कौन कहता है भारत में तेज़ गेंदबाज़ पैदा नहीं होते? भारत के इन युवा तेज़ गेंदबाज़ों की स्पीड देख लोगे तो हैरान रह जाओगे. वो ज़माना गया जब हर कोई भारत को ये कहकर नीचा दिखाया करता था कि कोई तेज़ गेंदबाज़ तो पैदा कीजिये.

इन युवा गेंदबाज़ों ने आज हर किसी की जुबान बंद कर दी है. दरअसल, ये युवा तेज़ गेंदबाज़ इन दिनों आईपीएल में अपनी स्पीड से कोहराम मचाये हुए हैं.

तो चलिए जानते हैं कौन हैं ये 'फ़्यूचर स्टार', जिनकी आज दुनियाभर में हो रही है चर्चा-

1- कमलेश नागरकोटी

कमलेश नागरकोटी इस समय भारत के सबसे युवा तेज़ गेंदबाज़ हैं. मात्र 19 साल के कमलेश करीब 145 से लेकर 149 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाज़ी करते हैं. कमलेश साल 2018 'अंडर 19 वर्ल्ड कप' विजेता टीम के प्रमुख गेंदबाज़ थे. इस दौरान उन्होंने अपनी स्पीड से हर किसी को हैरान कर दिया था. वेस्ट इंडीज़ के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ इयान बिशप ने कमलेश को भविष्य का सुपरस्टार बताया था. कमलेश आईपीएल में KKR से खेलते हैं.

2- शिवम मावी

Source: blogspot

दांए हाथ के तेज़ गेंदबाज़ शिवम मावी साल 2018 'अंडर 19 वर्ल्ड कप' विजेता टीम के प्रमुख गेंदबाज़ थे. 20 साल के शिवम भी कमलेश की तरह ही तेज़ गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते हैं. वो लगातार 143 से लेकर 149 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाज़ी करते हैं. आईपीएल 2018 में शिवम 149.35 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंक चुके हैं. शिवम आईपीएल में KKR से खेलते हैं.

3- प्रसिद्ध कृष्णा

Source: rediff.com

'कोलकाता नाइट राइडर' के लिए खेलने वाले प्रसिद्ध कृष्णा भी कमलेश की तरह अपनी रफ़्तार भरी गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते हैं. प्रसिद्ध कृष्णा आईपीएल में लगातार 143 से लेकर 146 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाज़ी कर रहे हैं. उनकी आग उगलती गेंदों से विपक्षी टीम परेशान है. 23 साल के प्रसिद्ध घरेलु क्रिकेट में कर्नाटक की टीम से खेलते हैं.

4- नवदीप सैनी

Source: sportskeeda

इस साल आईपीएल में 'रॉयल चैलेंजर बैंगलोर' से खेल रहे नवदीप भी अपनी तेज़ गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते हैं. नवदीप भी 140 से लेकर 145 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाज़ी करते हैं. इसलिए RCB ने उन्हें 3 करोड़ की कीमत में ख़रीदा है. नवदीप वही खिलाड़ी हैं जिनको दिल्ली की टीम में खिलाने को लेकर गौतम गंभीर 'DDCA' से भिड़ गए थे.

5- कुलवंत खेजरोलिया

Source: ndtv.com

कुलवंत खेजरोलिया भी इस साल 'रॉयल चैलेंजर बैंगलोर' से खेल रहे हैं. करीब 140 से लेकर 143 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाज़ी करने वाले कुलवंत घरेलु क्रिकेट में अपनी स्पीड के लिए जाने जाते हैं.

6- आवेश खान

Source: cricketnmore

आवेश खान भी एक ऐसे ही गेंदबाज़ हैं जो 140 से लेकर 143 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाज़ी करते हैं. आवेश इस साल 'दिल्ली कैपिटल्स' से खेल रहे हैं. आवेश मध्य-प्रदेश के लिए घरेलु क्रिकेट खेलते हैं.

7- रसिख सलाम

Source: indiatoday

'मुंबई इंडियंस' के लिए खेलने वाले रसिख सलाम भी अपनी तेज़ गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते हैं. सलाम भी 140 से 145 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाज़ी कर लेते हैं. जम्मू-कश्मीर के रहने वाले 17 वर्षीय के सलाम ने आईपीएल-12 में मुंबई इंडियंस की ओर से डेब्यू किया था. भले ही वो अपने पहले मैच में कुछ ख़ास प्रभाव नहीं छोड़ पाए, लेकिन अपनी तेज़ गेंदबाज़ी से हर किसी को हैरान ज़रूर कर दिया था.

8- खलील अहमद

Source: timesnownews

खलील अहमद पिछले कुछ समय से भारतीय सीनियर टीम का हिस्सा हैं. बाएं हाथ के गेंदबाज़ खलील भी 140 से 145 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाज़ी करते हैं. खलील 'सनराइज़र्स हैदराबाद' का हिस्सा हैं.

9- अंकित राजपूत

Source: indiatoday

25 साल के अंकित राजपूत भी अपनी तेज़ गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते हैं. आईपीएल में अंकित 140 किमी प्रति घंटे से अधिक की स्पीड से गेंदबाज़ी कर रहे हैं. अंकित इस साल 'किंग्स इलेवन पंजाब' की टीम से खेल रहे हैं.

10- के. एम. आसिफ़

Source: espncricinfo

आसिफ़ अपनी स्पीड के साथ सटीक लाइन व लेंथ में गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते हैं. वो आईपीएल में 'चेन्नई सुपर किंग्स' के लिए खेलते हैं. 25 साल के आसिफ़ भी करीब 140 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाज़ी कर लेते हैं.

उम्मीद करते हैं कि इनमें से कुछ युवा तेज़ गेंदबाज़ जल्द ही भारतीय टीम में खेलते हुए देखें.