वनडे क्रिकेट पहले के मुक़ाबले आज काफ़ी बदल चुका है. बल्लेबाज़ मैदान पर उतरते ही छक्कों की बरसात करना शुरू कर देते हैं. लेकिन वनडे क्रिकेट में 6 बल्लेबाज़ ऐसे भी थे, जिन्होंने वनडे मैच 150 से अधिक रनों की दमदार पारी तो खेली, लेकिन इस दौरान वो एक भी छक्‍का नहीं लगा पाए. आज के दौर में ऐसा सुनना थोड़ा अटपटा सा लगता है, लेकिन ये हक़ीक़त है.

आज हम आपको वनडे क्रिकेट के ऐसे ही 6 बल्लेबाज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो 150 से अधिक रनों की शतकीय पारी खेलने के बावजूद एक भी छक्का नहीं लगा पाए-

1- सचिन तेंदुलकर

सचिन ने साल 2003 विश्व कप के दौरान नामीबिया के ख़िलाफ़ शतकीय पारी खेली थी. सचिन की ये पारी इसलिए भी ख़ास थी क्योंकि एक भी छक्का लगाए बिना सचिन ने 152 रनों की पारी में खेली थी. हालांकि, इस दौरान उन्होंने 18 चौके ज़रूर लगाए.

Source: indiatvnews

2- ब्रायन लारा

अपने ज़माने के धमाकेदार बल्लेबाज़ ब्रायन लारा ने साल 1993 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 153 रनों की पारी में एक भी छक्का नहीं लगा पाए. इस मैच में लारा ने विकेट के चारों तरफ शॉट लगाते हुए 21 चौके जड़े.

Source: thenational

3- तिलकरत्ने दिलशान

श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान के नाम वनडे क्रिकेट में बिना छक्के लगाए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज़ है. दिलशान ने साल 2015 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ एक भी छक्का लगाए बिना ही 161 रनों की पारी खेल डाली थी. इस पारी में दिलशान ने 22 चौके लगाए थे.

Source: espncricinfo

4- गौतम गंभीर

साल 2009 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ गौतम गंभीर ने नाबाद 150 रन बनाए थे. इस पारी के दौरान गंभीर के बल्‍ले से एक भी छक्‍का नहीं निकला. इस दौरान गंभीर ने 14 चौके लगाए थे.

Source: espncricinfo

5- एंड्र्यू स्ट्रॉस

इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ एंड्रयू स्ट्रॉस ने साल 2005 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ बिना किसी छक्‍के के 128 गेंदों में 152 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान स्‍ट्रॉस ने 19 चौके ज़रूर लगाए थे.

Source: dailyrecord

6- हाशिम अमला

साउथ अफ़्रीका के सबसे सफ़ल बल्लेबाज़ हाशिम अमला ने साल 2015 में वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ छक्‍का लगाए बिना ही 142 गेंदों पर 153 रनों की पारी खेली थी. हालांकि, अमला के बल्‍ले से 14 चौके लगे थे. इसी मैच में एबी डीविलियर्स ने वनडे क्रिकेट का सबसे तेज़ शतक बनाते हुए 44 गेंदों पर 149 रनों की पारी खेली थी. इस पारी में डिविलियर्स ने ताबड़तोड़ 16 छक्के लगाए थे.

Source: zeenews

वनडे क्रिकेट में और वो कौन-कौन से बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने ये कारनामा किया है. कमेंट करके बताएं