आज भी दुनियाभर में WWE के फ़ैंस की कोई कमी नहीं है. पहले की तरह WWE Wrestlers आज भी दुनियाभर में काफ़ी लोकप्रिय हैं. हालांकि, इंटरनेट और स्मार्टफ़ोन के इस दौर में टीवी पर फ़ैंस WWE फ़ाइट कम ही देख पाते हैं, लेकिन रेसलर्स की लोकप्रियता ज़रा भी कम नहीं हुई है. इस दौरान सबसे अच्छी बात ये है कि 2000s के कई रेसलर फिर से WWE रिंग में लौट आये हैं. रिंग के साथ-साथ हम The Rock, John Cena, Dave Bautista, The Undertaker, Randy Orton, Triple H और Van Dam जैसे रेसलर्स को अब हम हॉलीवुड फ़िल्मों में भी देख पा रहे हैं.

insidesport

दुनिया के इन मशहूर रेसलर्स के ये नाम आपके दिलो दिमाग़ में बैठ चुके हैं. इन रेसलर्स को आप इन्हीं नामों से जानते हैं, लेकिन सच्चाई तो ये कि ये इनके रियल नेम नहीं, बल्कि रिंग नेम हैं. चलिए अब आप 90s और 2000s के मशहूर रेसलर्स के असली नाम भी जान लीजिये.

1- The Great Khali 

भारत को वर्ल्ड रेसलिंग जगत में पहचान दिलाने वाले The Great Khali ने अपने प्रोफ़ेशनल रेसलिंग करियर की शुरुआत साल 2000 में की थी. इसके बाद साल 2006 में वो WWE में क़दम रखने वाले भारत के पहले रेसलर बने. इसके बाद खली ने रिंग में वर्ल्ड चैंपियन Undertaker को हराकर सनसनी फैला दी. हिमाचल प्रदेश के रहने वाले The Great Khali का असली नाम दलीप सिंह राणा (Dalip Singh Rana) है.

YouTube

ये भी पढ़ें- ‘द रॉक’ समेत ये 10 WWE रेसलर्स भी दिखा चुके हैं हॉलीवुड फ़िल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा

2- The Rock 

The Rock ने अपने प्रोफ़ेशनल रेसलिंग करियर की शुरुआत साल 1996 की थी. लेकिन 2000s तक वो दुनिया के नंबर वन रेसलर बन चुके थे. 50 वर्षीय ड्वेन जॉनसन के पिता WWF रेसलर रह चुके हैं. आज दुनिया के सबसे महंगे एक्टर के तौर पर मशहूर The Rock का असली नाम ड्वेन जॉनसन (Dwayne Johnson) हैं.

comicbook

3- The Undertaker

90 के दशक में रेसलिंग वर्ल्ड में The Undertaker का नाम ही काफ़ी था. 90s में WWF रेसलर के तौर पर शुरुआत करने वाले 6 फ़ीट 10 इंच लंबे Undertaker को देख विरोधी रेसलर की हवा टाइट हो जाया करती थी. रिंग में The Undertaker के नाम से मशहूर इस वर्ल्ड चैंपियन रेसलर का असली नाम मार्क विलियम कैलावे (Mark William Calaway) है.

4- Triple H 

ट्रिपल एच (Triple H) ने अपने प्रोफ़ेशनल रेसलिंग करियर की शुरुआत साल 1992 में की थी. लेकिन अब वो रेसलिंग से संन्यास ले चुके हैं. वो 90s और 2000 के शुरूआती दौर में दुनिया के टॉप WWE रेसलर्स में शुमार होते थे. रिंग के किंग Triple H का रियल नेम पॉल माइकल लेवेस्क (Paul Michael Levesque) है. 

thesun

5- Stone Cold 

स्टोन कोल्ड (Stone Cold) को आज भी दुनिया के सबसे बेहतरीन WWE रेसलर के तौर पर जाना जाता है. साल 1989 में अपने प्रोफ़ेशनल रेसलिंग करियर की शुरुआत करने वाले स्टोन कोल्ड ने साल 2002 में रेसलिंग से संन्यास ले लिया था. 57 वर्षीय स्टोन कोल्ड का असली नाम स्टीव ऑस्टिन (Steve Austin) है. 

sportskeeda

6- Hulk Hogan

हल्क होगन (Hulk Hogan) को आज भी दुनिया के सबसे बेहतरीन WWF रेसलर के तौर पर जाना जाता है. वो 1980 के दशक के सबसे लोकप्रिय रेसलर्स में भी शुमार होते थे. रिंग के किंग हल्क होगन (Hulk Hogan) का असली नाम टेरी यूजीन बोलिया (Terry Eugene Bollea) है. 

culturedvultures

7- Kane 

90 के दशक में अपने रेसलिंग करियर की शुरुआत करने वाले केन (Kane) को रिंग में ‘ब्लैक मास्क’ पहना देख बच्चे डर जाया करते थे. साल 2021 में उन्हें WWE हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया था. वो साल 2018 में अमेरिका के नॉक्स काउंटी (टेनेसी) के मेयर भी बने थे. केन (Kane) का असली नाम ग्लेन थॉमस जैकब्स (Glenn Thomas Jacobs) है. 

ndtv

8- Chris Jericho

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) साल 2000 के दशक में रेसलिंग रिंग में अपने ‘रॉक स्टार लुक’ के लिए काफ़ी मशहूर थे. क्रिस जेरिको अब ऑल एलीट रेसलिंग (AEW) से जुड़ चुके हैं. क्रिस जेरिको (Chris Jericho) का असली नाम क्रिस्टोफर कीथ इरविन (Christopher Keith Irvine) है. 

9- Edge

साल 2000 के दशक में ऐज़ (Edge) भी काफ़ी मशहूर रेसलर हुआ करते थे. साल 1992 में अपने प्रोफ़ेशनल रेसलिंग करियर की शुरुआत करने वाले Edge ने साल 2011 में इंजरी की वजह से रिटायमेंट ले लिया था, लेकिन वो अब फिर से WWE से जुड़ चुके हैं. ऐज़ (Edge) का असल नाम एडम जोसेफ़ कोपलैंड (Adam Joseph Copeland) है. 

mediareferee

ये भी पढ़ें- Then & Now: इन 15 तस्वीरों में देखें पहले से कितना बदल चुके हैं हमारे फ़ेवरेट WWE रेसलर्स

10- Veer Mahaan 

भारत के उभरते WWE रेसलर वीर महान (Veer Mahaan) इन दिनों वर्ल्ड रेसलिंग जगत में तहलका मचा रहे हैं. वो अब तक कई WWE स्टार्स को रिंग में पटखनी दे चुके हैं. यूपी के गोपालगंज के रहने वाले वीर महान (Veer Mahaan) का असल नाम रिंकू सिंह राजपूत (Rinku Singh Rajput) है. 

patrika

अगर आप भी 90s और 2000s में WWE के सच्चे फ़ैंस थे तो अपने फ़ेवरेट रेसलर का नाम हमारे साथ शेयर करें.