कुछ लोग ऐसे होते हैं जो वास्तव में बदलाव चाहते हैं. ऐसे लोग अपनी सोच को हक़ीकत में बदल कर अपना सपना पूरा करते हैं. आप सभी ने आयुष्मान खुराना की फ़िल्म 'विकी डोनर' ज़रूर देखी होगी. इस फ़िल्म में आयुष्मान अपना स्पर्म डोनेट कर कई शादी-शुदा जोड़ों की सूनी गोद हरी करता है. ब्रिटेन के 43 वर्षीय डेकलेन रूनी नाम का एक ऐसा शख़्स है, जो अपना स्पर्म डोनेट कर के लोगों की मदद करता है. आधिकारिक रूप से भले न हो, लेकिन वो अब तक दो सालों में 54 बच्चों के पिता बन चुके हैं. अपनी इस कोशिश को वो पूरे विश्व में फैलाना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने अपनी एक वेबसाइट भी शुरू की है. डेकलेन रूनी से जुड़ी कई और बातें हैं जिन्हें जान कर आप भी कहेंगे- 'यार! ये बंदा तो विक्की डोनर का भी बाप निकला'.

1. डेकलेन रूनी के अपने 8 बच्चे हैं, जो चार अलग-अलग महिलाओं से हैं.

2. उन्होंने स्मार्टफोन ऐप भी शुरू किया है ताकि लोग उनसे सीधा संपर्क कर सकें. इसके अलावा वे अपने इस अनूठे काम का फेसबुक के ज़रिये भी प्रचार करते हैं.

3. रूनी इस काम के लिए कभी पैसे नहीं लेते हैं. जिन्हें स्पर्म की ज़रूरत होती है, उनके लिए वे केवल अपने आने-जाने का पैसा लेते हैं.

4. रूनी इस सेवा से लेस्बियन, बाई-सेक्शुअल और हेट्रो-सेक्शुअल लोगों की मदद करना चाहते हैं.

5. महिलाओं की इच्छा के आधार पर वो स्पर्म डोनेट करते हैं. वे चाहें तो स्पर्म लेकर गर्भाधान करवा सकती हैं या यौन संबंध (सेक्स) बना कर.

ये बात शत-प्रतिशत सत्य है कि रूनी ज़रूरतमंद महिलाओं को ही अपना स्पर्म दान करते हैं. लेकिन उन्होंने स्पर्म डोनेशन के लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं. मां बनने की इच्छा ज़ाहिर करने वाली महिलाओं की सेहत की बख़ूबी जांच करवाते हैं, इसके साथ ही उनके आय-व्यय का प्रमाण भी मांगते हैं, ताकि यह सुनिश्चित कर सकें कि वे बच्चों का लालन-पोषण सही तरीके से कर पाएंगी.