क्रिकेट (Cricket) में बॉलिंग करने की तकनीकें समझने के लिए काफ़ी मुश्किल होती है. कुछ तकनीकों में तो महारत हासिल करने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर तक लगाना पड़ता है और ये बात क्रिकेटर्स से बेहतर और कौन जान सकता है. वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे कई बॉलर्स हैं, जो अपने बॉलिंग एक्शंस की वैरायटी से क्रिकेट प्रेमियों को इम्प्रेस कर चुके हैं. या यूं कह लीजिए कि उन्हें नेम और फ़ेम दिलाने का क्रेडिट उनके बॉलिंग कराने के यूनिक एक्शन को ही जाता है. यही नहीं अपने धांसू एक्शन और सटीक बॉलिंग कराने की बदौलत आज की तारीख़ में कुछ महान खिलाड़ियों का क्रेज़ लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है.

cricket
Source: freehit

तो पेश हैं ऐसे 11 बॉलर जिनके असामान्य बॉलिंग एक्शन ने समय-समय पर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है-

1. पॉल एडम्स

पॉल एडम्स के बारे में किसने नहीं सुना! इस क्रिकेटर को तो असामान्य बॉलिंग तकनीक ईजाद करने का क्रिएटर कहा जाता है. दक्षिण अफ़्रीका के पूर्व स्पिनर पॉल एडम्स ने अपने सिर को आसमान की ओर झुकाकर और गति के अंतिम चरण में झुककर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अजीबो-मूव्स में से एक का प्रदर्शन किया था.

2. सोहेल तनवीर

पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ सोहेल तनवीर के बॉलिंग एक्शन को 'पंखा' एक्शन के नाम से जाना जाता था. बाएं हाथ का ये तेज़ गेंदबाज़ फ़ुल स्पीड में ऐसे गेंदबाज़ी करता है कि क्रीज़ पर खड़े बैट्समैन को प्रतिक्रिया देने के लिए समय कम पड़ जाता है. अपने अपरंपरागत दृष्टिकोण के कारण उन्हें टी20 क्रिकेट में काफी सफ़लता मिली है.

3. मुथैया मुरलीधरन

मुथैया मुरलीधरन न ही सिर्फ़ एक लेजेंड थे, बल्कि उनके पास एक यूनिक बॉलिंग कराने की तकनीक भी थी. कई बल्लेबाज़ मुरली की अनूठी गेंदबाज़ी से थर-थर कांपते थे. बॉलिंग कराते समय उनके चेहरे के हाव-भाव भी देखने लायक होते थे. कई मौकों पर आईसीसी द्वारा अपमानित किए जाने के बावजूद, वो अपने अंतिम मुकाबले तक मैच को जिताते रहे.

4. शिविल कौशिक

शिविल कौशिक जैसे खिलाड़ी की बॉलिंग को पहचान दिलाने का श्रेय आईपीएल को जाता है. भारत के ये स्पिन बॉलर धुरंधर से धुरंधर बल्लेबाज़ों को अपनी गेंदबाज़ी से धूल चटाने में माहिर है. बैट्समैन को भी शिविल के बॉलिंग मोशन को पढ़ने में नानी याद आ जाती है. शिविल आईपीएल में 'गुजरात लायंस' की टीम का हिस्सा रह चुके हैं. 

ये भी पढ़ें: इंटरनेशनल क्रिकेट में बॉलर्स द्वारा खेली गई 10 इनिंग्स, जिन्हें हर क्रिकेट फ़ैन याद रखना चाहेगा

5. अब्दुल क़ादिर

पाकिस्तान क्रिकेट के सबसे बेहतरीन स्पिनर्स में से एक अब्दुल क़ादिर 1970 और 1980 में अपनी कलाई से बॉल स्पिन कराने की यूनिक तकनीक से फ़ेम में आए थे. क़ादिर कई गतियों की गेंदें फेंकने के लिए सीधे हाथ की हरकत का इस्तेमाल करते थे, जिससे बल्लेबाज क्रीज़ पर हैरान रह जाते थे. साल 1989 में पाकिस्तान में 16 वर्षीय सचिन तेंदुलकर द्वारा उनके खिलाफ़ खेली गई धमाकेदार पारी को छोड़ दें, तो अब्दुल कादिर को एक अद्वितीय बॉलिंग स्पीड के लिए जाना जाता था.

6. कामरान ख़ान 

कामरान ख़ान आईपीएल में 'राजस्थान रॉयल्स' की टीम का हिस्सा रह चुके हैं. ये अपनी यूनिक गेंदबाज़ी के चलते चर्चा में आए थे. मतलब बल्लेबाज़ की देख कर ही क्रीज़ पर हवा टाइट हो जाए. उनकी बॉलिंग की एक झलक आप नीचे वीडियो में देख सकते हैं. 

7. लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा को 'The Slinga' के नाम से जाना जाता है. पूर्व श्रीलंकाई तेज़ गेंदबाज़ मलिंगा राउंड आर्म मोशन के चलते अक्सर धीमी या तेज़ गेंद से विपक्षी बल्लेबाज़ों के छक्के छुड़ा देते थे. डेथ ओवरों में लसिथ मलिंगा की बॉलिंग और भी ख़तरनाक होती चली जाती है. 

8. जसप्रीत बुमराह

'यॉर्कर किंग' क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह का कॉमन निकनेम है. उनकी असामान्य स्टाइल की गेंदबाज़ी देखने की अब तो जैसे आदत सी हो गई है. आज के समय में वो भारत के फ्रंटलाइन बॉलर हैं. ICC रैंकिंग में भी वो पहले स्थान पर हैं. गेंदबाज़ी के समय उनके हाथ ऑक्टोपस की तरह इधर-उधर घूमते हैं, लेकिन हैरानी की बात तो ये है कि इससे उनकी बॉलिंग की गति, लाइन या लेंथ पर कोई असर नहीं पड़ता.

9. देवाशीष मोहंती

90 के दशक के अंत में देवाशीष मोहंती पाकिस्तान के बैटिंग ऑर्डर के लिए ख़तरा बन ग़ए थे. इसकी वजह उनका एनर्जी से भरपूर बॉलिंग मूवमेंट था. वो एक ऐसे गेंदबाज़ थे, जो हवा में छलांग लगाकर अपनी कलाई घुमाने की काबिलियत रखते थे. उनके मूवमेंट में काफ़ी गति और स्विंग हुआ करती थी.

ये भी पढ़ें: ग़रीबी और ग़ुमनामी में जी रहे ये 7 क्रिकेटर्स, कभी इंटरनेशनल क्रिकेट के दिग़्ग़ज खिलाड़ी थे

10. कॉलिन क्रॉफ्ट

कॉलिन क्रॉफ्ट को वेस्ट इंडीज़ का लेजेंड माना जाता है. उनका कोई अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड नहीं है, लेकिन उनके बॉलिंग मूवमेंट ने लोगों का ध्यान उनकी ओर ख़ूब आकर्षित किया था. क्रॉफ्ट पहले क्रीज़ पर एक एंगल बनाते हैं और फ़िर बॉल को अंदर की तरफ़ रिलीज़ कर देते हैं. बड़े से बड़े बल्लेबाज़ उनकी गेंद के आगे घुटने टेक चुके हैं.  

11. स्पाइडर-मैन

इस की पहचान अभी तक अज्ञात है. लेकिन इसने अपनी अजीबो-ग़रीब बॉलिंग एक्शन से इंटरनेट पर कोहराम मचा दिया था.

तो इनमें से कौन सा गेंदबाज़ आपका फ़ेवरेट है?