सरकार जल्द ही ऐसा नियम लाने वाली है कि डोमेस्टिक एयर टिकट बुक कराने के लिए आपको पासपोर्ट और आधार कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा. अभी तक केवल देश से बाहर हवाई यात्रा करने पर ही पासपोर्ट की ज़रूरत होती थी, लेकिन अब डोमेस्टिक फ्लाइट में सफ़र करने के लिए भी पासपोर्ट रखना ज़रूरी हो जाएगा.

यात्रियों को यात्रा करते समय चेकिंग के दौरान आधार कार्ड या पासपोर्ट दिखाना होगा. उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक, 'सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट' (CAR) ड्राफ्ट संभवतः अगले हफ़्ते सार्वजनिक चर्चा के लिए पेश किया जाएगा, लोग इस ड्राफ्ट पर अपना सुझाव दे सकते हैं, जिसके लिए उन्हें 30 दिन का वक़्त भी दिया जाएगा.

Image Source : springfieldtravels

उड्डयन मंत्रालय काफ़ी समय से 'No Fly' लिस्ट पर काम कर रहा है, लेकिन हाल की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए इसकी ज़रूरत महसूस होने लगी. कई एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रा के दौरान बुरा व्यवहार करने वाले यात्रियों की पहचान करना भी शुरू कर दिया है.

Image Source : scoopwhoop

मामले में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि ' 'नो फ्लाई लिस्ट' पर हम पिछले साल से काम कर रहे हैं, लेकिन हाल ही में हुए गायकवाड़ मामले के बाद इस लिस्ट को लागू करना ज़रूरी हो गया है'.

Image Source : btvi

गौ़रतलब है कि शिवसेना सांसद, रविंद्र गायकवाड़ ने एयर इंडिया विमान में एक कर्मचारी को चप्पल से मारा था, जिसके बाद एयर इंडिया सहित सभी विमान कंपनियों ने गायकवाड़ की हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था. हलांकि बाद में गायकवाड़ से प्रतिबंध हटा लिया गया.

Source : timesofindia