भारत ने वर्ल्ड क्रिकेट को सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली सरीखे कई वर्ल्ड क्लास प्लेयर्स दिए हैं. इन खिलाड़ियों की वजह से ही आज पूरी दुनिया में भारतीय क्रिकेट की तूती बोलती है. लेकिन आज हम आपको भारत के 8 ऐसे क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देश के सबसे अधिक पढ़े-लिखे क्रिकेटरों के रूप में जाना जाता है.

आइये जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से भारतीय क्रिकेटर शामिल है?

1- अमय खुरासिया (आईएएस ऑफ़िसर) 

भारत के लिए 12 वनडे मैच खेल चुके अमय खुरासिया ने साल 1999 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ डेब्यू किया था. अपने डेब्यू मैच में 45 गेंदों पर 57 रनों की धमाकेदार पारी खेलने वाले अमय खुरासिया भारत के सबसे अधिक पढ़े-लिखे क्रिकेटर हैं. भारत के लिए डेब्यू करने से पहले उन्होंने IAS की परीक्षा पास की थी. वो वर्तमान में 'इंडियन कस्टम्स एंड सेंट्रल एक्साइज़' में इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत हैं.  

Source: espncricinfo

2- राहुल द्रविड़ (एमबीए) 

वर्ल्ड क्रिकेट में भारत की दीवार (The Wall) के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ न केवल दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं, बल्कि भारत के सबसे अधिक पढ़े-लिखे क्रिकेटरों में से भी एक हैं. राहुल द्रविड़ ने बेंगलुरु के 'सेंट जोसेफ़ कॉलेज ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन' से एमबीए किया है.  

Source: crictracker

3- अनिल कुंबले (मैकेनिकल इंजीनियर) 

मुरलीधरन (800), शेन वॉर्न (708) टेस्ट विकेट के बाद अनिल कुंबले (619) विकेट के साथ दुनिया के तीसरे सबसे सफ़ल गेंदबाज़ हैं. कुंबले ने बेंगलुरु के 'Rashtreeya Vidyalaya College of Engineering' से मैकेनिकल इंजीनियर की है.  

Source: mykhel

4- जवागल श्रीनाथ (इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर) 

भारत के सबसे बेहतरीन तेज़ गेंदबाज़ों में से एक जवागल श्रीनाथ भी काफ़ी पढ़े लिखे क्रिकेटर हैं. श्रीनाथ ने मैसूर के 'Sri Jayachamarajendra College of Engineering' से 'इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर' की पढ़ाई की है. उन्होंने भारत के लिए 67 टेस्ट में 236 विकेट और 229 वनडे मैचों में 315 विकेट चटकाए हैं.  

Source: india

5. रविचंद्रन अश्विन (आईटी इंजीनियर) 

वर्तमान में भारत के सबसे सफ़ल टेस्ट गेंदबाज़ रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई के 'SSN College of Engineering' से बीटेक (आईटी इंजीनियरिंग) किया है. अश्विन अब तक भारत के लिए 75 टेस्ट में 386 विकेट, 111 वनडे में 150 विकेट और 46 टी-20 मैचों में 52 विकेट झटक चुके हैं.  

Source: cricket

6- अविष्कार सालवी (पोस्ट डॉक्टरेट इन एस्ट्रोफ़िजिक्स) 

भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ अविष्कार सालवी देश के लिए केवल 4 वनडे मैच ही खेल सके. एक दौर में उन्हें भारत का ग्लेन मैकग्रा भी कहा जाता था. लेकिन चोट के चलते उनका करियर ज़्यादा चल नहीं सका. सालवी ने 'एस्ट्रोफ़िजिक्स' में डॉक्टरेट की है.

Source: sportsmalayalam

7- मुरली विजय (डिग्री इन इकोनॉमिक्स एंड फ़िलॉसफ़ी) 

भारत के लिए अब तक 61 टेस्ट मैच और 17 वनडे मैच खेल चुके टेस्ट ओपनर मुरली विजय भी काफ़ी पढ़े-लिखे क्रिकेटर हैं. मुरली के पास 'इकोनॉमिक्स एंड फ़िलॉसफ़ी' की डिग्री है. 

Source: indiatoday

8- अजिंक्य रहाणे (बीकॉम) 

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे को बेहद इंटेलिजेंट क्रिकेटर माना जाता है, उन्होंने बीकॉम किया है. रहाणे भारत के लिए अब तक 68 टेस्ट 90 वनडे और 20 टी 20 मैच खेल चुके हैं.

Source: news18

कैसी लगी आपको हमारी ये कोशिश? कमेंट करके ज़रूर बताना.