18 फ़रवरी को चेन्नई में 'आईपीएल 2021' के लिए नीलामी होने जा रही है. इस साल नीलामी में कुल 292 क्रिकेटरों की क़िस्मत दांव पर होगी. इनमें 164 भारतीय खिलाड़ी जबकि 128 विदेशी खिलाड़ी होंगे. इस नीलामी में 16 साल के नूर अहमद सबसे कम उम्र के खिलाड़ी, जबकि 42 वर्षीय नयन दोशी सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के तौर पर शिरकत करेंगे. इस लिस्ट में नगालैंड के 16 वर्षीय लेग स्पिनर ख्रीजित्सो केंस भी शामिल हैं.

Source: espncricinfo

इस साल नीलामी की सूची में भारत और उपमहाद्वीप के कई युवा सितारों के साथ-साथ 35 साल से अधिक उम्र के कुछ खिलाड़ी भी शामिल हैं. आइये जानते हैं, इस लिस्ट में शामिल होने वाले नूर अहमद और नयन दोशी आख़िर हैं कौन?

ये हैं नीलामी में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी-

1. नूर अहमद 

अफ़ग़ानिस्तान के नूर अहमद इस साल आईपीएल नीलामी में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं. 20 लाख रुपये की बेस प्राइस के साथ नूर नीलामी में शामिल होंगे. 16 साल केइस लेफ़्ट आर्म स्पिनर ने 2020-2021 में ऑस्ट्रेलियाई 'बिग बैश लीग' में 'मेलबर्न रेनेगेड्स' की तरफ़ से डेब्यू किया था.

Source: insidesport

2. ख्रीजित्सो केंस 

16 साल और 347 दिन के ख्रीजित्सो केंस भी इस साल नीलामी में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी हैं. नागालैंड के इस लेफ़्ट आर्म स्पिनर ने इसी साल 'सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी' से अपने फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट की शुरुआत की है. इस दौरान केंस ने अपनी गेंदबाज़ी से ख़ासा प्रभावित किया.

Source: rediff

3- अंश पटेल

गुजरात के 17 वर्षीय अंश पटेल दाहिने हाथ के बल्लेबाज़ और मध्यम तेज़ गेंदबाज़ हैं, जो बड़ौदा अंडर-19 के लिए खेलते हैं. इस साल नीलामी में उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये है. ऑलराउंडर होने के चलते अंश पटेल पर ऊंची बोली लग सकती है. 

Source: facebook

4- मुजतबा यूसुफ़

जम्मू-कश्मीर के 18 वर्षीय प्रतिभाशाली तेज़ गेंदबाज़ मुजतबा यूसुफ भी इस साल नीलामी में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ियों में से एक हैं. मुजतबा अपने छोटे से करियर में अब तक खेले 10 टी-20 मैचों में 8 विकेट झटक चुके हैं. नीलामी में कई टीमें उन्हें ख़रीदने में दिलचस्पी रख सकती हैं. 

Source: jagran

5. आकाश सिंह 

राजस्थान के 18 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ आकाश सिंह साल 2020 में दक्षिण अफ़्रीका में खेले गए 'अंडर-19 विश्व कप' में भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाज़ थे. इस दौरान बांये हाथ के इस गेंदबाज़ ने 6 मैचों में 7 विकेट झटककर ख़ासा प्रभावित किया था.

Source: cricxtasy

6. प्रयास बर्मन 

पश्चिम बंगाल के 18 वर्षीय लेग स्पिनर प्रयास बर्मन साल 2018-19 की 'विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी' में अपने राज्य के लिए 9 मैचों में 11 विकेट झटककर सुर्ख़ियों में आए थे. प्रयास ने 16 साल की उम्र में साल 2019 में 'रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर' के लिए पहला मैच खेला था, वो इस साल फिर से नीलामी में शामिल हैं.

Source: sacnilk

7. आर्यन जुयाल 

उत्तराखंड के हल्द्वानी निवासी 19 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ आर्यन जुयाल यूपी की रणजी टीम के सदस्य हैं. वो अब तक यूपी के लिए 8 प्रथम श्रेणी मैच, 13 लिस्ट-ए मैच और 5 टी 20 मैच खेल चुके हैं. आर्यन विकेटकीपर के साथ-साथ ज़बरदस्त बल्लेबाज़ भी हैं. नीलामी में आर्यन का बिकना तय है.

Source: timesofindia

8. रहमानुल्लाह गुरबाज़ 

अफ़गानिस्तान के 19 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ रहमानुल्लाह गुरबाज़ अपने देश के लिए अब तक 13 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. वो इसी साल वनडे डेब्यू में धमाकेदार शतक लगाने वाले अफ़गानिस्तान के पहले क्रिकेटर बने हैं. गुरबाज़ धमाकेदार बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं इसलिए कई टीमें उनकी ऊंची बोली लगा सकते हैं.

Source: espncricinfo

ये हैं नीलामी में शामिल होने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

1- केदार जाधव 

35 वर्षीय भारतीय ऑलराउंडर केदार जाधव को इस साल 'चेन्नई सुपर किंग्स' ने रिलीज़ कर दिया था. ऐसे में वो नीलामी में शामिल होने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं. जाधव आईपीएल में अब तक 87 मैच खेल चुके हैं इस दौरान उन्होंने 1141 रन बनाए.

Source: freepressjournal

2- मोर्ने मोर्कल 

साउथ अफ़्रीका के 36 वर्षीय पूर्व तेज़ गेंदबाज़ मोर्ने मोर्कल भी इस साल नीलामी में शामिल हैं. मोर्कल आईपीएल में खेले गए 70 मैचों में 77 विकेट झटक चुके हैं. संन्यास लेने के बाद वो इस साल 'बिग बैश लीग' खेलते नज़र आये थे.

Source: mykhel

3- शॉन मार्श 

ऑस्ट्रेलिया के 37 वर्षीय शॉन मार्श 'आईपीएल 2021' नीलामी में शामिल होने वाले सबसे उम्रदराज विदेशी खिलाड़ियों में से एक हैं. मार्श अब तक 71 आईपीएल मैचों में 39.95 की शानदार औसत से 2477 रन बना चुके हैं. इसमें 1 शतक और 20 अर्द्धशतक शामिल हैं.

Source: lastwordonsports

4- हरभजन सिंह 

भारत के दिग्गज़ स्पिनर 40 वर्षीय हरभजन सिंह को इस साल 'चेन्नई सुपर किंग्स' ने रिलीज़ कर दिया था. 160 आईपीएल मैच खेल चुके भज्जी का नाम नीलामी में शामिल है. वो अब तक आईपीएल में 7.05 की इकॉनोमी से 150 विकेट झटक चुके हैं. इस साल शायद ही कोई टीम भज्जी पर दांव लगाना पसंद करेगी.

Source: mykhel

5- नयन दोशी 

पूर्व भारतीय स्पिनर दिलीप दोषी के बेटे 42 वर्षीय नयन दोशी इस साल आईपीएल नीलामी में शामिल होने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. 6 फ़ीट 4 इंच लंबे नयन बांये हाथ के ऑर्थोडॉग स्पिन गेंदबाज़ हैं. वो साल 2001-02 में सौराष्ट्र के लिए डेब्यू कर चुके हैं.

Source: news18

आपकी नज़र में इनमें से किस खिलाड़ी पर नीलामी में सबसे बड़ी बोली लग सकती है?