दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रह चुके रोजर फ़ेडरर के नाम '20 ग्रैंड स्लैम' ख़िताब जीतने का रिकॉर्ड है. इनमें से 8 विंबलडन और 6 ऑस्ट्रेलियाई ओपन ख़िताब भी शामिल हैं. इसके अलावा वो लगातार 5 बार 'यूएस ओपन' जबकि 1 बार फ़्रेंच ओपन का ख़िताब भी अपने नाम कर चुके हैं. इस समय फ़ेडरर की वर्ल्ड रैंकिंग चौथी है.

Source: theguardian

स्विट्ज़रलैंड के टेनिस स्टार रोजर फ़ेडरर अपने शानदार खेल के लिए ही नहीं, बल्कि अपनी आलीशान लाइफ़स्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं. वो इस समय दुनिया के सबसे अमीर टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं. फ़ेडरर दुनिया के सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में से भी एक हैं.

Source: tennisworldusa

बता दें कि फ़ोर्ब्स मैगज़ीन ने कुछ महीने पहले साल 2020 में दुनिया के सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में स्विट्ज़रलैंड के टेनिस स्टार रोजर फ़ेडरर 106.3 मिलियन डॉलर (802 करोड़ रुपये) कमाई के साथ पहले नंबर पर रहे थे.  

Source: clutchpoints

वर्तमान में रोजर फ़ेडरर की नेटवर्थ 3300 करोड़ रुपये से अधिक बताई जाती है. इनमें से क़रीब 1300 करोड़ रुपये उन्होंने ईनामी राशि के तौर पर जीते हैं. इस दौरान उन्होंने कुल 102 टाइटल जीते हैं. फ़ेडरर केवल एंडोर्समेंट से ही सालाना 100 करोड़ से अधिक की कमाई कर लेते हैं. उनके पास इस समय Rolex, Uniqlo, Credit Suisse, Barilla, Wilson, Gillette and Mercedez-Benz जैसे बड़े ब्रांड हैं.  

Source: businessinsider

दुनिया का सबसे महंगा टेनिस रैकेट

रोजर फ़ेडरर दुनिया का सबसे महंगा टेनिस रैकेट इस्तेमाल करते हैं. उनके एक टेनिस रैकेट क़ीमत 30 से 35 हज़ार रुपये के क़रीब होती है. फ़ेडरर ने साल 2019 में अपने टेनिस रैकेट की स्ट्रिंग्स के लिए क़रीब 30 लाख रुपये ख़र्च किए थे.

Source: businessinsider

60 करोड़ रुपये का आलिशान घर

रोजर फ़ेडरर ने साल 2014 में स्विट्ज़रलैंड के Zurich शहर में 8.1 मिलियन डॉलर (59.43 करोड़ रुपये) का तीन मंज़िला आलीशान घर ख़रीदा था. वर्तमान में फ़ेडरर अपने माता-पिता, पत्नी और 4 बच्चों के साथ इसी घर में रहते हैं. इसके अलावा भी उनके अमेरिका समेत दुनिया के कई अन्य देशों में भी घर हैं.

Source: pinterest

फ़ेडरर को कारों का है बेहद शौक  

रोजर फ़ेडरर को टेनिस के बाद लग्ज़री कारों का भी बेहद शौक है. उनके पास इस समय दुनिया की सबसे महंगी से महंगी कर हैं.

Source: tennisworldusa

1- Range Rover Sport SVR इस लग्ज़री स्पोर्ट्स की क़ीमत 13 करोड़ रुपये से अधिक है.


2- Mercedes Benz SLS AMG इसकी क़ीमत 3 करोड़ रुपये से अधिक है.

3- Mercedes E Class Cabriolet इसकी क़ीमत 67 लाख रुपये से अधिक है.  

इसके अलावा भी फ़ेडरर के पास Mercedes SLR, Mercedes GTS, Mercedes CLS-63, Mercedes GLS and the Mercedes ML जैसी कई महंगी गाड़ियां हैं.

Source: tennisworldusa

चैरिटी में कर चुके 50 मिलियन डॉलर दान  

रोजर फ़ेडरर अब तक 50 मिलियन डॉलर से अधिक पैसा चैरिटी में दान कर चुके हैं. 'रोजर फ़ेडरर फ़ाउंडेशन' अफ़्रीका में 'एल्टन जॉन एड्स फ़ाउंडेशन', 'हम्प्टी डम्प्टी फ़ाउंडेशन', 'मेक-ए-विश फ़ाउंडेशन' और 'माइन्स एडवाइजरी ग्रुप' के साथ मिलकर 10 लाख बच्चों की देखभाल करती है.