बीते सोमवार को IPL के 40वें मैच में 'दिल्ली कैपिटल्स' और 'राजस्थान रॉयल्स' के बीच एक हाइस्कोर मुक़ाबला देखने को मिला. राजस्थान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए दिल्ली को 191 रन का टारगेट दिया. जवाब में दिल्ली ने 4 गेंद शेष रहते ही जीत अपने नाम कर ली.

Source: wahcricket

इस दौरान राजस्थान के पूर्व कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने आईपीएल करियर का दूसरा शतक जड़ा. उन्होंने 63 गेंदों में 105 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली. जबकि वर्तमान कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी अर्धशतकीय पारी खेली. बावजूद इसके, ऋषभ पंत की धमाकेदार पारी ने राजस्थान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. इसके साथ ही राजस्थान के टॉप फ़ोर में पहुंचने की उम्मीदें भी ख़त्म होती दिख रही हैं.

Source: amarujala

कल का ये मैच हाइ-स्कोरिंग होने के साथ-साथ कई अन्य वजहों से भी ख़ास रहा:

1- अजिंक्य रहाणे ने पूरे सात साल बाद अपने आईपीएल करियर का दूसरा शतक जड़ा. रहाणे ने इससे पहले साल 2012 में 'रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर' के ख़िलाफ़ 60 गेंदों में 103 रनों की शतकीय पारी खेली थी.

Source: news18.com

2- आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ ऐश्टन टर्नर टी-20 क्रिकेट में लगातार पांचवीं बार शून्य पर आउट होने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. आईपीएल में लगातार तीन बार शून्य पर आउट हो चुके हैं.

Source: wahcricket

3- 'दिल्ली कैपिटल्स' के ओपनर पृथ्वी शॉ अपनी 42 रनों की पारी के दौरान रॉयल्स के तेज़ गेंदबाज़ जोफ़्री आर्चर की एक गेंद पर आउट होने से बाल-बाल बचे. आर्चर की 150 किमी प्रति घंटे की स्पीड से आती गेंद शॉ को छकाती हुई स्टंप पर जा लगी, लेकिन गिल्लियां गिरी नहीं.

4- 'राजस्थान रॉयल्स' को हराने के साथ ही 'दिल्ली कैपिटल्स' 12 सालों में पहली बार आईपीएल अंक तालिका में टॉप पर पहुंची है. दिल्ली ने खेले गए 11 मैचों में 7 जीत के साथ 14 अंक हासिल कर लिए हैं.

Source: wahcricket

5- 'राजस्थान रॉयल्स' के युवा ऑल राउंडर रियान पराग अपने पहले आईपीएल में विकेट हासिल करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले मुजीब उर रहमान ने ये कारनामा 17 साल 11 दिन में किया था. रियान ने दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर का विकेट लेकर बीहू डांस करके इसका जश्न मनाया.

6- अजिंक्य रहाणे ने आइपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए 3000 रन भी पूरे कर लिए हैं, ऐसा करने वाले वो एकमात्र खिलाड़ी हैं.

Source: news18.co

'राजस्थान रॉयल्स' का इस साल का आईपीएल सफ़र लगभग समाप्त माना जा रहा है. राजस्थान अंक तालिका में आख़री पायदान पर खड़ी 'रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर' से एक स्थान ऊपर है.