क्रिकेट की शुरुआत बेशक अंग्रेज़ों ने की हो लेकिन क्रिकेट में राज भारत करता है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट खेलने वाला मुल्क है. भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह पूजा जाता है और खिलाड़ियों को भगवान की तरह. क्रिकेट को लेकर जो क्रेज़ भारत में देखा जाता है वो किसी और मुल्क में नहीं. गावस्कर, कपिल, सचिन, कुंबले, द्रविड़, गांगुली, धोनी और विराट वो भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने शानदार खेल से क्रिकेट जगत पर राज किया है.

Source: sportskeeda

आज हम आपको भारतीय क्रिकेटरों के 10 ऐसे ही रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है-

1- सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाने का रिकार्ड है. उन्होंने टेस्ट में 51 जबकि वनडे क्रिकेट में 49 शतक लगाए हैं. सचिन के इस रिकॉर्ड को शायद ही भविष्य में कोई बल्लेबाज़ कभी तोड़ पाए.

Source: cricketpanchayat

2- अजिंक्य रहाणे

भारत के टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम 1 टेस्ट मैच में सबसे अधिक 8 कैच लपकने का रिकॉर्ड है. रहाणे के इस रिकॉर्ड को आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है. उन्होंने साल 2015 में श्रीलंका ख़िलाफ़ टेस्ट मैच में ये रिकॉर्ड बनाया था.

Source: cricketpanchayat

3- राहुल द्रविड

'द वॉल' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक 31258 गेंद में खेलने का रिकॉर्ड दर्ज़ है. उनके इस रिकॉर्ड को आज तक कोई भी बल्लेबाज़ तोड़ नहीं पाया है.

Source: cricketpanchayat

4- रोहित शर्मा

वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाने वाले हिटमैन रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं. रोहित ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ 2 जबकि आस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 1 दोहरा शतक लगाया है. वनडे क्रिकेट में 264 टॉप स्कोर रोहित का ही है.

Source: cricketpanchayat

5- युवराज सिंह

भारतीय ऑल राउंडर युवराज सिंह ने टी-20 क्रिकेट में 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया है. युवराज के इस रिकॉर्ड को भी आज तक कोई भी बल्लेबाज़ तोड़ नहीं पाया है.

Source: cricketpanchayat

6- बापू नादकर्णी

नादकर्णी के नाम टेस्ट क्रिकेट में लगातार 21.5 ओवर मेडेन कराने का रिकार्ड है. मतलब 131 गेंद डालकर एक भी रन नहीं दिया. साल 1963 में बनाए गए उनके इस रिकॉर्ड को आजतक कोई भी गेंदबाज़ तोड़ नहीं पाया है.

Source: cricketpanchayat

7- मोहम्मद अज़हरुद्दीन

अज़हरुद्दीन दुनिया के एकमात्र ऐसे पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने करियर के शुरुआती तीन टेस्ट मैचों में ही 3 बार शतक लगा दिए थे. अज़हर ने ये तीनों शतक 1984-85 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेली गई टेस्ट सीरीज़ के दौरान लगाए थे.

Source: cricketpanchayat

8- महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में देश के लिए आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट जीतने का अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. टी-20 वर्ल्ड कप, 50 ओवर वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी.

Source: cricketpanchayat

9- अनिल कुंबले

साल 1999 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अनिल कुंबले ने एक पारी में सभी 10 विकेट चटकाकर इंग्लैंड के जिम लेकर के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. 20 साल में कोई भी गेंदबाज़ टेस्ट क्रिकेट में कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर पाया है.

Source: cricketpanchayat

10- वीरेंदर सहवाग

विरेंद्र सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में 2 तिहरे शतक लगाए हैं. सहवाग सबसे तेज़ तिहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ हैं. सहवाग के अलावा भारत के किसी भी बल्लेबाज़ ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 2 तिहरे शतक नहीं लगाए हैं.

Source: cricketpanchayat

तो ये थे क्रिकेट इतिहास वो 10 रिकॉर्ड जो भारतियों के नाम हैं. आपको इनमें से कौन सा रिकॉर्ड सबसे बेहतरीन लगा?