मुकेश अंबानी को Forbes Magazine ने भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में चुना है. 22.6 बिलियन डॉलर के मालिक, मुकेश अंबानी के परिवार में उनके अलावा उनकी पत्नी नीता और 3 बच्चे हैं, आकाश, ईशा, अनंत.

अंबानी परिवार से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य:

1)

अंबानी परिवार का नया घर, Antilla दुनिया का सबसे महंगा घर है. इसकी कीमत 1 बिलियन डॉलर के लगभग बताई जाती है.

2)

अनंत अंबानी बहुत ही ज़्यादा धार्मिक हैं और बालाजी मंदिर में अकसर दर्शन के लिए जाते हैं.

3)

चाहे कितनी भी व्यस्तता क्यों न हो, पर मुकेश रविवार का दिन अपने परिवार के साथ ही बिताते हैं. मुकेश रविवार का दिन अपनी मां, कोकिला बेन, पत्नी और बच्चों के साथ ही बिताते हैं.

4)

मुकेश अंबानी को अपने परिवार से काफ़ी लगाव है. अपने परिवार को आपस में जोड़कर रखने के लिए, अपने घर के हर कमरे में अपने परिवार के लोगों की या अपने पिता धीरूभाई अंबानी की तस्वीर लगवाई है.

5)

पिता के देहांत के बाद, मुकेश और उनके छोटे भाई अनिल ने, कुछ दिनों के लिए साथ मिलकर काम किया. पर आपसी मतभेद के कारण, दोनों भाई अलग हो गए. कुछ ख़बरों के मुताबिक, अनिल और मुकेश के बीच की रंजीशें ख़त्म हो गई हैं.

6)

नीता अंबानी कई Charity प्रोजेक्ट्स के साथ जुड़ी हुई हैं. नीता, आपदा प्रबंधन, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि के लिए कार्य करती हैं.

7)

देश के सबसे बड़े रईस होने के बावजूद, मुकेश सादा जीवन जीते हैं. मुकेश शुद्ध शाकाहारी हैं. वे अपने परिवार के साथ कम ताम-झाम वाले ऐसे रेस्त्रां में ही जाना पसंद करते हैं, जहां भारतीय खाना परोसा जाता है.

8)

मुकेश को फ़ैशन में कोई दिलचस्पी नहीं है. उन्हें फ़ैशन के बारे में कोई जानकारी भी नहीं है. उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा था कि वे वही पहनते हैं, जिसमें वे सहज महसूस करें.

9)

ईशा अंबानी, सबसे कम उम्र की करोड़पति हैं. 2008 के Forbes की लिस्ट में उन्होंने दूसरा स्थान हासिल किया था. 16 साल की उम्र में ईशा 80 मीलियन डॉलर कंपनी की मालकिन बन गई थी. फ़िलहाल ईशा, Yale University से पढ़ाई कर रही हैं.

10)

मुकेश को कई Awards से भी नवाज़ा गया है. Fortune Magazine ने उन्हें Asia's Most Powerful People की बिज़नेस लिस्ट में 13वां स्थान दिया था.

11)

मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश, ईशा के जुड़वा भाई हैं. आकाश कई बड़ी Deals और Agreement पर दस्तख़्त के समय मौजूद रहते हैं. आकाश अंबानी के मुकेश अंबानी के बिज़नेस की बागडोर संभालने के पूरे आसार हैं.