गर्मी में पारा 40 से 45 डिग्री के करीब हो और आपको गरम-गरम मिर्च के पकौड़े खिला दिए जाएं, सोचो कैसा लगेगा आपको? हो सकता है ये सोच कर भी आपके रौंग्टे खड़े हो गए हों. वो चिलचिलाती गर्मी और शरीर से टप-टप बहता पसीना, भाई साहब सोच कर भी पसीना निकल रहा है. गर्मी में सबकी इच्छा करती है, ठंडा खाने और पीने की. मसालेदार और गरम खाने से हर कोई बचता है, ख़ासतौर पर तब जब आप कूलर या AC के सामने न हों. लेकिन रिसर्च कहती है कि गर्मी में मसालेदार और गरम खाना-खाना और पसीना निकलना आपके शरीर के लिए अच्छा है.

Source- E For Everyone

Scientific American में छपी प्रोफ़ेसर Barry Green की रिपोर्ट के अनुसार गर्मी में मसालेदार और गरम खाने से पसीना निकलता है, जिससे शरीर की गर्मी भी निकलती है. पसीना निकलना प्राकृतिक है और इससे शरीर का तापमान संतुलित रहता है.

रिपोर्ट में लिखा है-

मसालेदार और गरम खाना चमड़ी के उन रिसेप्टर्स पर असर करता है, जो गर्मी मिलने पर रिएक्ट करते हैं. सेंट्रल नर्वस सिस्टम उसी पर प्रतिक्रिया देता है, जो Sensory System उसे बताता है. इससे पसीना निकलता है, खून में आॅक्सिजन की आपूर्ती होती है, जिससे ब्लड प्रेशन नियंत्रित रहता है और शरीर के ​हानिकारक पदार्थ भी निकल जाते हैं.
Source: E for Everyone

जब गर्म खाना आप खाते हैं, तो वो पूरे शरीर को गर्म कर देता है जिससे पसीना आता है. इसके बाद पसीना उड़ जाता है और आपका शरीर ठंडा हो जाता है. ध्यान रहे ज़्यादा मसालेदार खाते वक़्त पानी या कोई और तरल पदार्थ भी लेते रहें, जिससे शरीर का तापमान बना रहे.

आपका शरीर गर्म खाने का धीरे-धीरे आदी हो जाता है. अगर आप ज़्यादा गर्म खाना खाने लगें, तो कुछ समय बाद शरीर को इसकी आदत हो जाती है.

चलो इसी बात पर आज रात हरी मिर्च की सब्ज़ी और गरम-गरम रोटी खाते हैं!

Source- Scientific American