क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो घर-घर में खेला जाता है. ख़ासतौर से भारत जैसे देश में जहां क्रिकेट एक खेल नहीं, बल्कि त्यौहार की तरह मनाया जाता है. हर गली और मोहल्ले में कोई न कोई बच्चा सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली या महेंद्र सिंह धोनी जैसा बनना चाहता है.

अच्छा गेंदबाज़, बैट्समैन, फ़ील्डर इन सब से जुड़े आर्टिकल्स तो अपने बहुत पढ़े होंगें लेकिन हम आज आपको बताएंगे क्रिकेट जगत के वो नाम जिनका खेल ही नहीं बल्कि कद भी बहुत ऊंचा है. तो आइये जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में :

1. पीटर जॉर्ज (ऑस्ट्रेलिया) :

Peter George
Source: rediff

पीटर ऑस्ट्रेलिया टीम के सबसे तेज़ गेंदबाज़ों में से एक हैं. इसकी लम्बाई 6 फुट 6 इंच है. हालांकि, पीटर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए एक मात्र टेस्ट मैच खेला था जो भारत के ही ख़िलाफ था. इस मैच के बाद उनकी टीम में कभी वापसी हुई ही नहीं.

2. मोहम्मद इरफ़ान (पाकिस्तान) :

Mohammad Irfan
Source: allin1platform

मोहम्मद इरफ़ान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बांय हाथ के तेज़ तरार गेंदबाज़ हैं. 7 फिट 1 इंच का ये गेंदबाज़ जब गेंदबाज़ी करता है तो अच्छे-अच्छे बैट्समेन भी घबराने लगते हैं. मोहम्मद इरफान ने अभी तक के क्रिकेट करियर में 4 टेस्ट, 60 वनडे और 20 टी-20 मुकाबले खेले हैं.

3. सुलेमान बेन (वेस्टइंडीज) :

Sulieman Benn
Source: essentiallysports

6 फिट 7 इंच की हाइट के बेन बांय हाथ से स्पिन गेंदबाज़ी करते हैं. उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 26 टेस्ट, 47 वनडे और 24 टी-20 मैच खेले हैं.

4. जोएल गार्नर (वेस्टइंडीज) :

Joel Garner
Source: cricketerpics

जोएल गार्नर वेस्टइंडीज़ क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज थे. उनको प्यार से 'Big Bird' भी कहते थे. इनकी हाइट 6 फिट 8 इंच है. उन्होंने अपने करियर में टेस्ट में 259 और वनडे में 146 विकेट लिये है. 1979 में लॉर्ड्स में उन्होंने इंग्लैंड को 38 रन देकर 5 विकेट से हरा दिया, ये विश्व कप फ़ाइनल में अब तक का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है.

5. ब्रूस रीड (ऑस्ट्रेलिया) :

Bruce Reid
Source: espncricinfo

ब्रूस रीड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे. इनकी हाइट 6 फ़िट 8 इंच है. ब्रूस रीड न्यूज़ीलैंड के पूर्व बल्लेबाज़ जॉन रीड के चचेरे भाई हैं.

6. स्टीवन फ़िन (इंग्लैंड) :

Steven Finn
Source: espncricinfo

स्टीवन फ़िन इंग्लैंड के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. फ़िन की हाइट 6 फिट 7 इंच है. स्टीवन फ़िन नेे अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 2010 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ खेला था. फ़िन अपने क्रिकेट करियर में 36 टेस्ट , 69 वनडे एवं 21 टी-20 मैच खेल चुके हैं.

क्रिकेट के इतिहास में ऐसे अनेक और खिलाड़ी हैं.