Olympic को विश्व के सबसे पुराने और बड़े खेल आयोजनों में गिना जाता है. जानकारी के अनुसार इस खेल प्रतियोगिता में 200 से ज़्यादा देश शामिल होते हैं. कहते हैं कि प्राचीन ओलंपिक खेल योद्धाओं और खिलाड़ियों के बीच हुआ करते थे. वहीं, समय के साथ-साथ इसमें कई बदलाव आए और खेलों की संख्या भी बढ़ती गई. आइये इस ख़ास लेख में हम आपको बताते हैं Olympic से जुड़े वो दिलचस्प तथ्य जिनके बारे में शायद आपको पहले पता न हो.

1. सबसे कम उम्र का ओलंपिक खिलाड़ी 

younger Olympic player
Source: alchetron

आधुनिक युग में सबसे कम उम्र के ओलंपियन ग्रीक जिमनास्ट Dimitrios Loundras हैं, जिन्होंने 10 साल की उम्र में 1896 एथेंस ओलंपिक में भाग लिया था.

2. नग्न ओलंपिक

olympic
Source: polygon

इतिहास में ओलंपिक गेम नग्न होकर भी खेल गए हैं. बता दें कि वास्तव में, "Gymnasium" शब्द ग्रीक मूल "gymnos" से आया है जिसका अर्थ है ‘नग्न’.

3. अलग-अलग देशों के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले दो खिलाड़ी

Daniel Carrol and kakhi
Source: china.org

Daniel Carrol नामक खिलाड़ी ने पहली बार 1908 में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करते हुए रग्बी में स्वर्ण पदक जीता और फिर 1920 में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए स्वर्ण पदक जीता. वहीं, Kakhi Kakhiashvili नामक खिलाड़ी ने 1992 के बार्सिलोना खेलों में यूनिफ़ाइड टीम का हिस्सा बनकर Men’s Weightlifting में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता और बाद में 1996 और 2000 के ओलंपिक खेलों में ग्रीक नागरिक के रूप में स्वर्ण पदक जीता.

4. समर और विंटर ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले केवल दो एथलीट थे

Source: twitter

स्वीडन के Grafstrom ने 1920 के समर ओलंपिक के साथ-साथ 1924 और 1928 के विंटर ओलंपिक में फ़िगर स्केटिंग में स्वर्ण पदक जीता. वहीं, Eddie Eagan नामक खिलाड़ी ने भी यह उपलब्धि हासिल की. Eagan ने 1920 में बॉक्सिंग में स्वर्ण पदक जीता और बाद में टीम बोबस्लेय इवेंट में 1932 लेक प्लासिड विंटर गेम्स में स्वर्ण पदक जीता.

5. प्रत्येक समर ओलंपिक में भाग लेने वाले पांच देश

olympics
Source: olympics

पांच देश ऐसे हैं जिन्होंने प्रत्येक समर ओलंपिक खेलों में भाग लिया है. वो हैं ऑस्ट्रेलिया, फ़्रांस, ग्रेट ब्रिटेन, ग्रीस और स्विट्ज़रलैंड.  

6. ओलंपिक रिंग का रंग और राष्ट्रीय ध्वज

Olympics
Source: britannica

प्रत्येक राष्ट्रीय ध्वज में कम से कम एक ओलंपिक रिंग का रंग जरूर दिखाई देता है. ओलंपिक रिंग में पांच विभिन्न रंगों (नीले, पीले, काले, हरे और लाल रंग) की पांच इंटरलॉकिंग रिंग होती हैं. यह Symbol 1913 में Coubertin द्वारा बनाया गया था.

7. विश्व युद्ध के कारण हुए खेल रद्द

world war
Source: usatoday

प्रथम विश्व युद्ध (1916) और द्वितीय विश्व युद्ध (1940, 1944) के कारण तीन ओलंपिक खेल रद्द किए गए थे.

8. Olympic Torch Relay कोई प्राचीन परंपरा नहीं

Olympic torch
Source: theguardian

Olympic Torch Relay की जड़ें विवादास्पद रूप में 1936 के बर्लिन ओलंपिक से जुड़ी हैं. माना जाता है कि ओलंपिक खेलों के मुख्य आयोजक Carl Diem ने नाज़ी पार्टी के लिए आर्य जाति की कथित श्रेष्ठता दिखाने के लिए एक प्रचार उपकरण के रूप में इसे इस्तेमाल किया था.

9. स्वर्ण पदक में चांदी का हिस्सा ज़्यादा

Olympic gold medal
Source: nytimes

अगर कोई यह सोचता है कि स्वर्ण पदक पूरी तरह से सोने के होते हैं, तो यह सोचना गलत होगा. स्वर्ण पदक में मात्र 6 ग्राम सोना होता है, जबकि बाकी हिस्सा चांदी का होता है.  

10. ओलंपिक की ऑफ़िशियल लैंग्वेज

olympic
Source: pickyourtrail

अंग्रेज़ी और फ़्रेंच, ओलंपिक की दो ऑफ़िशियल लैंग्वेज हैं.