भारत में सबसे ज़्यादा पैसा अगर किसी खेल में है तो वो है क्रिकेट. भारत में अन्य खेलों के मुक़ाबले क्रिकेट में पैसों की कोई कमी नहीं हैं बशर्ते आप अच्छी क्रिकेट खेलना जानते हों. आज के दौर में भारतीय क्रिकेटरों के पास पैसे की कोई कमी नहीं है, फिर भी भारत के कई ऐसे भी क्रिकेटर हैं जो सरकारी नौकरियों में हैं. इनमें से अधिकतर क्रिकेटर आर्मी और पुलिस में हैं.

Source: economictimes

ये हैं वो 8 भारतीय क्रिकेटर जो सरकारी नौकरी कर रहे हैं-

1- कपिल देव- (लेफ़्टिनेंट कर्नल, इंडियन टेरिटोरियल आर्मी)

भारत को पहली बार अपनी कप्तानी में वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कपिल देव को साल 2008 में 'इंडियन टेरिटोरियल आर्मी' लेफ़्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक दी थी. कपिल देव देश के पहले क्रिकेटर हैं जिन्हें इंडियन टेरिटोरियल आर्मी ने ये मानद रैंक दी.

Source: sportskeeda

2- सचिन तेंदुलकर- (ग्रुप कैप्टन, इंडियन एयर फ़ोर्स)

क्रिकेट के भगवन सचिन तेंदुलकर को साल 2010 में इंडियन एयर फ़ोर्स ने 'ग्रुप कैप्टन' की मानद रैंक दी थी. सचिन 'इंडियन एयर फ़ोर्स' में ग्रुप कैप्टन बनने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं. सचिन पिछले साल 87वें 'एयर फ़ोर्स डे' के मौके पर ड्रेस पहनकर ग़ाज़ियाबाद स्थित हिंडन एयर बेस आए हुए थे.

Source: crickettimes

3- महेंद्र सिंह धोनी- (लेफ़्टिनेंट कर्नल, इंडियन टेरिटोरियल आर्मी)

इंडियन टेरिटोरियल आर्मी ने साल 2011 में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को लेफ़्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक दी थी. वो तब से ही टेरिटोरियल आर्मी के साथ जुड़े हुए हैं. छुट्टियों में किसी ट्रिप पर जाने के बजाय धोनी ट्रेनिंग के लिए अपनी '106 इंफ़ेंट्री बटालियन' के साथ जुड़ जाते हैं.

4- हरभजन सिंह- (डीएसपी, पंजाब पुलिस)

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफ़ल ऑफ़ स्पिनर हरभजन सिंह को पंजाब पुलिस ने साल 2013 में डीएसपी की नौकरी दी थी. भारत के लिए 103 टेस्ट 236 वनडे और 28 टी-20 मैच खेलने वाले भज्जी कुल 771 विकेट झटक चुके हैं.

Source: pinterest

5- केएल राहुल- (अस्सिटेंट मैनेजर, आरबीआई)

टीम इंडिया के स्टाइलिश ओपनर केएल राहुल के बारे में काम ही लोगों को मालूम होगा कि वो आरबीआई में अस्सिटेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं. आरबीआई ने राहुल को ये नौकरी साल 2018 में दी थी. राहुल को आपने आरबीआई के विज्ञापनों में भी देखा होगा.

Source: advertgallery

6- जोगेंद्र शर्मा- (डीएसपी, हरियाणा पुलिस)

अपनी शानदार गेंदबाज़ी से साल 2007 'टी-20 वर्ल्ड कप' दिलाने वाले जोगेंद्र शर्मा क्रिकेट से संन्यास के बाद हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर कार्यरत हैं. वो पिछले कई सालों से हरियाणा पुलिस में परमानेंट नौकरी कर रहे हैं.

Source: indiatimes

7- युजवेंद्र चहल- (इंस्पेक्टर, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट)

वर्तमान में भारत के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के बारे में कम ही लोगों को मालूम होगा कि वो 'इनकम टैक्स डिपार्टमेंट' में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं. चहल को ये नौकरी साल 2018 में दी गई थी. क्रिकेट में आने से पहले चहल नेशनल लेवल के चेस चैंपियन भी रह चुके हैं.

Source: thequint

8- उमेश यादव- (अस्सिटेंट मैनेजर, आरबीआई)

भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव भी आरबीआई में अस्सिटेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं. आरबीआई ने उमेश को साल 2017 में नागपुर ब्रांच में अस्सिटेंट मैनेजर की नौकरी ऑफ़र की थी.

Source: rediff