14 जुलाई, 2019 को लॉर्ड्स के मैदान में खेले गए फ़ाइनल से ज़बरदस्त फ़ाइनल शायद ही कभी क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में खेला गया हो.


इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला गया फ़ाइनल मैच दो बार टाई हुआ. वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले बहुत कम लोगों को उन नियमों के बारे में पता था, जिनके आधार पर मेज़बान टीम इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया.

50 ओवर के खेल में इंग्लैंड ने 24 बाउंड्रीज़ लगाई थी और न्यूज़ीलैंड ने 16 और इसी ने इंग्लैंड को विजेता बना दिया.


पूरी दुनिया के क्रिकेट फ़ैन्स न्यूज़ीलैंड की हार से दुखी थे.

मैच के 5 लम्हें, जो मैच को न्यूज़ीलैंड से दूर ले गए-

1. Mark Wood ने चटका Ross Taylor का विकेट

Source: Stuff

न्यूज़ीलैंड ने ओपनर Martin Guptill के लिए अपना रिव्यू ले लिया था पर उन्हें Taylor के लिए रिव्यू लेना चाहिए था. 34वें ओवर में Lbw हुए Taylor असल में आउट नहीं थे क्योंकि बॉल Stumps के ऊपर से गई थी. Taylor 15 रन बनाकर पैवेलियन लौटे और न्यूज़ीलैंड ने 141 पर 4 विकेट दिए.

2. Jason Roy को पहली बॉल पर मिला जीवनदान

Source: Outlook

इंग्लैंड की पारी की पहली बॉल पर ही गेंद बल्लेबाज़ के पैड पर लगी. अंपायर Marais Erasmus ने ऊंगली नहीं उठाई. न्यूज़ीलैंड ने रिव्यू लिया और DRS में ये दिखा कि बॉल लेग स्टम्प पर लग रही है पर अंपायर का निर्णय नॉट आउट ही था.

3. Ben Stokes का कैच पकड़ा गया पर वो आउट नहीं हुए

Ben 62 रन बना चुके थे, इंग्लैंड को 9 बॉल पर 22 रन चाहिए थे. Boult ने कैच पकड़ा पर उनका पैर बाउंड्री के पार ही था तो Ben नॉट-आउट रहे और टीम इंग्लैंड के खाते में 6 रन जुड़ गए.

4. ओवर थ्रो ने न्यूज़ीलैंड की क़िस्मत बदल दी

Source: Times Now News

इंग्लैंड को 3 बॉल पर 9 रन चाहिए थे. Stokes दूसरे रन के लिए दौड़ रहे थे, फ़ील्डर गप्टिल ने बॉल विकेट कीपर की तरफ़ फेंकी, जो Stokes के बैट से लग कर बाउंड्री की तरफ़ चली गई. इंग्लैंड ने 2 रन ले लिए और न्यूज़ीलैंड के ओवर थ्रो की बदौलत इंग्लैंड के खाते में 6 रन जुड़ गए.

5. बाउंड्रीज़ गिनकर विजेता चुन लिया गया

Source: Sky News

सभी जानते हैं कि न्यूज़ीलैंड भी विजेता बनने की प्रबल दावेदार थी और इस टीम ने काफ़ी मेहनत भी की थी. सुपरओवर शुरू होने से पहले ही इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड को पता था कि अगर न्यूज़ीलैंड ने ज़्यादा रन नहीं बनाए और टाई हुआ, तो बाउंड्रीज़ के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया जाएगा और हुआ भी वही.

न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड का फ़ाइनल देख कर ट्विटर भी बेक़ाबू हो गया था-