Texas में रहने वाले 24 वर्षीय Hanss Mujica की ज़िन्दगी किसी Roller Coaster राइड से कम नहीं रही है. इसे जुनून कहिये या कुछ पाने की ज़िद. Hanss ने बिना हिम्मत हारे, अपने माता-पिता के चेहरे पर ख़ुशी देखने के लिए पूरे 6 साल लगा कर आख़िरकार अपनी ग्रैजुएशन पूरी कर ली.

दरअसल Hanss अपने हाई स्कूल के दिनों से ही पढ़ने-लिखने में काफ़ी कमज़ोर थे. वो किसी तरह पास तो हो गए लेकिन पढ़ाई में काहिली का सिलसिला कॉलेज में जारी रहा. यही वजह रही कि Hanss को यूनिवर्सिटी से सस्पेंड कर दिया गया. माता-पिता को जब इसकी सूचना मिली, तो वो टूट गए. Hanss कहते हैं कि उनके चेहरे पर ऐसी मायूसी और उदासी उन्होंने इससे पहले सिर्फ़ तब देखी थी, जब एक सड़क दुर्घटना में उनके बड़े भाई की मौत हो गयी थी. ये वही पल था जब Hanss ने ठान लिया कि अब कभी भी वो अपने मां-बाप के चेहरे पर ऐसे भाव नहीं आने देंगे.

सस्पेंड होने के बाद, एक नयी सोच लिए अगले Semester से Hanss ने वापिस स्कूल जाना शुरू किया. चूंकि यूनिवर्सिटी से मिलने वाली Federal Aid भी बंद हो चुकी थी, इसलिए अब अपनी ही जेब से सारा ख़र्चा उठाना था. Emergency में यूनिवर्सिटी लोन भी लेना पड़ गया लेकिन उसका भुगतान न करने के कारण, Fall 2015 की क्लास से Hanss को ड्रॉप कर दिया गया.

उसने किसी तरह एक स्थानीय बैंक और एक Scaffolding कंपनी में काम करके पैसे जमा करे और तब जा कर 2016 में यूनिवर्सिटी लोन लौटा पाया. इस दौरान Hanss की परिस्थितियों को जानते हुए, कई दोस्तों ने फ़्री में अपने घर में रहने के लिए जगह भी दी.

यूनिवर्सिटी के डांस प्रोग्राम और अपनी सेविंग्स से Hanss ने एक-एक कर के पूरा खर्चा संभाला, पढ़ाई में जी-जान लगा दी और 2018 में ग्रेजुएट होने का ख़्वाब पूरा किया. जब भी माता-पिता पूछते थे कि तुम कब ग्रेजुएट होगे तो Hanss का एक ही जवाब होता था 'बहुत जल्द'.

पूरे 6 साल बाद आख़िर अब वो दिन आ चुका था. इस पल को और भी ख़ूबसूरत बनाने के लिए, Hanss ने एक सरप्राइज़ प्लैन किया. उसने अपने परिवार को एक प्रोजेक्ट के लिए Family Shoot के बहाने से बुलाया, जहां उनके हाथों में एक ख़त और एक लिफ़ाफ़ा दिया गया. उनके त्याग और मेहनत की सराहना करते हुए, ख़त में Hanss ने अपनी भावनाएं व्यक्त करीं, जिसे पढ़ कर वो भावुक हो गए. उसके बाद, जब लिफ़ाफ़ा खोला गया तो उसमें ग्रेजुएशन डे में निमंत्रण के 2 टिकट्स मिले.

जिस तरह Hanss ने इस दिन के लिए पूरे 6 साली तैयारी की और अपने आप में बदलाव लाते हुए, सफ़लता पायी, वो बेशक दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत एहसास रहा होगा. इस मौक़े पर Hanss और उनके माता-पिता की भावनाओं को समेटते हुए ये वीडियो आपकी भी आंखें ज़रूर नम कर देगा.

Source: BoredPanda