स्प्रिंटर उसैन बोल्ट ने साल 2009 में 200 मीटर की दूरी 19.19 सेंकेंड में दौड़ कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. उनका ये रिकॉर्ड अमेरिका के धावक Noah Lyles ने 10 जुलाई को तोड़ दिया. मगर आयोजकों की ग़लती की वजह से उनका नाम इतिहास में दर्ज होने से रह गया.  

दरअसल, अमेरिका के धावक Noah Lyles ने Inspiration Games में हिस्सा लिया था. इस गेम में सभी धावकों ने अपने-अपने शहर से हिस्सा लिया था, जिसका प्रसारण लाइव टीवी पर किया गया था. 

athlete Noah Lyles breaks Bolts 200m record
Source: glbnews

Noah ने 200 मीटर की रेस को 18.91 सेकेंड में पूरा कर लिया. पहले-पहल तो सबको लगा कि उन्होंने उसैन बोल्ट का रिकॉर्ड तोड़ नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. मगर दोबारा वीडियो देखने पर पता चला कि Noah अपनी लेन में 15 मीटर आगे खड़े थे.

 Bolts 200m record
Source: flipboard

इसके बाद उन्हें इस रिकॉर्ड से हाथ धोना पड़ा, वो भी आयोजकों की ग़लती के कारण. वो ग़लत लेन में खड़े थे और इससे उनके ब्लॉक की दूरी 200 की जगह 185 मीटर रह गई. इस तरह वो 18.91 सेकेंड में 185 मीटर की दूरी तय कर पाए.

वो जिस स्पीड से भागे थे वो भी कम नहीं है, मगर विश्व चैंपियन बनने का Noah का सपना ज़रूर टूट गया. उन्होंने ट्विट कर बाद में इस पर अफ़सोस भी जताया. उनके इस ट्वीट पर लोग मिली जुली प्रतिक्रिया दे रहे हैं. कोई उन्हें तो कोई आयोजकों को इसके लिए दोषी ठहरा रहा है. ये देखिए:

Sports के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.