हम हमेशा से ऐसा सोचते हैं कि अगर कोई व्यक्ति देख नहीं सकता या बोल नहीं सकता, तो इसका मतलब वो Abnormal है, लेकिन ये सोच ग़लत है. समाज ने अभी तक ऐसे लोगों को सामान्य ज़िंदगी से काफ़ी दूर रखा है.

हर सामान्य इंसान की कुछ न कुछ Responsibility होती है, कई अधिकार होते हैं, जो हमें समाज ने दिए हैं. नेत्रहीन लोगों से हम सहानुभूति तो रखते हैं, लेकिन अलग तरीके से बर्ताव भी करते हैं. हम ऐसे लोगों से जाने-अनजाने में जिस तरह का व्यवहार करते हैं, वो उनकी जिंदगी में कहीं न कहीं असर डालता है. उनके जीवन से जुड़े कई ऐसे Myths हैं जो असल में बिलकुल ग़लत हैं.

हम अपको ऐसे 7 Myths के Facts बता रहे है.

1. Myth

अंधकार एक त्रासदी है. अंधेपन से पीड़ित लोगों के लिए जीवन के सभी अर्थ ख़त्म हो गए हैं, जो लोग अंधे या दृष्टिहीन हैं वो Mentally Unstable हैं.

Source:RNIB

Fact

अगर किसी दृष्टिहीन इंसान को ठीक तरह से शिक्षा के अवसर दिए जाएं, तो वो किसी भी मामले में एक सामान्य इंसान से अलग नहीं है. दूसरे शब्दों में ये भी कह सकते हैं कि वो भी उतना ही खु़श है, जितना की अन्य लोग.

2. Myth

जो लोग देख नहीं सकते उन्हें हर वक्त देखभाल की ज़रूरत है और वो Helpless होते हैं.

Source:Fibromyalgia pain

Fact

जो लोग देख नहीं सकते वो बाकी लोगों के मुकाबले ज़्यादा Independent होते हैं. साथ ही वो अपने अंधेपन को सिर्फ़ एक Physical Injury जैसे देखते हैं, न कि कोई Disability.

3: Myth

ऐसे सभी लोग जो अंधे या दृष्टिहीन हैं, वे कुछ भी नहीं देख पाते और उनको सिर्फ अंधेरा ही दिखता है.

Source:Inc.

Fact

जो इंसान देख नहीं पाते उनमें से सिर्फ 10-15% लोग ऐसे होते हैं, जिनको सिर्फ़ अंधेरा ही दिखता है. बाकी सब को या तो Light Blindness होती है या Color Blindnes.

4: Myth

हमे हमेशा ऐसा लगता है कि अगर कोई व्यक्ति देख नहीं सकता, इसका मतलब उसमें दखने के अलावा कोई और Super Power ज़रूर होगी. ऐसा व्यक्ति किसी न किसी चीज़ में बहुत Expert होगा.

Source:Gris Anik

Fact

किसी दृष्टिहीन में कुछ न कुछ Specialty हो ये ज़रूरी नहीं, पर वो किसी Activity पर ज़्यादा ध्यान देकर सीख सकता है और अगर उसमें कुछ Special है, तो वो उसके अंधे होने के कारण नहीं है.

5: Myth

जो लोग देख नहीं पाते उनका Sixth Sense बहुत तेज़ होता है और वो हमारा Future बता सकते हैं.

Source:Antena 1

Fact

अंधे व्यक्ति हमारा Future बता सकते हैं या उनके पास Sixth Sense है, ये सोच सरासर ग़लत है. वो लोग भी हमारी दुनिया से ही हैं. उनकी ज़िंदगी भी हमारी ज़िंदगी जैसी ही है, कुछ अलग नहीं, सिवाय इसके कि वो देख नहीं सकते.

6: Myth

सभी लोग जो अंधे या दृष्टिहीन हैं वो हमेशा काला चश्मा पहनते हैं.

Source:The Scottish Centre for Personal Safety

Fact

ये उस इंसान की Personal Choice पर निर्भर करता है कि उसे चश्मा पहनना है या नहीं. दृष्टिहीनता से उसका कोई ताल्लुक नहीं है.

7: Myth

सभी लोग जो अंधे या दृष्टिहीन हैं वे एक छड़ी का उपयोग करते हैं.

Source:Ikub.al

Fact

2% से भी कम इंसान जो देख नहीं पाते, वो किसी छड़ी का इस्तेमाल करते हैं, न की सब.

इन Myths के Facts को जानकर तो ऐसा लग रहा है, जैसे अभी तक हम जिस तरह किसी अंधे इंसान को Treat करते थे, वो ग़लत था.

Source: dsb