देश के लिए कई महान क्रिकेटरों ने अपना अहम योगदान दिया है. क्रिकेट के कारण ही गावस्कर, कपिल, सचिन, धोनी और विराट जैसे क्रिकेटरों को दौलत-शोहरत मिली है. लेकिन देश के लिए क्रिकेट खेलने वाले कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहे हैं जिन्हें न तो दौलत मिली, न ही शोहरत. ये वो बदनसीब खिलाड़ी थे जो देश के लिए सिर्फ़ 1 वनडे मैच ही खेल पाए.

चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से क्रिकेटर थे जिनका वनडे करियर 1 मैच के बाद ख़त्म हो गया था-

1- गोपाल बोस

Source: prabhatkhabar

गोपाल बोस ने अपना पहला वनडे मैच 15 जुलाई 1974 को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेला था. ये उनका आख़िरी वनडे मैच साबित हुआ. इस मैच में उन्होंने मात्र 13 रन बनाये जबकि एक विकेट चटकाया.

2- अशोक मांकड़

Source: collegestar

अशोक मांकड़ ने अपना पहला मैच 15 जुलाई 1974 को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेला था. इस मैच में उन्होंने 44 रन बनाए और 1 विकेट भी चटकाया.

3- भगवत चंद्रशेखर

Source: cricfit.com

भगवत चंद्रशेखर एक महान स्पिन गेंदबाज़ थे. उनका टेस्ट करियर बेहतरीन रहा है. वो भारतीय टेस्ट टीम के अहम गेंदाबाज़ थे, लेकिन उन्हें सिर्फ़ 1 वनडे मैच खेलने का ही मौक़ा मिल पाया. इस एकमात्र मैच में उन्होंने 3 विकेट चटकाए और 11 रन बनाये.

4- पी कृष्णमूर्ति

Source: cricketcountry

पोचियाह कृष्णमूर्ति बल्लेबाज़ के तौर पर साल 1976 में भारतीय टीम में शामिल हुए थे, लेकिन सिर्फ़ 1 वनडे मैच ही खेल पाए. इस मैच में उन्होंने मात्र 6 रन बनाये.

5- सुधाकर राव

Source: crictracker

सुधाकर राव भी एक ऐसे ही खिलाड़ी थे जिनको भी सिर्फ़ 1 वनडे मैच खेलने का मौका मिला. इस मैच में सुधाकर मात्र 4 रन ही बना पाए थे.

6- राशिद पटेल

Source: thelallantop

लेफ़्ट आर्म मीडियम फ़ास्ट बॉलर राशिद पटेल ने अपना एकमात्र वनडे मुक़ाबला साल 1988 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ खेला था. इस मैच में वो कोई भी विकेट नहीं ले पाए.

7- एम. वेंकटरमन

Source: starsfact

ऑफ़ ब्रेक स्पिनर एम. वेंकटरमन ने भी अपना एकमात्र वनडे मुक़ाबला साल 1988 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ ही खेला था. इस मैच में उन्होंने 2 विकेट चटकाए थे.

8- गुरशरण सिंह

Source: togedr.com

दाएं हाथ के बल्लेबाज़ व गेंदबाज़ गुरशरण सिंह भी केवल एक वनडे मैच ही खेल पाए, जिसमें उन्होंने मात्र 4 रन बनाये.

9- पंकज धरमानी

Source: sportzwiki

पंजाब के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ पंकज धरमानी 1990 के दशक में घरेलू क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाज़ हुआ करते थे. पंकज धरमानी ने 23 अक्टूबर 1996 को दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ अपना एकमात्र वनडे मैच खेला था. इस मैच में वो महज़ 8 रन ही बना पाए.

10- डोड्डा गणेश

Source: sportskeeda

कर्णाटक के मध्यम गति के तेज़ गेंदबाज़ डोड्डा गणेश भी केवल 1 वनडे मैच ही खेल पाए. साल 1997 में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ खेले इस मैच में उन्होंने एकमात्र विकेट हासिल किया.

11- अभिजीत काले

Source: thelallantop

अहमदाबाद के दाएं हाथ के बल्लेबाज़ अभिजीत काले ने अपना एकमात्र वनडे मुक़ाबला साल 2003 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ खेला था. इस मैच में वो सिर्फ़ 10 रन ही बना पाए थे.

12- नमन ओझा

Source: sportzwiki

विकेटकीपर बल्लेबाज़ नमन ओझा भी देश के लिए सिर्फ़ 1 वनडे मैच ही खेल पाए, जिसमें उन्होंने सिर्फ़ 1 रन बनाया. नमन ने इस मैच में एक बल्लेबाज़ को स्टाम्प आउट भी किया था.

13- पंकज सिंह

Source: sportzwiki

राजस्थान के तेज़ गेंदबाज़ पंकज सिंह ने साल 2010 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ एकमात्र वनडे मुक़ाबला खेला. इस मैच में पंकज कोई भी विकेट हासिल नहीं कर पाए. पंकज अब भी राजस्थान की रणजी टीम में खेल रहे हैं.

14- परवेज़ रसूल

Source: zeenews

परवेज़ रसूल भारत के लिए खेलने वाले जम्मू-कश्मीर के पहले क्रिकेटर रहे हैं. उन्होंने ऑलराउंडर के तौर टीम में एंट्री की थी, लेकिन वो भी देश के लिए सिर्फ़ 1 वनडे मैच ही खेल पाए. इस एकमात्र मैच में उन्होंने 60 रन देकर 2 विकेट ही हासिल किये थे.

15- फ़ैज़ फ़ज़ल

Source: amarujala

फ़ैज़ फ़ज़ल ने साल 2016 में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ एकमात्र वनडे खेला, जिसमें उन्होंने 55 रन की शानदार पारी खेली थी. बावजूद इसके फैज़ को दोबारा टीम इंडिया में मौका नहीं मिल पाया. अब शायद ही भविष्य में उन्हें कभी टीम इंडिया में मौका मिल पाए.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी ये कोशिश? अगर आपके पास भी कुछ ऐसे ही आंकड़े हैं, तो हमारे साथ शेयर ज़रूर करें.