क्रिकेट की सबसे बड़ी जंग 'एशेज़ सीरीज़' इस बार बराबरी पर ख़त्म हुई. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली ऐतिहासिक 'एशेज़ सीरीज़' 47 साल बाद 2-2 से ड्रॉ रही. इससे पहले साल 1972 में दोनों देशों के बीच सीरीज़ बराबरी पर छूटी थी.

Source: jagran

'द ओवल' में खेले गए पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड ने शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 135 रनों से शिकस्त देते हुए सीरीज़ में बराबरी की. इसके साथ ही सीरीज़ में 2-1 से आगे चल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम का 18 वर्ष बाद इंग्लैंड की धरती पर एशेज़ सीरीज़ जीतने का सपना टूट गया.

Source: cricket

हालांकि, पिछली सीरीज़ में ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत मिली थी. इस वजह से एशेज़ ट्रॉफ़ी ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहेगी.

स्टीव स्मिथ ने बढ़ाई इस बार एशेज़ की शान

विश्व के नंबर एक बल्लेबाज़ ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ ने एक टेस्ट सीरीज़ में सर्वाधिक रन बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के नाम एक टेस्ट सीरीज़ में सर्वाधिक 774 रन बनाने का रिकॉर्ड है.

Source: independent

स्मिथ ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पांच टेस्ट मैचों की 'एशेज़ सीरीज़' के दौरान 7 पारियों में कुल 774 रन बनाये. इसके साथ ही उन्होंने साल 2014-15 में भारत के ख़िलाफ़ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी में 769 रन बनाने का अपना रिकॉर्ड तोड़ डाला. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने इस सीरीज़ में जबरदस्त फ़ॉर्म में दिखाई दिए. आख़िरी टेस्ट की दूसरी पारी में वो 23 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन इससे पहले उन्होंने 144, 142, 92, 211, 82 और 80 रन बनाए थे.

Source: hindustantimes

113 सालों में ओपनर्स का सबसे ख़राब प्रदर्शन

एशेज़ 2019 के दौरान पिछले 113 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब दोनों ही टीमों के ओपनर्स बुरी तरह फ़्लॉप रहे. इस दौरान ओपनर्स ने मात्र 12.55 ख़राब औसत से रन बनाये. 5 मैचों की किसी सीरीज़ के दौरान ये अब तक का सबसे ख़राब रिकॉर्ड है. इससे पहले 1906 में इंग्लैंड और साउथ अफ़्रीका के बीच खेली गई 5 मैचों की सीरीज़ के दौरान ओपनर्स ने 14.16 की औसत से रन बनाये थे.

Source: hindustantimes

पैट कमिंस ने झटके सबसे ज़्यादा विकेट

'एशेज़ सीरीज़' गेंद और बल्ले की टक्कर के लिए भी जानी जाती है. इस बार भी ऐसा ही रहा. स्मिथ ने रिकॉर्ड 774 रन बनाने तो ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस 5 मैचों में सबसे अधिक 29 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे. इसके साथ ही कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया के व्येन क्लार्क का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है.

Source: hindustantimes

पिछली सीरीज़ में जीत हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास ही रहेगी एशेज़ ट्रॉफ़ी.