इन दिनों भारतीय महिला क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज़ दौरे पर है. बीते रविवार को वेस्टइंडीज़ के सेंट लूसिया में खेली जा रही सीरीज़ के पहले टी20 मैच में भारतीय महिला टीम की युवा बल्लेबाज़ शेफ़ाली वर्मा ने इतिहास रच दिया है.

Source: ndtv

इस दौरान मात्र 15 साल की शेफ़ाली ने 6 चौके और 4 छक्कों की मदद से 49 गेंदों में 73 रनों की शानदार पारी खेली. शेफ़ाली (73) व स्मृति मंधाना (67) रनों की शानदार पारियों के दम पर टीम इंडिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए. जवाब में वेस्टइंडीज़ की टीम 101 ही बना सकी.

Source: indiatoday

इसके साथ ही शेफ़ाली 15 साल और 285 दिनों में किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच में अर्धशतक जड़ने वाली भारत की सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं. शेफ़ाली से पहले यू.ए.ई. की महिला क्रिकेटर ईगोडे ने 15 साल और 267 दिन में अंतर्राष्ट्रीय मैच में अर्धशतक जमाया था.

Source: ndtv

इसके साथ ही शेफ़ाली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में फ़िफ़्टी मारने के मामले में सचिन तेंदुलकर के 30 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. सचिन ने 16 साल और 214 दिनों में पहली अंतराष्ट्रीय फ़िफ़्टी मारी थी.

Source: shethepeople

इस मैच में शेफ़ाली वर्मा ने स्मृति मंधाना के साथ रिकॉर्ड 143 रनों की ओपनिंग साझेदारी की. टी20 इंटरनेशनल में ये भारतीय महिला बल्लेबाज़ों द्वारा खेली गई सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले थिरुष कामिनी और पूनम राउत के बीच 130 रनों की साझेदारी हो चुकी थी.

Source: amarujala

बीते रविवार को ही भारत-वेस्टइंडीज़ के बीच सीरीज़ का दूसरा टी20 मैच भी खेला गया. इस मैच में भी शेफ़ाली ने 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से मात्र 35 गेंदों में 69 रनों की शानदार पारी खेली.

Source: thehindu

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ये मैच 10 विकेट से जीता. वेस्टइंडीज़ के 103 रनों के जवाब में शेफ़ाली वर्मा व स्मृति मंधाना की 104 रनों की ओपनिंग साझेदारी ने भारत को आसानी से जीत दिला दी. इसके साथ ही भारत ने 5 मैचों की टी20 सीरीज़ में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली है.

Source: icc

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इससे पहले 3 मैचों की वनडे सीरीज़ 2-0 से अपने नाम कर चुकी है.