'आईपीएल 2020' की सफ़लता से उत्साहित बीसीसीआई जल्द ही 'आईपीएल 2021' में दो नई टीमों को शामिल करने की तैयारी में है. बीसीसीआई 24 दिसंबर को होने वाली सालाना आम बैठक में इसकी घोषणा कर सकता है. इसका मतलब 'आईपीएल 2021' में 8 की जगह अब 10 टीमें एक-दूसरे भड़ती नज़र आएंगी.

Source: t20slam

बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक़, अहमदाबाद शहर का नाम तय हो चुका है. इसका 'अहमदाबाद सिटी' होगी आईपीएल की 9वीं टीम होगी. इसके साथ ही अहमदाबाद के मोटेरा में स्थित 'सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम' जल्द ही आईपीएल का 9वां वेन्यू बनने जा रहा है. जबकि आईपीएल की 10वीं टीम के लिए कानपुर और लखनऊ शहर के नाम सबसे ऊपर चल रहे हैं.

Source: insidesport

बता दें कि 24 दिसंबर को बीसीसीआई की सालाना आम बैठक होनी है. इस दौरान आईपीएल में दो नई टीमों को शामिल करने पर भी फैसला लिया जाएगा. हालांकि, 'अडानी ग्रुप' ने आईपीएल की नई टीम की नीलामी के लिए रूचि दिखाई है. इसके अलावा 'हीरो ग्रुप' और 'गोयनका ग्रुप' भी आईपीएल टीम ख़रीदना चाहती हैं. 

Source: thecsrjournal

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा आईपीएल का 9वां वेन्यू 

अहमदाबाद के मोटोरा स्थित 'सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम' 63 एकड़ ज़मीन में लगभग 750 करोड़ रुपये की लागत से बना है. 1 लाख 10 हज़ार दर्शकों की क्षमता वाला ये स्टेडियम 'मेलबर्न क्रिकेट ग्रांउड' से भी बड़ा है. ये दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जो पूरी तरह से बनकर तैयार है. 

Source: mensxp

क्या ख़ास बात है इस स्टेडियम की? 

इस स्टेडियम की ख़ास बात ये है कि इसमें '11 किस्म की ख़ास पिच', '3 प्रैक्टिस ग्राउंड' और '1 इंडोर क्रिकेट एकेडमी' भी है. इस मैदान पर बारिश के बावजूद ज़्यादा दिक्कत नहीं होगी. बारिश का पानी निकालने के लिए यहां एक आधुनिक सिस्टम लगा है, जो महज घंटे में बारिश के बाद मैदान को तैयार कर सकता है.

Source: deshgujarat

BCCI की बैठक में लिए जायेंगे कई अहम फ़ैसले  

बीसीसीआई ने एजीएम बुलाने से पहले सभी मान्य ईकाइयों को 23 बिंदुओं का एजेंडा भेजा है. बैठक में इस पर भी चर्चा की जाएगी कि 'आईसीसी' और 'एशियाई क्रिकेट परिषद' में बीसीसीआई का प्रतिनिधि कौन होगा? इस दौरान चयन समिति के अध्यक्ष के साथ 3 नये चयनकर्ताओं का चुनाव भी होना है. इसके अलावा अंपायरों की उप समिति का भी गठन होगा. साथ ही 'राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी' से जुड़े मसलों पर भी चर्चा होगी.