विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इस समय दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम है. वनडे में टीम इंडिया दूसरे पायदान पर है. भारतीय सरज़मीन हो या फिर विदेश धरती टीम इंडिया पिछले कुछ सालों से लगातार अच्छा क्रिकेट खेल रही है.

भारतीय टीम भविष्य में कैसा खेलेगी इसके बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता, लेकिन एक बात तय है कि भारत क्रिकेट का भविष्य उज्जवल है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अगले 5 सालों में टीम इंडिया में कुछ ऐसे खिलाड़ी आने वाले हैं जो आपको विराट, रोहित धोनी और आश्विन की कमी खलने नहीं देंगे.

आज हम आपको 'यंग टीम इंडिया' से रू-ब-रू कराने जा रहे हैं-

1- पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ मौजूदा दौर में भारत के सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक हैं. वो अपनी कप्तानी में भारत को साल 2018 में अंडर 19 'वर्ल्ड कप' जिता चुके हैं. पृथ्वी ने साल 2018 में वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 134 रनों की शानदार पारी खेली थी. वो अब तक 2 टेस्ट मैचों में 118.50 की औसत से 237 रन बना चुके हैं.

Source: irishtimes

2- कमलेश नागरकोटी

19 साल के कमलेश इस समय भारत के सबसे युवा तेज़ गेंदबाज़ हैं. कमलेश करीब 145 से लेकर 149 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाज़ी करते हैं. वो साल 2018 'अंडर 19 वर्ल्ड कप' विजेता टीम के प्रमुख गेंदबाज़ थे. कमलेश फ़िलहाल चोट से उभर रहे हैं और जल्द ही टीम इंडिया में जगह बनाने की तैयारी में हैं.

Source: dnaindia

3- शुभमन गिल

शुभमन गिल को भविष्य का विराट कोहली कहा जाता है. उनकी तक़नीक भी विराट जैसी ही मज़बूत है. शुभमन भारत के लिए 2 वनडे खेल चुके हैं, लेकिन वो कुछ ख़ास कर नहीं पाए. घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद वो अब भारतीय टेस्ट टीम में भी जगह बना चुके हैं.

Source: amarujala

4- खलील अहमद

खलील अहमद पिछले कुछ समय से टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं. बाएं हाथ के गेंदबाज़ खलील करीब 140 से 145 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाज़ी करते हैं. खलील इन और आउट स्विंग दोनों कर लेते हैं. अगले कुछ सालों में वो टीम इंडिया के मुख़्य गेंदबाज़ होंगे.

Source: prabhatkhabar

5- वॉशिंगटन सुंदर

20 साल के वॉशिंगटन सुंदर भारतीय टी-20 टीम के अहम सदस्य हैं. वॉशी के नाम से मशहूर इस युवा ऑलराउंडर ने 17 साल की उम्र में श्रीलंका के ख़िलाफ़ डेब्यू किया था. वॉशिंगटन अब तक भारत के लिए 1 वनडे और 12 टी-20 मैच खेल चुके हैं.

6- ईशान किशन

21 साल के ईशान किशन विकिटकीपर बल्लेबाज़ हैं. साल 2016 में भारतीय अंडर 19 टीम की कप्तानी कर चुके हैं. इन्हें ऋषभ पंत का कड़ा प्रतिद्वंदी माना जाता है. ऋषभ पंत की ख़राब फ़ॉर्म के बाद सेलेक्टर्स ईशान किशन के नाम पर विचार करने की बात भी कह चुके हैं.

Source: w3livenews

7- यशस्वी जायसवाल

कुछ साल पहले तक मुंबई की सड़कों पर गोलगप्पे बेचने वाले यशस्वी आज भारतीय अंडर 19 टीम के सबसे प्रतिभवान खिलाड़ी हैं. 17 साल के यशस्वी अपनी दमदार बैटिंग के लिए जाने जाते हैं. इंग्लैंड और श्रीलंका दौरे पर उन्होंने शानदार बल्लेबाज़ी की थी.

Source: mcccricket

8- शिवम मावी

20 वर्षीय दांए हाथ के तेज़ गेंदबाज़ शिवम साल 2018 'अंडर 19 वर्ल्ड कप' विजेता टीम के प्रमुख गेंदबाज़ थे. शिवम लगातार 143 से लेकर 146 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाज़ी करते हैं. आईपीएल 2018 में शिवम 149.35 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंक चुके हैं. फिलहाल, यूपी रणजी टीम के प्रमुख गेंदबाज़ हैं.

Source: livehindustan

9- राहुल चाहर

20 साल के राहुल चाहर भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज़ दीपक चाहर के छोटे भाई हैं. राहुल शानदार स्पिन गेंदबाज़ हैं. भारत के लिए एक टी-20 मैच भी खेल चुके हैं. आश्विन और जडेजा के न रहते राहुल भविष्य में टीम इंडिया के लिए अच्छा विकल्प बन सकते हैं.

Source: 100mbsports

10- रेयान पराग

18 साल के ऑलराउंडर रेयान पराग 2018 'अंडर 19 वर्ल्ड कप' विजेता टीम के सदस्य रह चुके हैं. रेयान असम से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. आईपीएल में वो राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं. अपने दमदार हिटिंग के लिए भी जाने जाते हैं.

Source: indiatvnews

11- आयुष बड़ौनी

आयुष, साल 2018 राहुल द्रविड़ की कोचिंग वाली अंडर-19 एशिया कप टीम के प्रमुख खिलाड़ी रह चुके हैं. दिल्ली के इस दाएं हाथ के बल्लेबाज़ ने इस दौरान 5 मैचों में 66.67 की शानदार औसत से 200 रन बनाये. 19 साल के आयुष ने फ़ाइनल मुक़ाबले में 28 गेंदों पर 52 रन की धमाकेदार पारी खेली, जिसमें 5 छक्के और 2 चौके शामिल थे.

Source: jansatta

अगर आपको लगता है कि कोई और खिलाड़ी भी इस लिस्ट में शामिल हो सकता है तो उसका नाम बताइये.