अमेरिका के मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट का एक हेलिकॉप्टर हादसे में निधन हो गया है. कैलीफ़ोर्निया में हुए इस हादसे में ब्रायंट की 13 साल की बेटी गियाना मारिया समेत 9 लोगों की मौत हुई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ब्रांयट अपने प्राइवेट हेलिकॉप्टर से यात्रा कर रहे थे. इस दौरान उनका हेलिकॉप्टर जैसे ही कैलीफ़ोर्निया के कैलाबैसस शहर के ऊपर से गुज़र रहा तभी उसमें आग लग गई और वो क्रैश हो गया. इस हादसे में हेलिकॉप्टर में मौजूद कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी समेत 9 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई.

Source: reddit

कौन थे कोबी ब्रायंट?

41 वर्षीय कोबी ब्रायंट का जन्म 23 अगस्त 1978 को अमेरिका के फ़िलाडेल्फ़िया में हुआ था. कोबी प्रतिष्ठित 'नेशनल बास्केटबॉल असोसिएशन' (NBA) में 20 साल खेले. इस दौरान 5 चैंपियनशिप अपने नाम कीं.

Source: 6abc

कोबी ब्रायंट नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) में 'लॉस एंजिल्स लेकर्स' के लिए लगातार 20 साल तक खेले. ब्रायंट को एनबीए के महान खिलाड़ियों में गिना जाता है. वो साल 2008 'एनबीए मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर' भी रहे.

ब्रायंट अप्रैल 2016 में एनबीए से रिटायर हुए थे. इस दौरान उन्होंने एनबीए के तीसरे सबसे बड़े 'ऑल टाइम स्कोरर' रहते हुए संन्यास ले लिया था. वो 2 बार एनबीए स्कोरिंग चैंपियन और 2 बार ओलंपिक चैंपियन भी रहे.

साल 2006 में टोरंटो रैपटर्स के ख़िलाफ़ एक मैच में 81 अंक हासिल करने का मुक़ाम हासिल किया था जो कि उनके करियर की एक महत्वपूर्ण कामयाबियों में शामिल है. उन्होंने बास्केटबॉल की दुनिया में कई अवॉर्ड एवं सम्मान हासिल करने के साथ-साथ एक ऑस्कर अवॉर्ड भी हासिल किया था.

Source: indiatoday

कोबी ब्रायंट ने साल 2018 में बास्केटबॉल पर बनी एनिमेटेड फ़िल्म के लिए ऑस्कर भी जीता था. ब्रायंट 5 बार (साल 2000, 2001, 2002, 2009, 2010) 'एनबीए चैंपियन' रहे.

इस हादसे के बाद यूएसए बास्केटबॉल ने भी कोबी ब्रायंट को श्रद्धांजलि दी है. यूएसए बास्केटबॉल ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्विट किया-

'आज हमने एक असली चैंपियन को खो दिया है. हम ब्रायंट को श्रद्धांजलि देते है. इस मुश्किल घड़ी में हम उनके परिवार वालों के साथ है'

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने ट्वीट में कोबी ब्रायंट को श्रद्धांजलि दी है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और मशहूर फ़ुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने भी कोबी ब्रायंट को श्रद्धांजलि दी है-