एक इंसान में कई इमोशंस होते हैं, इंसान हंसता भी है और रोता भी. हम लोगों के कुछ-कुछ इमोशंस ऐसे भी होते हैं जिन्हें हमें शब्दों के ज़रिये बताने की ज़रूरत नहीं पड़ती. अगर हमें कोई प्यार करता है, तो ज़रूरी नहीं कि वो हमें ये बताये ही हम उसकी बॉडी लैंग्वेज से भी समझ जाते हैं कि उसके मन में हमारे लिए प्यार है. कोई अगर हमसे नाख़ुश है, तो वो भी उसके चेहरे पर दिख जाता है. वो कहते हैं न कि हर बात कहने के लिए शब्दों की ज़रूरत नहीं होती, केवल एक इशारा ही काफ़ी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे हाव-भावों के बारे में बताएंगे जिनसे आप ये जान सकते हैं कि सामने वाले व्यक्ति के मन क्या चल रहा है.

1: खुली हथेलियां

Source: Quora

अगर कोई आपसे बात करते टाइम अपने हाथ हिला रहा है और उसकी हथेलियां खुली हुई हैं, इसका मतलब वो इंसान आपसे सच बोल रहा है. वो भरोसेमंद भी है. वहीं अगर बात करते हुए उसकी हथेलियां बंद हैं, मतलब कि वो इंसान आपसे कुछ छुपा रहा है.

2: आंख मिलाकर

Source: StBotanica.com

अगर कोई आपसे बात करते समय आपकी आंखो में देख कर बात कर रहा है, तो इसका मतलब वो इंसान सच्चा है. उस पर विश्वास किया जा सकता है.

3: हाथ या पैर मोड़ कर

Source: Twitter

बात करते हुए अगर किसी इंसान ने अपने हाथ या पैर फ़ोल्ड करे हुए हैं, मतलब कि वो उस समय किसी से बात करने के मूड में नही है.

4: किसी दूसरी चीज़ पर ध्यान होना

Source: www.ehow.com.br

कोई अगर आपसे बात करते-करते अपने कपड़ो, घड़ी,अंगूठी या बालों से खेल रहा है, इसका मतलब है कि वो आपसे आंख मिलाने से बच रहा है और वो कुछ छुपा रहा है.

5: हथेलियों पर अपनी Chin रखकर बैठना

Source: Los Angeles County Office of Education

अगर कोई व्यक्ति आपसे बात करते-करते अपनी Chin (ठोड़ी/ठुड्डी) अपनी हथेलियों पर रख लेता है, इसका मतलब आपकी बात सुनने में उसे कोई रुचि नहीं है और आप उसे बोर कर रहे हैं.

6: कमर पर हाथ रखना

Source: Entrepreneur

किसी से बात करते वक़्त अपनी कमर पर हाथ रखने का मतलब है आपमें Confidence की कोई कमी नहीं हैं और आप कोई भी चुनौती लेने के लिए तैयार है.

7: सामने की तरफ पैर करना

Source: MissMalini

अगर किसी से बात करते समय आपके पैर उसके पैर के सामने की तरफ हैं मतलब कि आप उस व्यक्ति की बात से सहमत हैं और आप उससे बात करना चाहते हैं.

8: तेज़ी से हाथ की उंगलियां या पैर हिलाना

Source: Wall Street Journal

अगर आप अपने हाथों की उंगलियां या पैर को तेज़ी से हिला रहे हैं, तो इससे ये पता चलता है कि आप परेशान हैं. अकसर लोग ऐसा तब करते हैं जब वो किसी बात को लेकर चिंतित होते हैं.

9: दोनों हाथों के फिंगर टिप्स मिलाना

Source: LCI Education

जब कोई अपनी सभी उंगलियों को एक साथ रखता है, तो ये मुद्रा व्यक्ति के अधिकार भाव को दिखाता है. इस तरह का भाव आम तौर पर बॉसेज़ बनाया करते हैं.

10: Chin पर हाथ फेरना

Source: Daily Of Course

ऐसा लोग अकसर तब करते हैं, जब वो कुछ सोच रहे होते हैं. कई बार बच्चे Exam में कुछ न आने पर भी ऐसा करते हैं जिससे परीक्षक को ऐसा लगे कि वो कुछ सोच रहे हैं.

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि सामने वाला व्यक्ति आपसे बात करते वक़्त आपको सुन रहा है या नहीं, तो उसके हाव-भावों पर गौर फरमाएं.