टी-20 क्रिकेट के इस दौर में टेस्ट क्रिकेट की अहमियत बेहद कम हो गई है. फ़ैंस अब फ़टाफ़ट क्रिकेट को ज़्यादा अहमियत देने लगे हैं. नये दौर के क्रिकेट प्रेमियों को 5 दिन का टेस्ट मैच बोरिंग लगने लगता है, लेकिन एक दौर था जब टेस्ट मैच के दौरान स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा रहता था. हालांकि, ये नज़ारा अब केवल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में ही देखने को मिलता है. टेस्ट क्रिकेट किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे कठिन चुनौती होती है. 5 दिन लगातार मैदान पर टिके आसान बात नहीं है. इसीलिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी को ही एक असल क्रिकेटर कहा जाता है.  

ये भी पढ़ें- भारतीय क्रिकेट इतिहास का पहला टेस्ट मैच, जिसने हम भारतीयों को क्रिकेट से प्यार करना सिखाया

11 batsmen who got out for 199 runs in Test cricket

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक कई बड़े रिकॉर्ड्स बन चुके हैं. टेस्ट में अब तक कई बल्लेबाज़ 100, 200, 300 और 400 रनों की पारी खेलने का रिकॉर्ड बना चुके हैं. लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा भी है जिसे कोई भी बल्लेबाज़ सपने में भी बनाने की नहीं सोचता है. ये रिकॉर्ड है 199 रनों पर आउट होना. आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट के कुछ ऐसे ही बदनसीब बल्लेबाज़ों के नाम बताने जा रहे हैं जो 199 के स्कोर पर आउट हो चुके हैं.

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से बल्लेबाज़ शामिल है-

1- मुदस्सर नज़र (पाकिस्तान)

सन 1984 में भारत और पाकिस्तान के विरुद्ध फ़ैसलाबाद टेस्ट में पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज़ मुदस्सर नज़र (Mudassar Nazar) 408 गेंदों पर 199 रनों पर आउट हुए थे. वो टेस्ट क्रिकेट में 199 के स्कोर पर आउट होने वाले दुनिया पहले बल्लेबाज़ थे. मुदस्सर नज़र को भारतीय स्पिन गेंदबाज़ नंदलाल यादव ने आउट किया था. ये मुक़ाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ था.

Mudassar Nazar
Source: cricketsamachar

2- मोहम्मद अज़हरुद्दीन (भारत) 

पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज़ मोहम्मद अज़हरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) भी अक्टूबर 1986 में श्रीलंका के विरुद्ध कानपुर टेस्ट में स्पिनर रवि रत्नायेके की गेंद पर 199 रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से एबीडब्लू आउट हो गये थे. 

Mohammad Azharuddin
Source: crictracker

टेस्ट क्रिकेट

3- मैथ्यू इलियट (ऑस्ट्रेलिया) 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ मैथ्यू इलियट (Matthew Elliott) साल 1997 में इंग्लैंड के विरुद्ध लीड्स के मैदान पर 351 गेंदों पर 26 चौके और 3 छक्कों की मदद से 199 रनों की पारी खेलकर डैरेन गफ़ की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गये थे. 

Matthew Elliott
Source: alchetron

4- सनथ जयसूर्या (श्रीलंका) 

श्रीलंका के पूर्व विस्पोटक बल्लेबाज़ सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) भी इस सूची में शामिल हैं. जयसूर्या अगस्त 1997 में भारत के ख़िलाफ़ कोलंबो के मैदान पर सिर्फ़ 226 गेंदों पर 199 रनों की पारी खेलकर अबे कुरुविल्ला की गेंद पर बोल्ड हो गये थे. 

Sanath Jayasuriya
Source: cricket

5- स्टीव वॉ (ऑस्ट्रेलिया) 

पूर्व ऑस्ट्रेलिया कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज़ स्टीव वॉ (Steve Waugh) भी 1999 में वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ ब्रिजटाउन के मैदान पर 376 गेंदों पर 199 रनों की पारी खेलकर विंडीज़ गेंदबाज़ नहेमायाह पैरी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गये थे.

Steve Waugh
Source: icc-cricket

6- यूनिस ख़ान (पाकिस्तान) 

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज़ यूनिस ख़ान (Younis Khan) भी 199 के स्कोर पर आउट हो चुके हैं. साल 2006 में भारत के ख़िलाफ़ लाहौर टेस्ट की पहली पारी में यूनिस 336 गेंदों पर 199 रनों की यादगार पारी खेलकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट होकर पवेलियन लौटे थे.

Younis Khan
Source: ndtv

7- इयान बेल (इंग्लैंड) 

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ इयान बेल (Ian Bell) भी इस सूची में शामिल हैं. साल 2008 में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर बेल 336 गेंदों पर पर 199 रनों की पारी खेलकर स्पिनर पॉल हैरिस की गेंद पर आउट हो गये थे.

Ian Bell
Source: indianexpress

8- स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) 

वर्तमान में दुनिया के सबसे सफ़ल टेस्ट बल्लेबाज़ों में से एक ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) भी 199 के स्कोर पर आउट हो चुके हैं. साल 2015 में वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ किंग्स्टन के मैदान पर स्मिथ 199 रनों पर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट हो गये थे. 

Steve Smith
Source: theweek

9- केएल राहुल (भारत) 

भारत के युवा बल्लेबाज़ केएल राहुल (KL Rahul) इसी सूची में इकलौते सक्रिय इंडियन बल्लेबाज़ हैं. साल 2016 में चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ राहुल 311 गेदों पर 199 रनों की पारी खेलकर ब्रिटिश गेंदबाज़ आदिल रशीद की गेंद पर आउट हो गये थे.

KL Rahul
Source: mumbaimirror

10- डीन एल्गर (साउथ अफ़्रीका)

साउथ अफ़्रीकी टेस्ट कप्तान और सलामी बल्लेबाज़ डीन एल्गर (Dean Elgar) इस सूची में शामिल इकलौते अफ़्रीकी बल्लेबाज हैं. सितम्बर 2017 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ एल्गर 388 गेंदों पर 199 रनों की पारी खेलकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट हो गये थे.  

Dean Elgar
Source: economictimes

11- फ़ाफ़ डु-प्लेसिस (साउथ अफ़्रीका) 

दिसंबर 2020 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ दक्षिण अफ़्रीकी धाकड़ बल्लेबाज़ फ़ाफ़ डु-प्लेसिस (Faf du Plessis) भी 199 रन के स्कोर पर आउट हो चुके हैं. श्रीलंका के 'सुपर स्पोर्ट्स पार्क' में खेले गये इस मुक़ाबले में डु-प्लेसिस के 199 रनों की मदद से साउथ अफ़्रीका ने 621 रनों का विशाल स्कोर बनाया. साउथ अफ़्रीका ये टेस्ट मैच इनिंग और 45 रनों से जीता था.

Faf du Plessis
Source: timesofindia

इनमें से आपका फ़ेवरेट क्रिकेटर कौन है?

ये भी पढ़ें- सर डॉन ब्रैडमैन: एक ऐसा क्रिकेटर जिसके नाम है टेस्ट क्रिकेट में 12 दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड