महेंद्र सिंह धोनी, ये क्रिकेट जगत का सिर्फ़ नाम नहीं है, बल्कि एक ओहदे की तरह देखा जाता है. देश का सबसे सफ़ल कप्तान, सबसे बेहतरीन विकेट कीपर, सबसे शानदार फ़िनिशर और कैप्टन कूल... जितने नाम इस खिलाड़ी को मिले हैं शायद क्रिकेट के भगवान सचिन को भी नहीं नसीब हुए. 28 साल से वर्ल्ड कप के लिए तरस रहे भारतीय क्रिकेट फ़ैंस को 2011 में दोबारा जश्न मनाने का कारण देना भी इस खिलाड़ी की वजह से मुमकिन हुआ.

Source: deskgram.net

इसी एहसास से जुड़ा है नम्बर 7, क्योंकि ये हमारे कैप्टन कूल की जर्सी का नंबर है. टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके धोनी की जर्सी का यही नम्बर अब किसी और खिलाड़ी के लिए भी उपलब्ध है, अगर कोई खिलाड़ी ये नंबर लेना चाहता है, तो वो बीसीसीआई को अपील कर सकता है. इसकी घोषणा बीसीसीआई ने ख़ुद की है.

Source: Twitter

हांलाकि, बीबीसीआई के ऑफ़िशियल्स ने 7 नंबर को लेकर ये भी कहा कि 'उन्हें उम्मीद है कि इस नंबर को शायद ही कोई खिलाड़ी लेगा, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने इस नंबर को ऑफ़िशियली ओपन रखा है.'

कयास लगाए जा रहे थे कि सचिन के 10 नंबर वाली जर्सी को टेस्ट से रिटायर्ड करने की तरह धोनी के 7 नंबर को भी टेस्ट से रिटायर्ड कर दिया जाएगा. लेकिन बीसीसीआई ने इस नंबर को ओपन कर के क्रिकेट फ़ैंस को चौंका दिया है.