किसी ने सच ही कहा है कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. ये बात एक हद तक सच भी है. क्रिकेट में कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है. क्रिकेट में पलक झपकते ही पूरी गेम बदल जाती है.

आज हम आपको भारतीय गेंदबाज़ों के उस कारनामे से रूबरू कराने जा रहे हैं जो हर गेंदबाज़ का सपना होता है. 'हैट्रिक' यानि की तीन गेंदों पर लगातार तीन विकेट चटकाना. किसी भी गेंदबाज़ के लिए एक ऐसी उपलब्धि जिसे हासिल लिए वो पूरी ज़िंदगी क्रिकेट खेलता है.

तो चलिए आज भारत के ऐसे ही 7 गेंदबाज़ों का जिक्र कर लेते हैं जो टेस्ट और वनडे क्रिकेट में हैट्रिक ले चुके हैं-

1- चेतन शर्मा (वनडे)

चेतन शर्मा ने साल 1987 में वर्ल्ड कप के दौरान न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ हैट्रिक ली थी. वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले वो भारत और दुनिया के पहले गेंदबाज़ हैं. नागपुर में खेले गए इस मैच में उन्होंने केन रदरफ़ोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफ़ील्ड के विकेट झटके थे.

2- कपिल देव (वनडे)

कपिल देव ने साल 1991 में कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर श्रीलंका के ख़िलाफ़ हैट्रिक ली थी. इस दौरान उन्होंने रोशन महानामा, रूमेश रत्नायके और सनथ जयसूर्या के विकेट झटके थे.

Source: cricketcountry

3- हरभजन सिंह (टेस्ट)

हरभजन ने साल 2001 में कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर आस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हैट्रिक ली थी. टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले भज्जी भारत के पहले गेंदबाज़ हैं. इस दौरान उन्होंने रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न के विकेट झटके थे.

4- इरफ़ान पठान (टेस्ट)

साल 2006 में तेज़ गेंदबाज़ इरफ़ान पठान पाकिस्तान के ख़िलाफ़ कराची टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज़ बने थे. इस दौरान उन्होंने सलमान बट्ट, युनिस खान, मोहम्मद यूसुफ़ के विकेट झटके थे.

5- कुलदीप यादव (वनडे)

कुलदीप ने साल 2017 में कोलकाता के ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हैट्रिक ली थी. इस दौरान उन्होंने मैथ्यू वेड, एश्टन एगर और पैट कमिंस के विकेट झटके थे.

6- मोहम्मद शमी (वनडे)

मोहम्मद शमी ने इसी साल 'वर्ल्ड कप' में अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ हैट्रिक ली थी. इस दौरान उन्होंने मोहम्मद नबी, आफ़ताब आलम और मुजीब उर रहमान के विकेट झटके थे.

7- जसप्रीत बुमराह (टेस्ट)

तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ सबीना पार्क किंग्सटन में हैट्रिक ली थी. इस दौरान उन्होंने डैरेन ब्रैवो, शारमार्ह ब्रुक्स और रोस्टन चेज के विकेट झटके थे.

ये तो सिर्फ़ ट्रेलर था पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त.