किसी भी क्रिकेटर की असल पहचान टेस्ट क्रिकेट में ही होती है. बल्लेबाज़ का टेम्परामेंट और गेंदबाज़ का स्टेमिना टेस्ट क्रिकेट में ही दिखता है. टेस्ट क्रिकेट ही क्रिकेट की असल पहचान है. क्योंकि गेंद और बल्ले का असल मुक़ाबला टेस्ट क्रिकेट में ही देखने को मिलता है. इसीलिए आज भी टेस्ट क्रिकेट को सर्वोपरि रखा गया है.

Source: sportskeeda

आज हम यहां गेंदबाज़ी का ज़िक्र करने जा रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक से बढ़कर एक धाकड़ गेंदबाज़ हुए हैं, जिन्होंने कई अनोखे रिकॉर्ड बनाए हैं. टेस्ट में हैट्रिक लेना हर गेंदबाज़ का सपना होता है. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक कुल 40 गेंदबाज़ ये कारनामा कर चुके हैं.

Source: quora

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज़ Fred Spofforth थे. ऑस्ट्रेलिया के Fred ने साल 1879 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट क्रिकेट की पहली हैट्रिक ली थी. जबकि जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में आख़िरी बार हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़ हैं.

Source: latestly

आज हम आपको 4 ऐसे गेंदबाज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक नहीं बल्कि दो-दो बार टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली है-

1- ह्यूग ट्रंबल (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ह्यूग ट्रंबल ने अपने करियर की पहली हैट्रिक 4 जनवरी, 1902 को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ली थी. ट्रंबल ने 8 मार्च, 1904 को एक बार फिर से इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ही अपनी दूसरी हैट्रिक भी ली थी.

Source: heraldsun

2- जिमी मैथ्यूज़ (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर जिमी मेथ्युज ने 28 मई 1912 में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ हैट्रिक लेने का कारनामा किया था. जिमी ने अपनी दूसरी हैट्रिक भी इसी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में ली थी. ऐसा करने वाले वो दुनिया के एकमात्र गेंदबाज़ हैं.

Source: archives

3- वसीम अकरम (पाकिस्तान)

स्विंग के सुलतान वसीम अकरम ने Asian Test Championship के दौरान 06 मार्च 1999 एवं 14 मार्च 1999 को लगातार दो मैचों में श्रीलंका के ख़िलाफ़ हैट्रिक लेने का कारनामा किया था.

Source: aajtak

4- स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड ने 29 जुलाई, 2011 को भारत के ख़िलाफ़ नॉर्टिंघम में करियर की पहली हैट्रिक ली थी. जबकि ब्रॉड ने जून 2014 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ दूसरी बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया था.

Source: livemint

अगर आपके पास भी कुछ इसी तरह के इंटरेस्टिंग आइडियाज़ हैं तो हमारे साथ शेयर करें.