दुनियाभर में सबसे ज़्यादा Selfie Deaths भारत में होती हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2014 और सितंबर 2016 के बीच दुनियाभर में हुई Selfie Deaths में से 60% भारत में ही हुई थीं.

इस आंकड़े से ही भारतीयों के Selfie Craze का अंदाज़ा लगाया जा सकता है. कैमरा निकाला और शुरू हो गए. कभी चलती ट्रेन के आगे, तो कभी झरने के पास, बिना ये सोचे-समझे कि अंजाम क्या होगा...

Selfie के कारण किसी की मौत न हो इसके लिए दक्षिण रेलवे ने बेजोड़ तरीका निकाला है. Deccan Chronicle की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण रेलवे ने ये तय किया है कि रेलवे स्टेशन्स पर ट्रेन के सामने Selfie लेने वालों को 2000 रुपए का जुर्माना चुकाना पड़ेगा.

कोएंबटूर रेलवे जंक्शन के मैनेजर, Senthil Vel ने बताया,

ये ऑर्डर सभी स्टेशन मास्टर्स और मैनेजर्स तक पहुंचा दिया गया है. दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है.

Senthil ने ये भी बताया कि सिर्फ़ युवा ही नहीं, अधेड़ उम्र के व्यक्ति और शादी-शुदा महिलाएं अपने बच्चों के साथ कई बार बग़ैर विचार किए Selfie लेते हैं. याद के रूप में खींची गई ये तस्वीरें चलती ट्रेन के आस-पास ली जाती हैं, जिससे दुर्घटना के आसार बढ़ जाते हैं और कई बार जानलेवा दुर्घटनाएं भी होती हैं.

आरपीएफ को ऐसे Selfie Crazy लोगों की पहचान करने और उन पर जुर्माना लगाने की ज़िम्मेदारी दी गई है. अगर कोई बार-बार ट्रेन के सामने Selfie लेते हुए पकड़ा जाता है तो उसे 6 महीने की जेल भी हो सकती है.

Feature Image Source- HT(Only For Representative Purposes)