भारत जैसे क्रिकेटप्रेमी देश में क्रिकेट (Cricket) को धर्म के तरह पूजा जाता है और खिलाड़ियों को भगवान का दर्जा तक दिया जाता है. मैदान पर खिलाड़ी जिस तरह से छक्के-चौके मार कर फ़ैंस का मनोरंजन करते हैं, ठीक उसी तरह से क्रिकेटप्रेमी भी खिलाड़ियों से उतना ही प्यार करते हैं. क्रिकेट की शुरुआत बेशक अंग्रेज़ों ने की, लेकिन क्रिकेट में राज तो भारत ही करता है. क्रिकेट को लेकर जो क्रेज़ भारत में देखा जाता है वो किसी और मुल्क में नहीं. गावस्कर, कपिल, सचिन, कुंबले, द्रविड़, गांगुली, धोनी और विराट वो भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने शानदार खेल से क्रिकेट जगत पर राज किया है. यही कारण है कि बॉलीवुड ने भी क्रिकेट के इन सितारों की कहानी को रुपहले परदे पर उतरने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी.

ये भी पढ़ें- प्रिंस ऑफ़ कोलकाता: भारत का वो इकलौता क्रिकेटर, जिसने अपनी शर्तों पर खेला क्रिकेट

10 Bollywood Cricket Movies of all time
Source: janbharattimes

इसीलिए आज हम आपको क्रिकेट (Cricket) पर बनी 10 ऐसी फ़िल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर क्रिकेट फ़ैंस को एक बार तो ज़रूर देखनी चाहिए.

1- 83

भारतीय क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत पर बनी ये फ़िल्म 24 दिसंबर, 2021 को सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी. भारत ने 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज़ जैसी मज़बूत टीम को पटखनी देकर 'वर्ल्ड कप' हासिल किया था. ये फ़िल्म भारतीय टीम की इसी शौर्यगाथा पर आधारित है. 38 साल पुरानी ये वर्ल्ड कप जीत आज भी भारतीयों के दिल के बेहद क़रीब है.

83, Film
Source: punemirror

2- एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी 

एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी फ़िल्म पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक थी. इस फ़िल्म में दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने महेंद्र सिंह धोनी का किरदार निभाया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी.

M.S. DHONI-THE UNTOLD STORY
Source: merrypot

3- इक़बाल 

श्रेयस तलपड़े-नसीरुद्दीन शाह स्टारर इक़बाल क्रिकेट पर बनी अब तक की सबसे बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. नागेश कुकुनूर द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म साल 2005 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में इक़बाल (श्रेयस तलपड़े) नाम के एक गूंगे और बहरे लड़के की कहानी दिखाई गई है, जो भारत के लिए क्रिकेट खेलने का सपना देखता है.

IQBAL
Source: janbharattimes

4- काय पो छे  

क्रिकेट पर आधारित काय पो छे दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की डेब्यू फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में तीन दोस्त गोविन्द पटेल (राजकुमार राव), ओंकार शास्त्री (अमित साध) और ईशान भट्ट (सुशांत सिंह राजपूत) क्रिकेटर बनने का सपना देखते हैं, लेकिन ईशान की मौत से उनका ये सपना टूट जाता है. इसके बाद गोविन्द और ओंकार स्पोर्ट्स अकेडमी खोलकर अपने दोस्त के सपने को पूरा करता है.

kai po che
Source: livemint

ये भी पढ़ें- युवराज, कैफ़ या जडेजा नहीं, बल्कि ये क्रिकेटर था भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे अच्छा फ़ील्डर

6- सचिन: ए बिलियन ड्रीम  

क्रिकेट (Cricket) के भगवान सचिन तेंदुलकर की ज़िंदगी पर बनी सचिन: ए बिलियन ड्रीम एक स्पोर्ट्स डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म है. सचिन ज़ीरो से हीरो कैसे बने इस फ़िल्म में वही सब दिखाया गया है. दुनिया के लिए सचिन से बड़ा क्रिकेट आइकन और कौन हो सकता है इसीलिए युवाओं को प्रेरित करने के लिए ये स्पोर्ट्स डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म बनाई गई थी.

SACHIN: A BILLION DREAMS
Source: janbharattimes

Cricket

7- अज़हर 

इमरान हाशमी स्टारर ये फ़िल्म भारत के सबसे सफ़ल क्रिकेट (Cricket) कप्तानों में से एक मोहम्मद अज़हरुद्दीन की बायोपिक थी. इस फ़िल्म में अज़हरुद्दीन की ज़िंदगी के उतार-चढ़ावों को बखूबी से पेश किया गया था. इसके अलावा इसमें क्रिकेट और फ़िक्सिंग की कहानी भी दिखाई गई थी.

Azhar Film
Source: janbharattimes

7- फरारी की सवारी 

शरमन जोशी स्टारर फरारी की सवारी भी क्रिकेट (Cricket) पर आधारित सबसे बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. इस फ़िल्म में एक कलर्क पिता अपने बेटे के क्रिकेटर बनने के सपने को पूरा करने किसी भी हद तक जाने को तैयार हो जाता है. बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए वो सचिन तेंदुलकर की 'फ़रारी कार' चुरा कर लेता है.

Ferrari Ki Sawaari
Source: amazon

8- पटियाला हाउस 

अक्षय कुमार-अनुष्का शर्मा स्टारर पटियाला हाउस भी क्रिकेट (Cricket) पर बेस्ड फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में परघट सिंह (अक्षय कुमा) क्रिकेटर बनना चाहते हैं, लेकिन उनके पिता इसके ख़िलाफ़ होते हैं. बावजूद इसके परघट उर्फ़ गट्टू उर्फ़ काली चोरी-छिपे क्रिकेट खेलना जारी रखता है. कई मुसीबतें झेलने के बाद आख़िरकार वो एक दिन क्रिकेटर बन ही जाता है.

Patiala House, Film
Source: twitter

9- लगान  

आमिर ख़ान स्टारर फ़िल्म लगान में खेला गया क्रिकेट मैच भारत-पाकिस्तान के मैच से कम रोमांचक नहीं था. इस फ़िल्म लगान माफ़ करने को लेकर भुवन और कैप्टन रसेल की टीमों के बीच एक रोमांचक मैच खेला गया था, जिसमें आख़िर में जीत भुवन की हुई थी.

Lagaan
Source: janbharattimes

10- ऑल राउंडर  

'ऑल राउंडर' सन 1983 में भारतीय टीम की वर्ल्ड कप जीत के बाद क्रिकेट (Cricket) पर बनी पहली फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में एक युवा क्रिकेटर अजय (कुमार गौरव) की कहानी दिखाई गई है, जो अपने बड़े भाई बिरजू (अजय मेहरा) की वजह से भारतीय टेस्ट टीम के स्टार खिलाड़ी विक्रम (शक्ति कपूर) की जगह टीम में चुन लिया जाता है. इसके बाद विक्रम अजय से बदला लेने की हर संभव कोशिश करता है.

ALL ROUNDER, FILM
Source: janbharattimes

इनमें से आपकी फ़ेवरेट फ़िल्म कौन सी है?  

ये भी पढ़ें- सर डॉन ब्रैडमैन: एक ऐसा क्रिकेटर जिसके नाम है टेस्ट क्रिकेट में 12 दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड