जब से टी20 क्रिकेट का दौर शुरू हुआ है दर्शक मैदान पर सिर्फ़ चौके-छक्के ही देखना अधिक पसंद करते हैं. अक्सर बल्लेबाज़ मैदान पर उतरते ही बड़े हिट लगाने की कोशिश में रहता है. इस कोशिश में कभी-कभी गेंद इतनी दूर निकल जाती है कि दर्शकों को इसका अंदाज़ा भी नहीं होता.

इस बीच ये सवाल भी उठता है कि क्रिकेट इतिहास में अब तक सबसे लंबा छक्का किस बल्लेबाज़ ने मारा है? तो आइए आज हम आपको क्रिकेट इतिहास के 10 सबसे लंबे छक्कों के बारे में बता देते हैं-

1. अल्बर्ट ट्रॉट (इंग्लैंड)  

इंग्लैंड के अल्बर्ट ट्रॉट ने 1899 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैच के दौरान एक ऐसा छक्का मारा था जो 'लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड' के पवेलियन को भी पार कर गया था. उस वक़्त इसकी दूरी नापी नहीं गई थी, लेकिन इसे विश्व क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा छक्का मना जाता है. इस छक्के का रिकॉर्ड आज तक कोई भी बल्लेबाज़ तोड़ नहीं पाया है.

Source: sportskeeda

2. कोरी एंडरसन (न्यूज़ीलैंड) 

साल 2014 में न्यूज़ीलैंड के कोरी एंडरसन ने भारत के मोहम्मद शमी की गेंद पर 122 मीटर का लंबा छक्का जड़ा था. इस दौरान गेंद स्टेडियम के बाहर चली गई थी. ये इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक का सबसे लंबा छक्का है.

3. क्रिस लिन (ऑस्ट्रेलिया) 

ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन ने बिग बैश लीग के दौरान ब्रिस्बेन हीट की तरफ़ से खेलते हुए 'होबार्ट हरीकेन्स' के तेज़ गेंदबाज़ शॉन टैट की 147 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार वाली गेंद पर 121 मीटर लंबा छक्का लगाया था. लिन ने इस दौरान मिड विकेट के ऊपर से गेंद को इतनी लंबी दूरी पर मारा कि गेंद स्टेडियम की छत पर पहुंच गई थी. ये बीबीएल इतिहास का सबसे लंबा छक्का था.

4. युवराज सिंह (भारत) 

साल 2007 में 'टी20 विश्व कप' के दौरान भारत के युवराज सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेली गई 70 रनों की पारी के दौरान ब्रेट ली की गेंद पर 119 मीटर लंबा छक्का लगाया था. ये इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक का दूसरा सबसे लंबा छक्का है.

5. डेनियल क्रिस्चियन (ऑस्ट्रेलिया) 

ऑस्ट्रेलिया के डेनियल क्रिस्चियन ने साल 2015 में होबार्ट की और से बल्लेबाज़ी करते हुए हरीकेन्स के ख़िलाफ़ 117 मीटर लंबा छक्का जड़ा था. इस मैच में क्रिस्चियन ने 33 रनों की शानदार पारी खेली थी.

6. महेंद्र सिंह धोनी (भारत) 

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2011-12 में सीबी सीरीज़ के दौरान ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 112 मीटर लंबा छक्का लगाया था. लॉन्ग ऑफ़ की दिशा में मारा गया अब तक का उनका सबसे लंबा छक्का है.

7. एजाज़ अहमद (पाकिस्तान) 

पाकिस्तान के धाकड़ बल्लेबाज़ एजाज़ अहमद ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ साल 1999 में एक ऐसा छक्का जड़ा कि गेंद स्टेडियम के पार चली गई थी. इसके बाद अंपायरों ने नई गेंद मंगाकर खेल शुरू किया था. इस छक्के की लम्बाई करीब 110 मीटर बताई जाती है.

8. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज़)  

वर्ल्ड क्रिकेट में 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने साल 2010 में एक टी20 मैच के दौरान बारबोडास में भारत के ऑलराउंडर युसुफ़ पठान की गेंद पर इतना बड़ा छक्का मारा था कि गेंद स्टेडियम के बाहर चली गई थी. इस छक्के की लम्बाई करीब 115 मीटर बताई जाती है.

9. शाहिद अफ़रीदी (पाकिस्तान) 

साल 2005 में बूम-बूम अफ़रीदी ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पर्थ में इतना बड़ा छक्का लगाया कि गेंद स्टेडियम में लगे सबसे बड़े गुम्बद से जा टकराई थी. ये क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े छक्कों में से एक था. इस छक्के की लम्बाई 117 मीटर थी.

10. मार्क वॉ (ऑस्ट्रेलिया) 

ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन बल्लेबाज़ों में से एक रहे मार्क वॉ ने साल 1997 में न्यूज़ीलैंड के स्पिनर डेनियल वेट्टोरी की गेंद पर स्ट्रेट छक्का लगाया था. ये छक्का इतना लंबा था कि गेंद ही खो गई थी. इस छक्के की लम्बाई करीब 111 मीटर बताई जाती है.

नोट: टी20 क्रिकेट के आने के बाद से ही छक्कों को मीटर के आधार पर गिना जाने लगा है. इसके पहले ये तकनीकी इस्तेमाल नहीं की जाती थी. इसलिए इस लेख में कई लंबे छक्कों का उल्लेख नहीं है.