Cricket Facts: वर्ल्ड क्रिकेट में एक से बढ़कर एक गेंदबाज़ हुए हैं. किसी ने सर्वाधिक विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया तो किसी ने एक पारी में सभी 10 विकेट हासिल करने का कारनामा कर दिखाया. इस दौरान कई गेंदबाज़ ऐसे भी रहे जिन्होंने सबसे कम रन देने, सबसे अधिक बल्लेबाज़ों को क्लीन बोल्ड मारने, एक बल्लेबाज़ को सबसे अधिक बार आउट करने जैसे रिकॉर्ड भी बनाये. लेकिन आज हम वर्ल्ड क्रिकेट के 10 ऐसे महान गेंदबाज़ों का ज़िक्र करने जा रहे हैं जिन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में एक भी 'वाइड गेंद' नहीं फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है.

ये भी पढ़ें: ये हैं क्रिकेट इतिहास के वो 5 टॉप गेंदबाज़, जो सबसे अधिक बल्लेबाज़ों को कर चुके हैं Clean Bold 

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से गेंदबाज़ शामिल हैं-

1- Sir Richard Hadlee

दुनिया के सबसे महान गेंदबाज़ों में से एक सर रिचर्ड हैडली (Sir Richard Hadlee) ने अपने 17 साल के इंटनेशनल करियर के दौरान 86 टेस्ट और 115 वनडे मैच खेले. इस दौरान उन्होंने कुल 28100 गेंदें डाली, लेकिन इनमें से एक भी वाइड गेंद नहीं थी. रिचर्ड हैडली टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज़ थे.

Sir Richard Hadlee
Source: espncricinfo

2- Garry Sobers 

वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ियों में से एक सर गैरी सोबर्स (Sir Garfield Sobers) ने अपने देश के लिए 20 साल क्रिकेट खेली. इस महान ऑलराउंडर ने वेस्टइंडीज के लिए 93 टेस्ट में 8,032 रन बनाये और 235 विकेट हासिल किये. इसके अलावा 1 वनडे मैच भी खेला. 20 साल के करियर में उन्होंने 21,599 गेंदें फेंकी, लेकिन हैरानी की बात ये रही कि एक भी वाइड बॉल नहीं डाली.

Sir Garfield Sobers
Source: dailymotion

3- Bob Willis

इंग्लैंड के महान तेज़ गेंदबाज़ बॉब विलिस (Bob Willis) ने अपने देश के लिए 90 टेस्ट मैच खेले और 325 विकेट अपने नाम किये. इसके अलावा बॉब विलिस ने 64 वनडे मैच भी खेले जिसमें उन्होंने 80 विकेट चटकाए. इस दौरान उन्होंने कुल 20952 गेंदें डाली, लेकिन इनमें से एक भी वाइड गेंद नहीं थी.

Bob Willis
Source: independent

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 4 गेंदबाज़ जो टेस्ट क्रिकेट में एक से अधिक बार हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं

4- Dennis Lillee 

डेनिस लिली (Dennis Lillee) ऑस्ट्रेलिया के महान तेज़ गेंदबाज़ों में से एक रहे हैं. लिली ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 70 टेस्ट और 63 वनडे मैच खेले हैं, लेकिन इस दौरान उन्होंने एक भी वाइड गेंद नहीं डाली. डेनिस लिली ख़तरनाक गेंदबाज़ रहे हैं लेकिन हैरानी की बात है कि उन्होंने कभी नो बॉल भी नहीं फेंकी.

Dennis Lillee
Source: espncricinfo

5- Imran Khan

पाकिस्तान को अपनी कप्तानी में साल 1992 में वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले इमरान ख़ान (Imran Khan) वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर रहे हैं. इमरान ने अपने देश के लिए कुल 88 टेस्ट और 175 वनडे इंटनेशनल मैच खेले, लेकिन इस दौरान उन्होंने एक भी वाइड बॉल नहीं डाली.

Imran Khan
Source: rediff

6- Ian Botham

इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर इयान बॉथम (Ian Botham) ने भी अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान एक भी वाइड गेंद नहीं फेंकी. बॉथम ने इंग्लैंड के लिए 102 टेस्ट और 116 वनडे मैच खेले. इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 383 विकेट और 5,200 रन, जबकि वनडे में 145 विकेट और 2,113 रन बनाये.

Source: cricketcountry

7- Lance Gibbs 

लांस गिब्स (Lance Gibbs) 60 से लेकर 80 के दशक तक वेस्टइंडीज सबसे धाकड़ गेंदबाज़ों में से एक हुआ करते थे. 17 साल के करियर में उन्होंने अपने देश के लिए 79 टेस्ट और 3 वनडे मैच खेले. इस दौरान लांस गिब्स ने 27271 गेंदे फेंकी, लेकिन इनमें से एक भी वाइड गेंद नहीं डाली.

Lance Gibbs
Source: cricmash

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं वनडे और टेस्ट क्रिकेट में कौन-कौन से भारतीय गेंदबाज़ ले चुके हैं हैट्रिक?

8- Fred Trueman

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ फ्रेड ट्रूमैन (Fred Trueman) ने अपने देश के लिए 67 टेस्ट मैच खेले थे और 307 विकेट चटकाए. इस दौरान फ्रेड ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसे शायद ही आज के गेंदबाज़ तोड़ पाएं. फ्रेड ट्रूमैन ने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 15178 गेंदें फेंकी, लेकिन इनमें एक भी वाइड गेंद नहीं थी.

(Fred Trueman
Source: twitter

9- Derek Underwood 

इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज़ डेरेक अंडरवुड (Derek Underwood) ने अपने देश के लिए 86 टेस्ट और 26 वनडे मैच खेले. इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 297 विकेट जबकि वनडे में 32 विकेट अपने नाम किये. लेकिन डेरेक ने अपने पूरे इंटनेशनल करियर के दौरान एक भी वाइड गेंद नहीं डाली.

Derek Underwood
Source: thecricketmonthly

10- Clarrie Grimmett 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ क्लैरी ग्रिमेट (Clarrie Grimmett) का जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था. 17 साल की उम्र में वेलिंगटन में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण के बाद वो ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने लगे. क्लैरी ने 37 टेस्ट मैचों में 14,513 गेंदें फेंकी, लेकिन कोई भी वाइड गेंद नहीं डाली.  

Source: espncricinfo

 इनमें से आपका फ़ेवरेट गेंदबाज़ कौन था?  

ये भी पढ़ें: क्रिकेट इतिहास में कई धाकड़ गेंदबाज़ हुए हैं, पर इन 18 गेंदबाज़ों के सेलिब्रेशन का तरीका अनोखा था

Source: Cricketaddictor.com