23 वर्षीय खिलाड़ी ऐश्वर्या पिस्से ने मोटर स्पोर्ट्स का वर्ल्ड टाइटल अपने नाम कर नया इतिहास रचा है. अपनी इस कामयाबी के साथ वो ऐसा कारनामा करने वाली पहली भारतीय राइडर बन गईं हैं.

Aishwarya Pissay
Source: scroll.in

बीते सोमवार हंगरी में आयोजित हुए FIM वर्ल्डकप के फ़ाइनल राउंड के बाद ऐश्वर्या ने ये ख़िताब अपने नाम किया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेंगलुरू की रहने वाली ऐश्वर्या ने पहला राउंड दुबई में जीता था. वहीं पुर्तगाल में हुए दूसरे राउंड में वो तीसरे नबंर पर रहीं. इसके बाद इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी ने तीसरे राउंड में पांचवा और अंतिम रांउड में चौथा स्थान प्राप्त कर ऐतिहासिक विजय हासिल की.

Female Rider
Source: economictimes

इस टूर्नामेंट में कुल 65 अंकों के साथ ऐश्वर्या को विनर घोषित किया. वहीं पुर्तगाल की रीता विएरा 61 अंको के साथ दूसरे पायदान पर रहीं. FIM वर्ल्डकप के तीसरे राउंड के बाद ऐश्वर्या 52 अंक जमा करने में सफ़ल रहीं थीं, तो वहीं दूसरी ओर रीता विएरा 45 अंक ही जमा कर पाईं थीं.

Motorsport World Title
Source: mensxp

अपनी कामयाबी के बाद ऐश्वर्या काफ़ी ख़ुश दिखाई दीं और मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, 'वो मेरे जीवन का सबसे कठिन समय था, पर मुझे ख़ुद पर विश्वास था. मैं बाइक पर वापसी करने के लिये दृढ़संकल्पित थी. इसे मैंने करीब 6 महीने में हासिल भी कर लिया. यही वजह है कि मेरे लिये वर्ल्ड कप जीतना बड़ी बात है. इस अनुभव के बाद मैं अपने प्रदर्शन को और बेहतर करने की कोशिश करूंगी.'

FIM World Cup women's category
Source: mykhel

दरअसल, ऐश्वर्या दो बड़े एक्सीडेंट्स से गुज़र चुकी हैं. 2017 में हुए एक्सीडेंट के कारण उनकी कॉलर बोन टूट गई थी. इसके बाद डॉक्टर्स ने उन्हें 2 महीने तक हॉस्पिटल में रखा और सर्जरी की. कॉलर बोन को जोड़ने के लिए ऐश्वर्या को स्टील की प्लेट और सात स्क्रू लगे हुए हैं.

सभी देशवासियों को इस होनहार और जाबांज़ खिलाड़ी पर गर्व है.