दुनियाभर में पाए जाने वाले लज़ीज़ पकवानों के बारे में आपने ज़रूर कहीं-कहीं न कहीं पढ़ा होगा. शायद उनमें से एक-आध को टेस्ट करने का मौका भी मिला होगा. लेकिन क्या आप इस दुनिया में मिलने वाली अजीबो-गरीब डिशेज़ के बारे में जानते हैं. इनमें से कोई सड़े अंडे से बनी है, तो किसी में मकड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानते हैं विश्वभर में मिलने वाली कुछ ऐसी ही अजीबो-गरीब डिशेज़ के बारे में...

Shirako-Japan

जापानी भाषा में Shirako शब्द का इस्तेमाल मछलियों के शुक्राणुओं के लिए किया जाता है. इनसे बनने वाली डिश छोटे मस्तिष्क जैसी दिखाई देती है. इसका स्वाद मीठा होता है, जिसे वहां के लोग बड़े ही चाव से खाते हैं.

Balut-Philippines

Balut असल में बत्तख के Fertilized अंडे होते हैं, जिनमें भ्रूण डेवलपिंग स्टेज में होता है. इसे फ़िलीपीन्स के लोग उबालते हैं और फिर नमक, मिर्च और सिरके के साथ खाते हैं.

Crispy Tarantulas- Cambodia

ये मकड़ियों से बनाई जाने वाली एक डिश है, जो कंबोडिया में बहुत फ़ेमस है. वहां के Khmer Rouge शासकों के समय से इसे खाया जा रहा है. इससे बने स्नैक आपको यहां के हर रेस्टोरेंट में मिल जाएंगे. ये कुछ-कुछ केकड़े की डिश का स्वाद देता है.

White Ant Eggs Soup- Laos

चीटियों के अंडों से बनने वाले इस सूप का नाम है Gaeng Kai Mot Daeng. एशियाई देश लाओस में इसे लोग इसमें खट्टापन लाने के लिए चीटियों को भी डाल देते हैं. इसका स्वाद झींगा मछली जैसे होता है.

Jellied Moose Nose- Canada

कनाडा में चूहे की नाक को प्याज़ और मसालों के साथ उबाल कर जेली बनाई जाती है. फिर इसे शोरबे के साथ परोसा जाता है. ये जितनी बुरी सुनने में लग रही है इसका टेस्ट भी उतना ही बुरा होगा.

Boshintang- Korea

ये एक तरह का सूप होता है जिसे प्याज़, एक स्पेशल फूल और कुत्ते के मांस के साथ बनाया जाता है. पिछली कई पीढ़ीयों से वहां के लोग इसे पीते आ रहे हैं. इसे वो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक मानते हैं.

Huitlacoche- Mexico

मक्के के दानों पर लगने वाले एक तरह के फंगस से इस डिश को बनाया जाता है. बाकी दुनिया के लोग इसके लगने पर मक्के को फेंक देते हैं, लेकिन मेक्सिको के लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं.

Airag- Mongolia

ये एक प्रकार की बीयर होती है, जिसे घोड़ी के दूध को Ferment कर बनाया जाता है. इसे पारंपरिक रूप से एक बाउल में परोसा जाता है. हैरानी की बात ये है कि इसे पीने के बाद बचे हुए लिक्विड को फिर से बीयर बनाने वाले मर्तबान में डाल दिया जाता है.

Muktuk- Greenland

ग्रीनलैंड की ये पारंपरिक डिश, जिसे व्हेल मछली की त्वचा और उसके फै़ट से बनाया जाता है. इसे वहां अचार के तौर पर खाया जाता है.

Century Egg- China

चीन में Pidan (पीडन) नाम के अंडे को कई महीनों तक राख, मिट्टी और नमक के लेप से कवर कर रखा जाता है. जब इसकी ज़र्दी गहरे पीले रंग की हो जाती है, तो इसे निकाल कर लोग बड़े ही चाव से पीते हैं.

Stargazey Pie- England

ये एक बेक्ड डिश है, जिसे Stargazey नाम की स्पेशल मछली से बनाया जाता है. इंग्लैंड के Cornish नाम के गांव के लोग इसे हर साल क्रिसमस से दो दिन पहले पारंपरिक पकवान के रूप में पकाते हैं.

Locusts- Israel

इज़राइल में टिड्डों को डीप फ़्राई कर उसपर चॉकलेट की लेयर चढ़ाई जाती है. इस डिश को वहां के लोग मज़े से खाते हैं. टिड्डे को वहां Jewish Diet का हिस्सा माना गया है, इसलिए भी ये डिश वहां बहुत फ़ेमस है.

मुंह में पानी आया या उल्टी ?

Source: Roughguides