करोड़ों की सैलरी, दुनिया भर की सैर, आलीशान सुख सुविधाएं, 7 स्टार होटल्स की मुफ़्त सेवाएं और ज़िंदगी भर पैंसों की टेंशन से छुटकारा. भारतीय टीम का कोच बनने के बाद ज़िंदगी कुछ ऐसी ही होती है.

Source: livehindustan

बीसीसीआई ने कुछ समय पहले टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए आवेदन मंगवाये थे. जिसके लिए दुनियाभर के करीब 2000 लोगों ने आवेदन किया था. अब बीसीसीआई ने 6 नामों को शॉर्टलिस्ट किया है जिसमें 3 भारतीय और 3 विदेशी शामिल हैं.

Source: exchange4media

तो चलिए जान लेते हैं कि आख़िर वो कौन 6 महारथी हैं जिन्हें बीसीसीआई ने शॉर्टलिस्ट किया है-

1- रवि शास्त्री

मौजूदा कोच रवि शास्त्री इस रेस में टॉप पर हैं. शास्त्री कप्तान कोहली के ख़ास माने जाते हैं इस वजह से उनका दोबारा कोच बनने की संभावना ज़्यादा है. इस पूर्व भारतीय ऑलराउंडर का कार्यकाल देखें तो उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने एशिया कप को छोड़कर कोई भी बड़ा टूर्नामेंट अपने नाम नहीं किया, लेकिन पिछले 2 साल में भारतीय टीम 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फ़ाइनल समेत वर्ल्ड कप 2019 में सेमीफ़ाइनल तक पहुंचने में सफ़ल रही. शास्त्री की कोचिंग में भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 जबकि वनडे में नंबर 2 टीम बनने में कामयाब रही.

Source: indiatvnews

2- माइक हेसन

माइक हेसन के बारे में सबसे ख़ास बात ये है कि वो प्रोफ़ेशनल क्रिकेट खेले ही नहीं है, लेकिन कोचिंग 22 साल की उम्र से ही कर रहे हैं. हेसन न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम को 6 साल कोचिंग दे चुके हैं. उनकी कोचिंग में कीवी टीम ने 2015 में वर्ल्ड कप में फ़ाइनल तक का सफ़र तय किया था. इसके अलावा न्यूज़ीलैंड हेसन की कोचिंग में 2016 वर्ल्ड टी-20 में सेमीफ़ाइनल और 2018 में इंग्लैंड को उसी के घर में टेस्ट सीरीज़ में मात देना भी शामिल है. हेसन आईपीएल 2019 में 'किंग्स इलेवन पंजाब' की टीम को भी कोचिंग दे चुके हैं.

Source: indiatvnews

3- लालचंद राजपूत

बीसीसीआई इस समय विदेशी कोच के बारे में कम ही सोच रहा है ऐसे में लालचंद राजपूत की दावेदारी बेहद मजबूत मानी जा रही है. अगर रवि शास्त्री दोबारा चुने नहीं जाते हैं तो लालचंद राजपूत का कोच बनना तय है. लालचंद राजपूत को कोचिंग का अच्छा ख़ासा अनुभव है. वो साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर थे. साथ ही 2008 में आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कोच भी रह चुके हैं. लालचंद अफ़गानिस्तान टीम को भी कोचिंग दे चुके हैं उनके कार्यकाल में ही अफ़गान टीम ने वनडे में वेस्टइंडीज को पहली बार हराया था. साल 2017 में उन्होंने ज़िम्बाब्वे के अंतरिम कोच के रूप में पदभार संभाला.

Source: crictracker

4- टॉम मूडी

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर टॉम मूडी भी इस रेस में तगड़े उम्मीदवार माने जा रहे हैं. टॉम मूडी को कोचिंग का अच्छा ख़ासा अनुभव है. वो टी-20 क्रिकेट में अपनी कोचिंग का लोहा पूरी दुनिया में मनवा चुके हैं. मूडी की कोचिंग में 'सनराइजर्स हैदराबाद' ने साल 2016 में आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया था. इसके अलावा टॉम बांग्लादेश प्रीमियर लीग में 'रंगपुर राइडर्स' और पाकिस्तान प्रीमियर लीग में 'मुल्तान सुल्तान' का कोच पद संभाल चुके हैं. मोदी साथ ही 2014 में कैरेबियन प्रीमियर लीग के इंटरनेशनल डायरेक्टर और बिग बैश लीग में 'मेलबर्न रेनीगेड्स' के डायरेक्टर भी रह चुके हैं.

Source: indiatvnews

5- रॉबिन सिंह

रॉबिन सिंह अपने समय में दुनिया के बेहतरीन फ़ील्डरों में से एक थी. रॉबिन सिंह साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के फ़ील्डिंग कोच रह चुके हैं. उनके कोचिंग करियर की शुरुआत काफी पहले ही हो गई थी. रॉबिन सिंह कोच के तौर पर साल 2004 में हॉन्गकॉन्ग की टीम को एशिया कप के लिए क्वालीफ़ाई कराने में सफ़ल रहे. इसी साल वो भारत की अंडर-19 टीम और 2006 में भारत ए के कोच भी बने. साल 2008 में वो आईपीएल में 'डेक्कन चार्जर्स' फ्रैंचाइज़ी के मुख्य कोच थे. साल 2009 में वो 'मुंबई इंडियंस' के बैटिंग कोच बने जबकि 2010 में वो टीम के हेड कोच बन गए. साल 2013 में उनकी कोचिंग में मुंबई ने आईपीएल का ख़िताब जीता था. इसके अलावा रॉबिन सिंह बांग्लादेश प्रीमियर लीग, तमिलनाडु प्रीमियर लीग और कैरेबियन प्रीमियर लीग में बतौर कोच अपनी सेवायें दे चुके हैं.

Source: patrika

6- फ़िल सिमंस

वेस्टइंडीज़ के पूर्व खिलाड़ी फ़िल सिमंस के पास भी अच्छा खासा इंटरनेशनल कोचिंग का अनुभव है. सिमंस ज़िम्बाब्वे, अफ़गानिस्तान और आयरलैंड के कोच रह चुके हैं. आयरलैंड के कोच के रूप में सिमंस का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा. उन्होंने 224 मैचों में ऑयरलैंड को कोचिंग दी जोकि सबसे लंबे समय तक कोच बने रहने का रिकॉर्ड है. उनकी कोचिंग में आयरलैंड ने वर्ल्ड कप में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और ज़िम्बाब्वे जैसी मजबूत टीमों को मात दे चुकी है. सिमंस साल 2015 में वेस्टइंडीज़ टीम के कोच बने. उनकी कोचिंग में वेस्टइंडीज ने भारत में आयोजित टी-20 वर्ल्ड कप 2016 का ख़िताब अपने नाम किया.

Source: wahcricket

अब आप ही बताएं शानदार कोचिंग का अनुभव रखने वाले इन 6 महारथियों में से कौन टीम इंडिया का कोच बनाने के लायक है?