क्रिकेट हम भारतीयों के रगों में दौड़ता है. किसी चीज़ का ज्ञान हो न हो लेकिन भारत में हर कोई ख़ुद को क्रिकेट एक्सपर्ट मानता है. विराट कोहली ग़लती से कोई ख़राब शॉट खेलकर आउट हो जाएं, तो उन्हें गाली देने वाले लाखों मिल जायेंगे. गली-मोहल्लों में भी क्रिकेट पर ज्ञान बांटने वाले आपको भतेरे मिल जाएंगे.

Source: youngisthan

क्रिकेट में चौके-छक्के देखने के साथ-साथ कभी इंग्लिश कॉमेंट्री सुनी हो, तो बता दें कि क्रिकेट में कई ऐसे टर्म होते हैं, जिनके बारे में हमें जानकारी ही नहीं होती. आज हम आपके लिए क्रिकेट के कुछ ऐसे ही टर्म लाये हैं, जिनके बारे में आपने सुना तो बहुत होगा, लेकिन इनके असल मतलब शायद ही मालूम हों.

अगर आप भी क्रिकेट फै़ंस हैं, तो क्रिकेट के इन टर्म्स की नॉलेज होना आपके लिए ज़रूरी हैं

1- Nelson  

Source: gettyimages

जब किसी टीम या बल्लेबाज़ का स्कोर 111 रन होता है, तो उसे 'नेल्सन' कहा जाता है. ये तीन अंक जीत, जीत और जीत को दर्शाते हैं. इस टर्म को ब्रिटिश शाही सेना के अधिकारी लार्ड नेल्सन के नाम से लिया गया है, जिन्होंने युद्ध के दौरान अपनी एक आंख, एक हाथ और एक पैर गंवा दिया था.

2- Knuckleball  

Source: sportzwiki.com

'नकलबॉल' वो टेक्नीक है, जिसमें तेज़ गेंदबज़ गेंद को अपनी अंगुलियों के अंतिम छोर से पकड़ कर फेंकता है. बल्लेबाज़ को गेंद हवा में घूमती नज़र नहीं आती है. इस गेंद की स्पीड नॉर्मल स्पीड से थोड़ी कम होती है, जो बल्लेबाज़ को चकमा देने में मददगार होती है.

3- Play On  

Source: wikipedia

जब कोई बल्लेबाज़ गेंद को हिट करे और गेंद स्टंप्स पर जाकर लग जाएं, तो बल्लेबाज़ आउट माना जाता है. इसी को 'प्ले ऑन' कहा जाता है.

4- Ring Field  

Source: reddit.com

कप्तान या गेंदबाज़ जब सभी खिलाड़ियों को एक सर्कल के रूप में खड़ा कर फ़ील्डिंग लगाते हैं, ताकि बल्लेबाज़ एक रन न चुरा सके, तो उसे 'रिंग फ़ील्ड' कहा जाता है.

5- Chinaman 

Source: devbhoomisamvad

लेफ़्ट आर्म स्पिन गेदबाज़ जब गेंद को स्पिन कराने के लिए उंगलियों का नहीं, बल्कि कलाई का इस्तेमाल करता है, तो उसे 'चाइनामैन' गेंदबाज़ कहा जाता है. इसमें गेंद पड़ने के बाद दायें हाथ के बल्लेबाज़ के लिए अंदर की तरफ़ और बाएं हाथ के बल्लेबाज़ के लिए बाहर की तरफ़ टर्न लेती है.

6- Mankad 

Source: ewn.co.za

जब गेंदबाज़ हाथ घुमाने के बावजूद गेंद न फेंक कर नॉन स्ट्राइकर को क्रीज़ से बाहर निकलने पर रन आउट कर दे, तो उसे 'मांकड़' कहा जाता है. ऐसा करने वाले पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीनू मांकड़ पहले क्रिकेटर थे.

7- Half Volley 

Source: dailymail

'हाफ़ वॉली' परफ़ेक्ट लेंथ की वो गेंद, जिसे ड्राइव मारने के लिए बेहतरीन माना जाता है. इसका मतलब गुडलेंथ से थोड़ा आगे, लेकिन फ़ुलटॉस नहीं.

8- In-Ducker  

Source: pinterest

'इन-डकर' वो इनस्विंग डिलीवरी, जो बल्लेबाज़ को हिलने का मौका भी नहीं देती. वसीम अकरम को पुरानी गेंद से इसमें महारत हासिल थी.

9- Stock Ball  

Source: espncricinfo

गेंदबाज़ की वो गेंद, जिसमें कम से कम जोखिम होता है. इस गेंद पर रन या विकेट की संभावना भी कम ही होती है. कभी-कभी बल्लेबाज़ इसे स्लो बॉल समझ रक्षात्मक खेलने लगता है.

10- Doosra 

Source: cricketcountry

जब कोई ऑफ़ स्पिनर गुगली फेंकता है, तो उसे 'दूसरा' कहा जाता है. पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक ने पहली बार इस गेंद को ईजाद किया था.

11- Duckworth Lewis  

Source: telegraph

क्रिकेट के इस नियम को गणितज्ञ फ्रैंक डकवर्थ और टोनी लुईस के नाम पर रखा गया है. जिन्होंने बारिश से बाधित वनडे क्रिकेट मैचों में जीत तय करने के लिए एक प्रणाली तैयार की थी.

12- Nightwatchman

Source: dailytelegraph

क्रिकेट में 'नाइटवॉचमैन' का मतलब होता है टेस्ट मैच के दौरान आख़री ओवरों के लिए एक नॉन बैट्समैन को क्रीज़ पर बल्लेबाज़ी के लिए उतारना.

13- Chucker 

Source: wsj.com

जब कोई गेंदबाज़ पूरी तरह से हाथ घुमाए बिना गेंद फेंके यानि कि थ्रो करे, तो उसे 'चकर' कहा जाता है.

14- Pair  

Source: topyaps

जब कोई बल्लेबाज़ टेस्ट मैच की दोनों परियों में 'शून्य' पर आउट होता है, उसे पियर कहते हैं.