क्रिकेट की दुनिया में हर दिन कई नये रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं. क्रिकेट के इतिहास में बनाये गये कई ऐसे रिकॉर्ड्स गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हैं. इन रिकॉर्ड्स के बारे में किसी को पता हो न हो... पर क्रिकेट फ़ैन को ज़रूर पता होना चाहिये.

1. एम.एस धोनी

इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पास दुनिया के सबसे महंगे बल्ले का रिकॉर्ड है. विश्व के सबसे महंगे बैट की क़ीमत 83 लाख रुपये है. ये वही बैट है जिससे आख़िरी बॉल पर सिक्स मारकर धोनी ने टीम इंडिया को उसका दूसरा वर्ल्ड कप दिलाया था. भारतीय कंपनी RK Global Share And Securities LTD.ने एक नीलामी में 83 लाख रुपये की बोली लगाकर ख़रीदा था.

2. विराग मोरे

2015 में विराग मोरे ने लगातार 50 घंटे, पांच मिनट और 51 सकेंड तक बल्लेबाज़ी की, जिसके बाद उनका नाम 'गिनीज बुक' में दर्ज किया गया. उस वक़्त उनकी उम्र महज़ 24 वर्ष थी.

Virag More
Source: mensxp

3. सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर के नाम विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. किसी भी क्रिकेटर ने ICC के सबसे बड़े आयोजन में तेंदुलकर की तुलना में अधिक रन नहीं बनाए हैं.

4. शोएब अख़्तर

2003 के वर्ल्ड कप में शोएब अख़्तर द्वारा इंग्लैंड के बल्लेबाज निक नाइट को 161.3 किमी प्रति घंटा की गति से गेंद फेकी गई थी. क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज़ गेंद फेंकने का रिकॉर्ड उनके नाम ही दर्ज है.

5. जोस बटलर

अप्रैल में 29 वर्षीय जोस बटलर की जर्सी क्रिकेट की सबसे महंगी जर्सी बन गई, जिसे लेकर उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया.

6. एलिसा हीली

एलिसा हीली ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की महत्वपूर्ण प्लेयर हैं, उनके नाम सबसे ज़्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड दर्ज है.

Sports
Source: mensxp

7. एंथनी मौकमोहन

Chester-le-Street के एंथनी मैकमोहन के नाम एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर का रिकॉर्ड है.

anthony mcmahon
Source: heraldsun

अब देखते हैं कि आने वाले समय में इन रिकॉर्ड्स को कौन तोड़ पाता है.