति और विरासत को नजदीक से जानना हो, तो चुरू से बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती. इस शहर में कन्हैया लाल बंगला की हवेली और सुराना हवेली आदि जैसी कई बेहद खूबसूरत हवेलियां भी हैं.

कैसे पहुंचे : ट्रेन या बस से चुरू आसानी से जाया जा सकता है.

अब Solo ट्रिप पर जाने से पहले डरना कैसा Girls, बेफ़्रिक होकर निकल पड़िये इन हसीन जगहों की सैर पर और हां यहां जाने के बाद आपको कैसा लगा हमें बताना मत भूलिएगा.

Source : thrillophilia