हरियाणा सरकार ने शहरी क्षेत्रों में गायों के पालन-पोषण को आसान बनाने के लिए PG Hostel खोलने का निर्णय लिया है. सरकार की माने तो शहरी क्षेत्रों में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो गौ पालन करना चाहते हैं लेकिन जगह के अभाव में वो ऐसा करने में असर्मथ हो जाते हैं.

हरियाणा के पशु पालन और डेरी फ़ार्मिंग मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा,

हर शहर में 50-100 एकड़ की ज़मीन इस प्रोजेक्ट के लिए ली जाएगी. गाय, भैंस और दूसरे जानवरों को यहां रखा जाएगा.
Source- Indian Express

मंत्री जी ने ये भी बताया कि सरकार शहरी क्षेत्रों में भी डेयरी फ़ार्मिंग को विकसित करने की योजना बना रही है. शहरी क्षेत्रों में भी विकास का डंका बजाने की तैयारी ज़ोरों पर है.

ओम प्रकाश ने ये भी बताया कि बिना ब्याज के 50 दुधारू पशुओं की डेयरी यूनिट लगाने के लिए सरकार लोन भी देगी.

गौरतलब है कि हरियाणा में 27-29 अक्टूबर तक 3 दिनों तक दुधारू पशुओं का एक मेला लगाया जाएगा. मेले का शुभारंभ गवर्नर कप्तान सिंह सोलंकी करेंगे. मेले में हर दिन 15 हज़ार किसानों को बुलाया जाएगा. ओम प्रकाश ने बताया कि इस मेले का मकसद है किसानों को पशु पालन के लिए प्रेरित करना.

Source- Indian Express

इस पूरी योजना का क्या नतीजा होगा ये तो कहा नहीं जा सकता. दिल्ली के पांडव नगर में हमने भी लोगों को घरों में गाय पालते देखा है. उस एक गाय के लिए उतना ही बुरा लगता है जितना किसी बिना जुर्म के सज़ा काट रहे कैदी के लिए लगता है. उस गाय को सिर्फ़ एक मकसद से पाला गया है 'दूध'. ना तो उसके पास रहने के लिए उचित स्थान है और ना ही घूमने-फिरने के लिए. पता नहीं इस योजना के अंतर्गत आने वाली गायों का क्या होगा?

Source- News 18

Feature Image Source- Portugal Resident (Only for representative purpose)